---विज्ञापन---

Weight Loss: पेट में चर्बी क्यों होती है जमा? तोंद निकले उससे पहले क्या करें क्या नहीं, जानें

How To Lose Weight Fast: आजकल की भागदौड़ भरी जीवनशैली और खराब खान-पान के चलते लोगों का वजन बढ़ जाता है। दुनिया के करोड़ो लोग बढ़े हुए वजन से परेशान हैं और मोटापे को कम करने की कोशिश में लगे रहते है। लेकिन तमाम कोशिशों के बाद भी वजन कम नहीं होता है। दरअसल, वजन […]

Weight Loss Tips
Weight Loss Tips

How To Lose Weight Fast: आजकल की भागदौड़ भरी जीवनशैली और खराब खान-पान के चलते लोगों का वजन बढ़ जाता है। दुनिया के करोड़ो लोग बढ़े हुए वजन से परेशान हैं और मोटापे को कम करने की कोशिश में लगे रहते है। लेकिन तमाम कोशिशों के बाद भी वजन कम नहीं होता है।

दरअसल, वजन को कम करने के लिए सबसे बेहतर तरीका है डाइट पर ध्यान देना। अगर आप अपनी डाइट पर ध्यान नहीं देते हैं और कुछ भी खा लेते हैं, तो वजन का बढ़ना तो लाजमी है।

यह भी पढ़ें- Green Chilli Benefits: बहुत कमाल की होती है तीखी हरी मिर्च, जानें इसके गजब के फायदे

(How To Lose Weight Fast) हेल्दी ईटिंग हैबिट्स को फॉलो करना जरुरी

वजन को घटाने के लिए हेल्दी ईटिंग हैबिट्स को फॉलो करना बहुत जरुरी होता है। इसके लिए आपको जंक फूड से दूरी बनानी होगी और खाने की मात्रा पर कंट्रोल करना होगा। साथ ही अपनी डाइट में फलों और सब्जियों को शामिल करें, जिससे शरीर में पोषक तत्वों की कमी ना हो।

कभी नहीं छोड़ना चाहिए खाना

वजन को कम करने के लिए कभी भी खाने छोड़ने की गलती नहीं करनी चाहिए, बल्कि अपनी डाइट का ध्यान रखना चाहिए। वहीं, कुछ लोग वजन को कम करने के लिए तमाम तरह की उपाय अपनाते हैं, लेकिन मोटापे को घटाने के चक्कर में कुछ गंभीर गलतियां नहीं करनी चाहिए।

वजन को कम करने के लिए भूलकर भी नहीं करनी चाहिए ये गलतियां

1. प्रोटीन को इग्नोर नहीं करें

अक्सर देखा जाता है कि कुछ लोग वजन को कम करने के चक्कर में प्रोटीन लेना ही बंद कर देते हैं। ऐसा करना बिल्कुल गलत होता है। दरअसल, प्रोटीन आपकी मसल्स को मजबूती देता है और मसल्स को मजबूती नहीं मिलगी तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ेगा। जो लोग अपना वजन घटाना चाहते हैं, उनको कम से कम हर रोज 2 से 3 लीटर पानी पीना चाहिए। शरीर में पानी की कमी से वजन को घटाने में मुश्किल आती है। साथ ही आप बेहतर डाइट, अच्छे लाइफस्टाइल और फिजिकली एक्टिव रहकर भी जिद्दी मोटापे को कम कर सकते हैं।

2. एक बार में नहीं खाना चाहिए अनलिमिटेड खाना

अक्सर कुछ लोग वजन को कम करने के चक्कर में एक बार में ही ज्यादा खाना खा लेते हैं, जिससे बार-बार खाने से छुटकारा मिलें, लेकिन ऐसा करना बिल्कुल गलत होता है। ऐसा करने से आप जरूरत से ज्यादा कैलोरी का इनटेक कर लेते हैं। साथ ही अगर आप बार-बार स्नैक्स खाते हैं, तो इससे भी आपकी वेट लॉस जर्नी में परेशानी आ जाती है। इसलिए हमेशा डाइटिशियन से मिलकर डाइट चार्ट बनवाएं। ऐसा करने से आपको पोर्शन कंट्रोल करने में मदद मिलेगी।

3. रोटी-सब्जी समेत सॉलिड फूड खाना नहीं छोड़े

अक्सर देखा जाता है कि कुछ लोग वजन को कम करने के चक्कर में रोटी-सब्जी समेत सॉलिड फूड्स आइटम्स को खाना बंद कर देते हैं। साथ ही शुगरी ड्रिंक्स का ज्यादा से ज्यादा सेवन करने लगते हैं। उन्हें लगता है लिक्विड डाइट लेने से वेट लॉस तेजी से हो सकता है, लेकिन ऐसा करने से आप ज्यादा कैलोरी इनटेक करते हैं। इन जूस और ड्रिंक्स में शुगर की मात्रा भी ज्यादा पाई जाती है, जिससे कई बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। साथ ही ये वजन को भी कम नहीं होने देती।

यह भी पढ़ें- Broccoli Benefits: सेहत के लिए वरदान है ब्रोकली, जानें इसके अमेजिंग फायदे

4. जंक फूड से बनाएं दूरी

कुछ लोग वजन कम करने के चक्कर में अपनी हेल्दी डाइट को छोड़ देते हैं और जंक फूड खा लेते हैं। ऐसा करने से आपका वजन घटने के बजाय बढ़ जाता है। इसलिए इस गलतफहमी में नहीं रहना चाहिए कि हेल्दी डाइट छोड़ने से वजन कम होता है। बल्कि इसके लिए आपको फल और सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना चाहिए और जंक फूड को इग्नोर करना चाहिए।

5. ब्रेकफास्ट को ना छोड़े

अक्सर ऐसा होता है कि कुछ लोग वजन को कम करने के चक्कर में सुबह का नाश्ता यानी ब्रेकफास्ट नहीं करते हैं और ये उनकी सबसे बड़ी गलती होती है। दरअसल, सेहत के लिए सुबह का नाश्ता बहुत जरुरी होता है। इसमें जरूरी पोषक तत्व होते हैं, जो दिनभर शरीर को एनर्जी देते हैं। ब्रेकफास्ट न करना वेट लॉस जर्नी को प्रभावित कर सकता है। इसलिए सुबह का नाश्ता जरुर करना चाहिए।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। e24Bollywood वेबसाइट इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि कोई भी उपाय को अमल में लेने से पहले संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

First published on: Jul 03, 2023 05:27 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.