---विज्ञापन---

Holi Skin Care Tips: होली के रंगों से हो गई है स्किन रूखी-बेजान, तो फॉलो करें ये तीन घरेलू पैक, दमक उठेगी त्वचा

Holi Skin Care Tips: होली का त्योहार निकट है। सभी लोगों को इस त्योहार का इंतजार है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें होली बहुत ज्यादा पसंद होती है और वो इस दिन खूब रंग खेलते हैं। कई बार रंगों में मिले हुए कैमिकल स्किन को खराब कर देते हैं। इससे एलर्जी होने […]

Holi Skin Care Tips: होली के रंगों से हो गई है स्किन रूखी-बेजान, तो फॉलो करें ये तीन घरेलू पैक, दमक उठेगी त्वचा
Holi Skin Care Tips: होली के रंगों से हो गई है स्किन रूखी-बेजान, तो फॉलो करें ये तीन घरेलू पैक, दमक उठेगी त्वचा

Holi Skin Care Tips: होली का त्योहार निकट है। सभी लोगों को इस त्योहार का इंतजार है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें होली बहुत ज्यादा पसंद होती है और वो इस दिन खूब रंग खेलते हैं। कई बार रंगों में मिले हुए कैमिकल स्किन को खराब कर देते हैं। इससे एलर्जी होने का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन कुछ घरेलू उपाय हैं जो आपकी स्किन का ख्याल रखने में बहुत कारगर साबित होते हैं। जो आप फॉलो करेंगे तो रंगों के साइड इफेक्ट से बच सकते हैं।

दरअसल होली में कई रंगों में केमिकल मिले होते हैं जो आपके चेहरे के ग्लो को छीन लेते हैं। इससे स्किन रूखी और बेजान सी हो जाती है। कई बार तो रंग एलर्जी कर जाते हैं जिससे पूरी स्किन पर दाने और लाल चकते से बन जाते हैं ये बहुत ही भद्दे लगते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ खास टिप्स बता रहे हैं जो आपकी स्किन की ग्लो को बरकरार रखेंगे और आपके होली के रंग (Colors of Holi) में भी भंग नहीं पड़ने देंगें।

बेसन फेस पैक करें इस्तेमाल

अगर आपने जमकर होली (Holi) खेल ली है तो उसके बाद अपनी स्किन को एलर्जी से बचाने के लिए  बेसन का फेस पैक लगाएं। इसे बनाने के लिए दो चम्मच बेसन में एक चम्मच हल्दी पाउडर, एक चम्मच मलाई और दूध डालकर अच्छी तरह से मिला लें। अब इस पेस्ट को फेस पर अप्लाई करें और सूखने के बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लें। इससे चेहरे पर चमक आएगी और त्वचा काफी मुलायम हो जाएगी। और रंगों के दुष्प्रभाव भी दूर हो जाएंगे।

मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक करें इस्तेमाल

मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल बहुत पहले से स्किन केयर के लिए होता आ रहा है। होली के दिन रंगों में रंगी स्किन का ख्याल करने के लिए आप मुल्तानी मिटटी का फेस पैक जरूर अप्लाई करें। ये आपके चेहरे के रंग को छुड़ाने का काम करेगा। इसके लिए मुल्तानी मिट्टी में थोड़ा सा जैतून का तेल और गुलाब जल मिलाकर लगाएं।

आधे घंटे तक इसे सूखने के लिए छोड़ दें और फिर चेहरे को ताजे पानी से हल्का रगड़ते हुए धो लें। इससे आपका चेहरा चमक उठेगा।

केले का फेस पैक करें इस्तेमाल

केले में मौजूद पोषक तत्व त्वचा की टैनिंग दूर करके का काम बखूबी करते हैं। इससे चेहरे का ग्लो बरक़रार रहता है और एक अलग ही चमक आती है। होली के दिन हमारे फेस पर कई प्रकार के रंगों के लगने की वजह से एलर्जी होने का दर रहता है। साथ ही स्किन रूखी हो जाती है।

ऐसे में केले का फेस पैक बहुत काम का है। इसके लिए आप एक पके केले को अच्छे से मैश कर लें,अब इसमें थोड़ा सा नारियल का तेल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। जब ये सुख जाये तो हलके हाथ से रगड़ते हुए धो लें। इस फेस पैक से आपके चेहरे का खोया हुआ निखार वापस आ जायेगा।

First published on: Mar 03, 2023 02:05 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.