---विज्ञापन---

Green Chilli Benefits: बहुत कमाल की होती है तीखी हरी मिर्च, जानें इसके गजब के फायदे

Green Chilli Benefits: हर घर की रसोई में हरी मिर्च मिलना तो लाजमी है। कुछ लोगों को तीखा पसंद होता है, लेकिन कुछ बिल्कुल भी तीखा नहीं खा पाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हरी मिर्च खाने के कितने फायदे हैं। जी हां हरी मिर्च से सेवन से कई गजब के फायदे मिलते […]

Green Chilli Benefits
Green Chilli Benefits

Green Chilli Benefits: हर घर की रसोई में हरी मिर्च मिलना तो लाजमी है। कुछ लोगों को तीखा पसंद होता है, लेकिन कुछ बिल्कुल भी तीखा नहीं खा पाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हरी मिर्च खाने के कितने फायदे हैं।

जी हां हरी मिर्च से सेवन से कई गजब के फायदे मिलते हैं। साथ ही ये तीखी हरी मिर्च कई गंभीर रोगों से निजात दिला सकती है। इसलिए आज हम आपको हरी मिर्च के फायदे बताने जा रहे है। चलिए जान लेते हैं हरी मिर्च के सेवन से मिलने वाले लाभ…

यह भी पढ़ें- Broccoli Benefits: सेहत के लिए वरदान है ब्रोकली, जानें इसके अमेजिंग फायदे

(Green Chilli Benefits) हरी मिर्च के लाभ

1. इम्यूनिटी को बूस्ट करती है हरी मिर्च

हरी मिर्च के सेवन से कई जबरदस्त फायदे मिलते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है। इसलिए इसके सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं बल्कि कुछ लोगों को इंफेक्शन के कारण सर्दी-खांसी और जुकाम की परेशानी का सामना करना पड़ता है, उनके लिए हरी मिर्च का सेवन किसी रामबाण से कम नहीं हैं। इसके सेवन से बलगम को पतला करने में मदद मिलती है।

2. बॉडी टेम्प्रेचर को कंट्रोल करती है हरी मिर्च

हरी मिर्च के सेवन से शरीर का तापमान नियंत्रित किया जा सकता है। इसमें कैप्सेसिन (Capsaicin) नाम का कंपाउंड होता है, जो ब्रेन (Brain) में मौजूद हाइपोथेलेमस (Hypothalamus) के कूलिंग सेंटर को ऐक्टिव रखने में मदद करता है और इससे शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है।

3. भरपूर मात्रा में होता है आयरन

हरी मिर्च के सेवन से कई फायदे होते है। इसमें आयरन की भी भरपूर मात्रा होती है। साथ ही इससे बॉडी के अंदर ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) को बढ़ाने में भी मदद मिलती है। इससे शरीर को एनर्जी मिलती है और ये बॉडी को एक्टिव रखती है। साथ ही ये थकान को भी दूर करती है।

यह भी पढ़ें- Green Almonds Benefits: एक-दो नहीं हरे बादाम के हैं कई गजब के फायदे, यकीन नहीं तो ट्राई कर के देखें

4. त्वचा के लिए भी बहुत गुणकारी

हरी मिर्च का सेवन स्किन के लिए भी बहुत गुणकारी माना जाता है। इसको विटामिन सी का रिच सोर्स माना जाता है। इसके साथ ही इसमें बीटा-कैरोटीन भी होता है। दोनों ही न्यूट्रिएंट्स त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है। इसके सेवन से त्वचा की चमक, कसावट और बेहतर टेक्सचर बनाए रखने में मदद मिलती है। इसलिए स्किन के लिए भी हरी मिर्च लाभकारी होती है।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। e24Bollywood वेबसाइट इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि कोई भी उपाय को अमल में लेने से पहले संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

First published on: Jul 02, 2023 12:29 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.