Thursday, 25 April, 2024

---विज्ञापन---

Important Tips And Tricks: मीठे और लाल तरबूज की पहचान के हैं ये चार तरीके, अब नहीं बन पाएंगे बेवकूफ

Important Tips And Tricks:  गर्मी के मौसम में हरे-हरे तरबूजों से बाजार सजे रहते हैं। इस मौसम में ये बहुत ज्यादा मिलते हैं और लोग इसे खाना भी पसंद करते हैं। दरअसल इसमें पानी की अधिकता होती है जो आपको गर्मी में हाइड्रेट रखता है। लेकिन कई बार जब हम इस फल को खरीद कर […]

Important Tips, Tips And Tricks, Summer Tips

Important Tips And Tricks:  गर्मी के मौसम में हरे-हरे तरबूजों से बाजार सजे रहते हैं। इस मौसम में ये बहुत ज्यादा मिलते हैं और लोग इसे खाना भी पसंद करते हैं। दरअसल इसमें पानी की अधिकता होती है जो आपको गर्मी में हाइड्रेट रखता है। लेकिन कई बार जब हम इस फल को खरीद कर लाते हैं तो ये फीका निकल जाता है जिसकी वजह से सारा मूड खराब हो जाता है। वहीं अगर मीठा और लाल तरबूज हो तो खाने के टेस्ट डबल हो जाता है। कई लोगों को इस बात को लेकर कंफ्यूजन रहता है कि वो कैसे मीठे तरबूज की पहचान करें।

तरबूज लेते समय अगर आपके साथ भी यही दिक्कत होती है तो हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपकी मीठे तरबूज को लेने में मदद कर सकते हैं। इसमें 85 % तक पानी होता है जो आपको गर्मी में ठंडक प्रदान करता है और लू से भी बचाता है। आइए जानते हैं कि आप कैसे पहचान करें कि तरबूज मीठा है।

पीले धब्बों से करें मीठे तरबूज की पहचान Important Tips And Tricks

जब हम लोग तरबूज लेने जाते हैं तो ये सोचते हैं कि जो तरबूज गहरे काले रंग का होता है वो मीठा होता है। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। आपको बता दें कि जो तरबूज पीले रंग के धब्बों वाला होता है वो मीठा होता है। दरअसल तरबूज के ये धब्बे ज्यादा समय तक खेत में पकने पर पड़ जाते हैं। अतः जो तरबूज जितना ज्यादा पका हुआ होगा उसकी मीठा और लाल होने की संभावना उतनी ही ज्यादा होगी

हैवी वेट वाले तरबूज का करें चयन

अगर आप तरबूज खरीदते समय छोटे-छोटे तरबूज उठाते हैं तो इस बात को जान लें कि इससे अधिक फीके होने की संभावना होती है। ऐसे में आप हमेशा भारी तरबूज का ही चुनाव करें। क्योंकि तरबूज में 85% तक पानी होता है। इसलिए जितना ज्यादा बड़ा तरबूज होगा उतना ही मीठा होने की संभावना ज्यादा है।

टैप करके करें चेक Important Tips And Tricks

आपको मालूम हो कि एक अच्छे तरबूज की पहचान के लिए आप तरबूज के ऊपरी हिस्से पर हाथ से थोड़ा सा टैप करके की जा सकती है। दरअसल अच्छी तरह पके हुए तरबूज से एक गहरी आवाज आती है वहीं अधपके तरबूज से आवाज सपाट जैसी आती है।

महक से भी पता चलता है इसके टेस्ट का राज

आज हम आपको बता दें कि तरबूज की मिठास को चेक करने का एक बहुत अच्छा तरीका उसकी सुगंध हो सकती है। इसके लिए आप तरबूज को अपने नाखून से हल्का सा दबा कर देखें और फिर इसे सूंघने की कोशिश करें। अच्छी मीठी महक का मतलब है कि आपका तरबूज अच्छा है।

First published on: May 05, 2023 08:32 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.