---विज्ञापन---

How to clean jewellery: न सुनार के चक्कर न कोई केमिकल, बची हुई चायपत्ती से चमकाएं सोने-चांदी के काले पड़े गहने

How to clean jewellery: अक्सर देखा जाता है कि सोने और चांदी के जेवर वक्त के साथ काले पड़ जाते हैं। ऐसे में वो बहुत ही भद्दे लगते हैं। वैसे तो ज्वैलर काले पड़े गहनों को चमका देते हैं लेकिन इसमें ठगी के चांस बहुत ज्यादा होते हैं। कई बार ज्वैलर केमिकल की मदद से […]

How to clean jewellery, Tips And Tricks, How to clean  jewellery At Home, jewellery Cleaning Tips

How to clean jewellery: अक्सर देखा जाता है कि सोने और चांदी के जेवर वक्त के साथ काले पड़ जाते हैं। ऐसे में वो बहुत ही भद्दे लगते हैं। वैसे तो ज्वैलर काले पड़े गहनों को चमका देते हैं लेकिन इसमें ठगी के चांस बहुत ज्यादा होते हैं।

कई बार ज्वैलर केमिकल की मदद से गहनों के वजन को कम कर देते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ हुआ है तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप अपने घर पर ही बची हुई चायपत्ती की मदद से उन्हें नए जैसा चमका सकते हैं।

यह भी पढ़ें: ऐसे चलाएं AC तो नहीं आएगा ज्यादा बिजली बिल! फॉलो करें ये टिप्स

आपको बता दें कि चाय बनने के बाद बची हुई चायपत्ती से आप लाखों की जूलरी को चमका कर नया जैसा बना सकते हैं। तो आइए बिना वक्त गवाए हम जानते हैं कि कैसे बची हुई चायपत्ती से आप कैसे चमका सकते हैं अपनी गहनों को।

ऐसे करें अपने सोने-चांदी के गहने साफ  How to clean jewellery

अगर आप अपने काले पड़े गहनों को चमकाना चाहते हैं तो इसके लिए बची हुई चायपत्ती का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए चायपत्ती को अच्छे से धो लें। इसके बाद एक पतीले में पानी गर्म कर लें और फिर उसमें चायपत्ती भी डाल दें। इसके बाद उन्हें अच्छे से उबाल लें। फिर इसे 2 अलग-अलग शीशे की कटोरी में निकाल लें।

अब इन दोनों कटोरियों में एक एक चम्मच बेकिंग सोडा को डालकर मिक्स करें। फिर इनमें एक एक चम्मच डिटर्जेंट डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब एक कटोरी में सोने के गहने और एक में चांदी के गहने डाल दें।

यह भी पढ़ें: मीठे और लाल तरबूज की पहचान के हैं ये चार तरीके, अब नहीं बन पाएंगे बेवकूफ

अब मिलाएं हल्दी  How to clean jewellery

इसके बाद आप सोने के गहने वाली कटोरी में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं। अब इन्हें करीब 30 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें, फिर इन्हें किसी प्लेट में निकाल लें। अब पुराने टूथब्रश की मदद से हल्का रगड़कर उन्हें साफ करें। अब इन गहनों को साफ पानी में डालें लेकिन अलग-अलग।  अब इन्हें 5 मिनट तक ऐसे ही डुबा रहने दें। इसके बाद सूती कपड़े की मदद से इन्हें अच्छे से साफ कर लें। आप देखेंगे कि वो नए जैसे चमक गए हैं।

First published on: Jun 28, 2023 11:25 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.