---विज्ञापन---

दिल और आंखों को हेल्दी रखे Omega 3 Fatty Acid, जानें फायदे और सॉर्स

Omega 3 Fatty Acid: गलत लाइफस्टाइल और भागदौड़ भरी जिंदगी का सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है। लोग बिजी होने की वजह से अपने शरीर का ध्यान रखना भूल जाते हैं। हमारी बॉडी के लिए कई सारे पोषक तत्वों की जरूरत होती है उन्ही में से एक है ओमेगा-3 (Omega 3)। ये शरीर के […]

Omega 3 Fatty Acid, Omega 3 Benefits, Omega 3, Health Tips, Omega 3 Source

Omega 3 Fatty Acid: गलत लाइफस्टाइल और भागदौड़ भरी जिंदगी का सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है। लोग बिजी होने की वजह से अपने शरीर का ध्यान रखना भूल जाते हैं। हमारी बॉडी के लिए कई सारे पोषक तत्वों की जरूरत होती है उन्ही में से एक है ओमेगा-3 (Omega 3)।

ये शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है जो कई गंभीर बीमारियों को भी दूर रखता है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि इससे क्या फायदे होते हैं और किन प्राकृतिक स्रोत से आप इसे प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: आप भी करती हैं Pregnancy के दौरान धूम्रपान, तो हो जाएं सावधान, डॉ. आकाश माथुर ने बताए इसके नुकसान

ओमेगा 3 से मिलने वाले फायदे    (Omega 3 Fatty Acid)

1. दिल को रखे दुरुस्त

दिल को दुरुस्त रखने के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड बहुत जरूरी है। ये आपके दिल को स्वस्थ रखता है और इसे लंबे समय तक यंग रखता है। साथ ही इससे मेटाबोलिक सिंड्रोम को ठीक करने में भी मदद मिलती हैं।

2. स्किन के लिए जरूरी

ओमेगा-3 हमारी स्किन के लिए बहुत जरूरी होता है। अगर आप भी अपनी स्किन को मुलायम जवां बनाना चाहते हैं तो ओमेगा 3 फैटी एसिड बहुत फायदेमंद होता है। इससे झुर्रियां मिटाना या फिर स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है।

3.आंखों के लिए फायदेमंद

ओमेगा 3 फैटी एसिड आंखों के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं हैं। ये आंखों के रेटिना और दूसरी समस्याओं को दूर रख उसे ठीक रखता है।

4. वजन घटाने में कारगर

जो लोग अपने बढ़े हुए वजन से परेशान हैं उनके लिए भी ओमेगा 3 फैटी एसिड बहुत कारगर है। इससे आप बहुत जल्दी स्लिम और फिट बन सकते हैं।

यह भी पढ़ें: गर्मी में इस तरह रखें अपने लाडले का ध्यान, दूर होंगी सारी परेशानी

ये हैं ओमेगा-3 फैटी एसिड के नेचुरल सोर्स  (Omega 3 Fatty Acid)

1. अंडे

जो लोग अंडे खाते हैं वो ये जान लें कि ये सेहत के लिए बहुत लाभकारी हैं। इनमें प्रोटीन, विटामिन और ओमेगा 3 एसिड भरपूर मात्रा में होता हैं। इसलिए आप अंडे को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

2. हरी सब्जियां

ओमेगा 3 फैटी एसिड के लिए हरी सब्जियां एक अच्छा ऑप्शन है। इसलिए आप अपनी डाइट में पालक, सरसों, व अन्य हरी सब्जियों को शामिल कर सकते हैं।

3. अलसी के बीज

अलसी के बीज ओमेगा- 3 का एक अच्छा सॉर्स हैं इनमें और भी कई सारे पोषक तत्व जैसे विटामिन ई और मैग्नीशियम पाया जाता है। इसके लिए आप अलसी के बीज को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

4. सोयाबीन

सोयाबीन में प्रोटीन, फोलेट, मैग्नीशियम और पोटेशियम, फाइबर और विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। वहीं, इसमें ओमेगा-3 और ओमेगा-6 दोनों पाए जाते हैं। इसलिए ये भी एक बेहतर ऑप्शन हैं।

यह भी पढ़ें: हड्डियों को बनाना है मजबूत तो खाएं अंजीर, मिलेंगे कई जबरदस्त लाभ

5. अखरोट       

अखरोट में कई और पोषक कॉपर, विटामिन ई और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है। साथ ही ये ओमेगा-3 फैटी एसिड का भी अच्छा सोर्स है। इसे भी आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। e24Bollywood वेबसाइट इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि कोई भी उपाय को अमल में लेने से पहले संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

First published on: Jun 30, 2023 06:33 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.