---विज्ञापन---

Benefits Of Honey For Skin: चमकती त्वचा पाने के लिए फेस पर लगाएं शहद, मिलेगा नेचुरल ग्लो

Benefits Of Honey For Skin: शहद एक ऐसी चीज है, जिसका इस्तेमाल हम सदियों से करते चले आ रहे हैं। शहद का उपयोग कर आप न सिर्फ बीमारी से निजात पा सकते हैं बल्कि ये आपके स्किन के लिए भी बहुत लाभकारी होता है। शहद थेरेप्यूटिक और एंटी इनफ्लेमेट्री गुणों से भरपूर होता है। जिसके […]

Benefits Of Honey For Skin

Benefits Of Honey For Skin: शहद एक ऐसी चीज है, जिसका इस्तेमाल हम सदियों से करते चले आ रहे हैं। शहद का उपयोग कर आप न सिर्फ बीमारी से निजात पा सकते हैं बल्कि ये आपके स्किन के लिए भी बहुत लाभकारी होता है। शहद थेरेप्यूटिक और एंटी इनफ्लेमेट्री गुणों से भरपूर होता है। जिसके कारण इसमें ब्यूटी बेनेफिट्स भी सामिल हैं। शहद में कई पोषक तत्व शामिल हैं जो दाग-धब्बे, कील-मुंहासे, झुर्रियां, एक्ने, बेजान त्वचा और ड्राई स्किन एवं अनइवन स्किन टोन से मुकाबला करने में मदद करता है।

शहद को चेहरे पर नियमित रूप से लगाने से चमक दोगुनी हो जाती है। आप इसे अपनी स्किन रूटीन में शामिल कर सकते हैं। इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि किस तरह शहद हमारी स्किन के लिए अच्छा है और आप कैसे इसका उपयोग क्लियर स्किन को पाने के लिए कर सकते हैं।

और पढ़िएSkin care tips: चेहरे को मुलायम रखने के लिए लगाएं मलाई, छूट जाएगी क्रीम की आदत

क्लीन्जर के रूप में करता है काम

शहद (Honey) का इस्तेमाल से आप रोम छिद्रों को साफ करने और ब्लैक हेडस से मुक्ति पा सकते हैं। शहद में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। यह रोम छिद्रों से गंदगी को दूर करके आपकी स्किन में से ब्लैकहेडस को हटाने में मदद करता है। इसके बाद यह स्किन के रोम छिद्रों को हाइड्रेट और टाइट करके कम्प्लेक्शन को क्लीन करता है।

एक्ने और पिंपल्स से लड़ता है

शहद (Honey) के एंटी बैक्टीरियल गुण के कारण यह स्किन संबंधी परेशानी को रोक सकता है। इनमें पी एक्ने और एस ऑरियस शामिल हैं,जो एक्ने का कारण बनते हैं। शहद के एंटी बैक्टीरियल और एंटी इनफ्लेमेट्री गुण स्किन की सरफेस पर से ऑइल को निकालते हैं। साथ ही बंद रोम छिद्रों को भी खोलते हैं,जिनकी वजह से स्किन पर एक्ने और पिंपल्स निकल आते हैं।

और पढ़िएHealth tips: क्या रात में दूध पीने से बढ़ता है वजन, जाने यहां

चोट या कट के दाग हल्का करने के लिए शहद

शहद (Honey) एक नैचुरल एंटीसेप्टिक की तरह काम करता है। इससे आपकी स्किन न सिर्फ सेहतमंद और सॉफ्ट बनी रहती है,बल्कि अगर आपकी त्वचा पर किसी तरह के चोट के दाग या अन्य दाग हैं,तो उसे भी हलके करने में असरदार साबित होता है। शहद में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट डैमेज स्किन की मरम्मत करते हैं।

कोमल एक्सफ़ोलिएटर

आर्टिफिशियल एक्सफ़ोलिएटर आपकी स्किन पर एलर्जी या लाल पन का कारण बन सकते हैं। जिससे आपको इरिटेशन भी हो सकती है। लेकिन अगर आप शहद को एक्सफ़ोलिएटर के तौर पर इस्तेमाल करते हैं तो यह सब समस्या नहीं होगी। शहद आपके चेहरे और स्किन को एक्सफ़ोलिएट करके हल्के से डेड स्किन सेल्स को हटाता है। इस तरह से आपके चेहरे को ब्राइट कम्प्लेक्शन मिलता है।

स्किन पर लाए प्राकृतिक चमक

शहद (Honey) के कई गुणों की तरह इसमें स्किन पर चमक लाने वाले गुण भी हैं। इसके रोजाना इस्तेमाल से आपकी स्किन बहुत ग्लो करने लगेगी।

यहाँ पढ़िए – लाइफ स्टाइल  से जुड़ी ख़बरें

First published on: Dec 08, 2022 10:44 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.