---विज्ञापन---

Nutmeg and Clove Benefits: लौंग और जायफल एक साथ खाने से दूर होती हैं ये परेशानियां, जानें डॉ. आकाश माथुर से फायदे

Nutmeg and Clove Benefits: रसोई में रखे हुए कई सारे मसाले औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। आज हम आपको जायफल और लौंग के बारे में बताने जा रहे हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत करने के साथ ही कई सारी बीमारियों को दूर करते हैं। ये मसाले खाने का टेस्ट बढ़ाने के अलावा सेहत के […]

Nutmeg and Clove Benefits: रसोई में रखे हुए कई सारे मसाले औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। आज हम आपको जायफल और लौंग के बारे में बताने जा रहे हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत करने के साथ ही कई सारी बीमारियों को दूर करते हैं।

ये मसाले खाने का टेस्ट बढ़ाने के अलावा सेहत के लिए भी लाभकारी होते हैं। डॉक्टर आकाश माथुर ने इन मसालों के सेहत लाभ के बारे में बताया है जिन्हें जानकर आप अपने आपको स्वस्थ रख सकते हैं। मौसम बदलने के साथ ही कई सारी बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें: आप भी करती हैं Pregnancy के दौरान धूम्रपान, तो हो जाएं सावधान, डॉ. आकाश माथुर ने बताए इसके नुकसान

इन दिनों गर्मी का मौसम है, लेकिन बेमौसम होती बारिश ने हर किसी की हेल्थ पर अपना असर दिखाया है। कोई खांसी से परेशान है तो कोई बुखार से। ऐसे में इन बीमारियों के अलावा और भी कई सारी परेशानियों हैं जिनसे निजात पाने के लिए आप लौंग और जायफल की मदद ले सकते हैं। आइए जानते हैं लौंग और जायफल से मिलने वाले फायदों के बारे में विस्तार से।

खांसी-जुकाम की परेशानी से पाएं निजात Nutmeg and Clove Benefits

बेमौसम होती बारिश की वजह से कई सारे लोग सर्दी-खांसी जुकाम जैसी परेशानी से परेशान हैं। ऐसे में आप जायफल और लौंग से तैयार चाय का सेवन कर सकते हैं। यह चाय आपकी इस परेशानी को दूर कर सकती है। दरअसल, इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो फ्लू से बचाव करने में असरदार हो सकता है। अगर आप अपनी इस परेशानी को कम करना चाहते हैं तो इसका सेवन जरूर करें।

बढ़ते वजन को करे कम

गलत खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से बढ़ता मोटापा कई लोगों के लिए सिर दर्द बन गया है। ऐसे में आप लौंग और जायफल की मदद से अपने इस मोटापे को कम कर सकते हैं। दरअसल इनमें मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने का गुण होता है। जो लोग रोजाना एक कप लौंग और जायफल से तैयार चाय का सेवन करते हैं वो अपने मोटापे को कंट्रोल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: आंतों में जमा गंदगी को दिखाना है बाहर का रास्ता तो डाइट में शामिल करें ये 4 फल, पेट रहेगा दुरुस्त

गले की खराश को करे कम

बदलते मौसम की वजह से गले में खराश की दिक्कत कई सारे लोगों को हो रही है। अगर आपके साथ भी ये परेशानी हो रही है तो आप लौंग और जायफल से बनी चाय का इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्किन के लिए है वरदान Nutmeg and Clove Benefits

गर्मी की वजह से कई सारी स्किन प्रॉब्लम होने लगती है। अगर आपकी स्किन में भी कुछ परेशानी हो रही है तो आप लौंग और जायफल के पाउडर के इस्तेमाल से एक्ने, पिंपल्स की परेशानी को दूर कर सकते हैं। दरअसल इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पिंपल्स में होने वाली सूजन को कम करता है। साथ ही इसे बढ़ने से रोकने में आपकी मदद कर सकता है।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

First published on: Jun 03, 2023 10:42 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.