---विज्ञापन---

Kitchen Hacks:अब आलू पर नहीं पड़ेगी गर्मी की मार,अंकुरित होने से ऐसे बचाएं

Kitchen Hacks:आलू को सब्जियों का राजा माना जाता है। इसके बिना रसोई अधूरी सी होती है। लगभग सभी सब्जियों में आलू जरूर पड़ता है, इसके अलावा आलू के पकोड़े, पराठे, रायता आदि भी बनते हैं। ऐसे में महिलाएं मार्केट से एक्स्ट्रा आलू ले आती हैं, जो गर्मियों के सीजन में खराब हो जाते हैं या […]

Kitchen Hacks, Potato Recipes, Sprouts, Kitchen hacks

Kitchen Hacks:आलू को सब्जियों का राजा माना जाता है। इसके बिना रसोई अधूरी सी होती है। लगभग सभी सब्जियों में आलू जरूर पड़ता है, इसके अलावा आलू के पकोड़े, पराठे, रायता आदि भी बनते हैं। ऐसे में महिलाएं मार्केट से एक्स्ट्रा आलू ले आती हैं, जो गर्मियों के सीजन में खराब हो जाते हैं या फिर अंकुरित हो जाते हैं।

जब आलू अंकुरित हो जाते हैं तो उन्हें खाने का मन नहीं करता। जिसकी वजह से कई बार ये फेंकने पड़ जाते हैं। अगर आपके साथ भी ये समस्या होती है तो हम आपके लिए आलू को एकदम फ्रेश रखने के कुछ खास टिप्स लेकर आ रहे हैं, जो आपके बहुत काम के हो सकते हैं। आइए जानते हैं आलू को सही रखने के खास टिप्स।

ठंडी जगह पर करें स्टोर

गर्मी के मौसम में सब्जियां बहुत जल्दी खराब हो जाती है, फिर चाहे वो आलू हो या कोई और सब्जी। ऐसे में जरूरी है कि आप सब्जियों को ठंडी जगह पर स्टोर करें। अब आप सोच रहे होंगे कि हम फ्रिज की बात कर रहे हैं लेकिन हम आपको बता दें कि हम किसी भी ऐसी जगह की बात कर रहे हैं जो ठंडी रहती हो। अगर आप गर्मी के मौसम में आलू को अंकुरित होने से बचाना चाहते हैं तो घर की किसी ऐसी जगह पर स्टोर कर सकते हैं जो ठंडी हो। इसके लिए समतल पर आप जूट की बोरी डालकर अच्छे से फैलाकर आलू को रख दें। बता दें कि इससे लंबे समय तक आलू अंकुरित नहीं होगा और न ही सड़ेगा।

पेपर बैग का इस्तेमाल करें

अगर आपके आलू भी गर्मी के मौसम में अंकुरित हो जाते है तो उन्हें सही से रखने के लिए आप पेपर बैग का ही इस्तेमाल करें। इससे आलू गर्मी से बचते हैं भी और उन्हें हवा भी लगती रहती है। जिन लोगों के घर पर पेपर बैग नहीं हैं वो अखबार का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आलू को अखबार में लपेटकर स्टोर कर सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि आप इन्हें बहुत गर्म जगह पर न रखें।

प्याज और लहसुन के साथ न रखें

अक्सर देखा जाता है कि कई लोग आलू,प्याज और लहसुन को एक साथ स्टोर करके रख देते हैं। मगर ये तरीका बिल्कुल भी ठीक नहीं है। अगर आप भी यह गलती करते हैं तो आपको बता दें कि गर्मी के मौसम में आलू तेजी से अंकुरित होने लगते हैं। ऐसे में प्याज-लहसुन के साथ रखने पर ये तेजी से खराब होते हैं और अंकुरित भी हो जाते हैं। आपको पता हो कि, प्याज और लहसुन में सिट्रिक अम्ल नमक रसायन मौजूद होते हैं जिसकी वजह से आलू बहुत तेजी से अंकुरित होने लगते हैं।

First published on: Mar 31, 2023 04:15 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.