-विज्ञापन-

Home Remedies of Asafetida: बच्चों को बार-बार हो रहा है पेट दर्द, तो अपनाएं हींग के ये नुस्खे

Home Remedies of Asafetida: हींग से न केवल खाने का स्वाद बढ़ता है, बल्कि इसके इस्तेमाल से कई प्रकार के रोग भी दूर होते हैं। हींग के इस्तेमाल से कई प्रकार के रोगों जैसे पेट में गैस होना, दांत में दर्द, कान में दर्द में राहत मिलती है।

Home Remedies of Asafetida: हींग (Asafetida) को भारतीय खाने कि जान कहा जाता है। हालांकि हींग कि सुगंध थोड़ी तेज होती है लेकिन इसके इस्तेमाल से खाने का जायका बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। हींग लगभग सभी की रसोई में बड़े आराम से मिल जाती है, और लोग इसका इस्तेमाल कई प्रकार के खानों में करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हींग से न केवल खाने का स्वाद बढ़ता है, बल्कि इसके इस्तेमाल से कई प्रकार के रोग भी दूर होते हैं।

दरअसल जब हम छोटे थे तो उस समय हमारी दादी और नानी हींग के इस्तेमाल से कई प्रकार के रोगों जैसे पेट में गैस होना, दांत में दर्द, कान में दर्द में राहत मिलती है। अब तो आप समझ ही गए होंगे कि हींग से कितने फायदे मिलते हैं। आइये जानते हैं हींग के अन्य लाभ।

पेट दर्द को करे दूर

अक्सर छोटे बच्चों को पेट में दर्द की समस्या हो जाती है जिसकी वजह से वो बहुत परेशान हो जाते हैं। कई बार तो दवाई देने पर भी दर्द में आराम नहीं मिलता। अगर आपके बच्चे को भी पेट में गैस कि वजह से दर्द होम रहा है तो इसके लिए आप दादी मां वाला हींग का नुस्खा अपना सकते हैं। इसके लिए आपको थोड़ा सा गुनगुना पानी लेनन है और उसमें थोड़ी सी हींग को अच्छे सी मिला लेना है। फिर इसे बच्चे कि नाभि के पास इसका लेप लगा दें।  कुछ ही देर में आपके बच्चे का दर्द गायब हो जायेगा।

दांत दर्द को करे दूर

दांत में दर्द होने पर बहुत दिक्कत होती है। ऐसे में न तो इंसान कुछ खा सकता है और न ही आराम कर सकता है।  इसलिए जब भी आपके दांत में दर्द हो तो इसके लिए आप चुटकी भर हींग को अपने दांत में लगा लें। ऐसा आपको 2 से 3 बार करना है। ये नुस्खा दांत दर्द को गायब करने के लिए बहुत अच्छा है।

अभी पढ़ें –Healthy Diet Snacks for Children: भरपूर पोषण के लिए बच्चों की डाइट में शामिल करें ये पांच चीजें

कान दर्द को करे दूर

सर्दी के मौसम में ठंड की वजह से कान में दर्द हो जाता है। ऐसे में इयर ड्रॉप्स के अलावा आप हींग का घरेलू उपचार पर कर सकते हैं। हींग में एंटीवायरस और एंटी इंफेक्शन गुण पाए जाते हैं, जो कान के दर्द में आराम देने का काम करते हैं। इसके लिए एक बर्तन में दो चम्मच नारियल के तेल में चुटकी भर हींग डालकर हल्की आंच पर गर्म कर लें। जब ये गुनगुना हो तब उसकी कुछ बूंदें अपने कान में डालें। इससे आपको तुरंत राहत मिल सकती है।

अभी पढ़ें –Benefits Of Herbs In Winter: सर्दियों में इन्फेक्शन और वायरल से रहना है दूर, तो इस्तेमाल करें ये हर्ब्स

सिर दर्द को करे दूर

अक्सर लोग सिर में दर्द कि शिकायत करते हैं। कई बार ये दर्द इतना बढ़ जाता है कि दवाई के बिना जाने का नाम ही नहीं लेता। लेकिन आज हम आपको नानी मां वाला एक घरेलू नुस्खा बताने जा रहे हैं जिसके इस्तेमाल से आपका सिर दर्द बिना दवाई के ही ठीक हो जायेगा। इसके लिए आपको 2 गिलास पानी लेना है और उसमें 2 चुटकी हींग डाल दें। फिर इसे अच्छे से उबाल लें और जब ये थोड़ा कम हो जाये तो इसका सेवन करें। ये पानी आपको 2 से 3 बार पीना है।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

यहाँ पढ़िए हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

Latest

Don't miss

Aarya 3 Teaser: ‘आर्या 3’ के साथ सुष्मिता सेन की शानदार वापसी, टीजर आउट

Aarya 3 Teaser: सुष्मिता सेन ने वेब सीरीज 'आर्या'...

Neha Marda Baby Shower: नेहा मर्दा की हुई गोदभराई, 10 साल बाद बनने जा रही मां

Neha Marda Baby Shower: नेहा मर्दा शादी के 10 साल बाद अपने पहले बच्चे का वेलकम करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। एक्ट्रेस...

Ghum Hai Kisikey Pyaar Mein Spoiler: विराट फिर बनेगा सई के लिए अड़चन, मुश्किल में विनायक

Ghum Hai Kisikey Pyaar Mein Spoiler: 'गुम है किसी के प्यार में' स्टार प्लस का पॉपुलर सीरियल है। मेकर्स ऑडियंस को रिझाने के लिए...

Nutrients Of Raw Papaya: कब्ज दूर कर पाचन तंत्र को बनाना चाहते हैं दुरुस्त, तो डाइट में शामिल करें ये चीज

Nutrients Of Raw Papaya: पपीता (Papaya) एक ऐसा फल है जो सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। डॉक्टर भी पपीता खाने की सलाह...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here