---विज्ञापन---

Black Neck Home Remedy: गर्दन के कालेपन को दूर करेंगे ये 5 पेस्ट, चुटकियों में दूर होगी प्रॉब्लम

Black Neck Home Remedy: आज के समय में हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है। इसके लिए लोग ना जानें कितने तरह के उपाय अपनाते हैं और जी तोड़ मेहनत करते हैं। इन्हीं में से एक है गर्दन का कालापन, जिसे दूर करने के लिए हर कोई पूरा जोर लगाता है, लेकिन फिर भी इस परेशानी […]

Black Neck Home Remedy
Black Neck Home Remedy

Black Neck Home Remedy: आज के समय में हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है। इसके लिए लोग ना जानें कितने तरह के उपाय अपनाते हैं और जी तोड़ मेहनत करते हैं।

इन्हीं में से एक है गर्दन का कालापन, जिसे दूर करने के लिए हर कोई पूरा जोर लगाता है, लेकिन फिर भी इस परेशानी से छुटकारा नहीं मिलता है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप घर बैठे बेहद आसानी से इस समस्या ने निजात पा सकते हैं। चलिए जान लेते हैं…

यह भी पढ़ें- Home Remedies For Dark Neck: पहले ही ट्राई में चमक जाएगी आपकी काली गर्दन, ये चीज करें अप्लाई दिखने लगेगा फर्क

इस तरह से दूर करें गर्दन का कालापन (Black Neck Home Remedy)

1. नींबू का रस बेहद असरदार

अगर आप भी अपनी गर्दन के कालेपन से परेशान हैं, तो इसके लिए आप नींबू का रस लगा सकते हैं। इसके लिए आपको एक नींबू लेना है और इसका रस निकालकर अपनी गर्दन के काले हिस्से पर लगाएं और इसे सूखने दें। इसके बाद साफ पानी से अपने नेक को धो लें। ऐसा नियमित करने से आपको फायदा होगा।

2. कच्चा पपीता भी फायदेमंद

गर्दन के कालेपन से निजात पाने के लिए आपको कच्चा पपीता लेना है। इसके बाद इसको अच्छे से पीस लें और फिर पीसे हुए पपीते को पानी में मिला लें और एक गाढ़ा पेस्ट बनाकर तैयार कर लें। इसके बाद इस पेस्ट को आप अपनी गर्दन पर लगाएं और कम से कम 15 से 20 मिनट के लिए रहने दें। इसके बाद आप अपनी गर्दन को अच्छे से धो लें। इससे आपको लाभ मिलेगा।

3. बेकिंग सोडा भी मददगार

काली गर्दन से छुटकारा पाने के लिए आप बेकिंग सोडा को यूज कर सकते हैं। इसके लिए आपको सादे पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करना है। इसके बाद इस पेस्ट को अपनी गर्दन पर लगाएं और कुछ टाइम के लिए रहने दें और फिर अपनी नेक को साफ पानी से धो लें। ऐसा करने से आपको लाभ होगा।

यह भी पढ़ें- White Hair Home Remedies: इन घरेलू नुस्खों से दूर होगी सफेद बालों की परेशानी, आज ही अपनाएं

4. शहद भी लाभदायक

गर्दन के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए आप शहद भी यूज कर सकते हैं। इसके लिए आपको शहद में दो चम्मच नींबू का रस मिलाना है और इस पेस्ट को अपनी गर्दन पर लगाना है। इसके बाद इसे सूखने दें और फिर अपनी नेक को साफ पानी से धो लें।

5. आलू का रस शानदार ऑप्शन

काली गर्दन से निजात पाने के लिए आलू भी एक बेहतर ऑप्शन है। इसके लिए आपको आलू को कद्दूकस करना है। फिर इसके रस में आप नींबू को मिलाकर अपनी गर्दन पर लगाएं और इसे सूखने दें। इसके बाद आप अपनी नेक को धो लें। ऐसा करने से आपको लाभ होगा।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। e24Bollywood वेबसाइट इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि कोई भी उपाय को अमल में लेने से पहले संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

First published on: Jun 04, 2023 12:40 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.