Saturday, 27 April, 2024

---विज्ञापन---

Home Remedies for Thyroid:इस मसाले के पानी है थायराइड का रामबाण इलाज, जानें बनाने और सेवन करने का तरीका

Home Remedies for Thyroid: थॉयराइड (Thyroid) की बीमारी इन दिनों बहुत ज्यादा देखने को मिल रही है। पुरूषों की अपेक्षा महिलाएं इस बीमारी से ज्यादा पीड़ित होती हैं। दरअसल थॉयराइड का मुख्य कारण बॉडी में आयोडीन की कमी (Iodine deficiency) होता है। बता दें कि इस बीमारी के लिए खराब डाइट और बिगड़ता लाइफस्टाइल जिम्मेदार […]

Home Remedies for Thyroid: इस मसाले के पानी है थायराइड का रामबाण इलाज, जानें इसे बनाने और सेवन करने का तरीका
Home Remedies for Thyroid: इस मसाले के पानी है थायराइड का रामबाण इलाज, जानें इसे बनाने और सेवन करने का तरीका

Home Remedies for Thyroid: थॉयराइड (Thyroid) की बीमारी इन दिनों बहुत ज्यादा देखने को मिल रही है। पुरूषों की अपेक्षा महिलाएं इस बीमारी से ज्यादा पीड़ित होती हैं। दरअसल थॉयराइड का मुख्य कारण बॉडी में आयोडीन की कमी (Iodine deficiency) होता है। बता दें कि इस बीमारी के लिए खराब डाइट और बिगड़ता लाइफस्टाइल जिम्मेदार है। बता दें कि, अमेरिका थायराइड एसोसिएशन के मुताबिक इस बीमारी के लक्षण बहुत जल्दी सामने आ जाते हैं। आइये जानते हैं थायराइड के लक्षण और घरेलू इलाज।

थायराइड के लक्षण

– बॉडी में थकान रहना
– बाल झड़ना
– महिलाओं को समय पर पीरियड न आना
– चिचड़ापन
–  अनिद्रा

यह भी पढ़ें:Home Remedies for Sore Throat: गले की खराश ने कर दिया है खाना -पीना मुश्किल, तो अपनाएं दादी-नानी के नुस्खे

धनिया के पानी से होता है थायराइड कंट्रोल

धनिया एक प्रकार का मसाला होता है, जो हर रसोई में पाया जाता है। औषधीय गुणों से भरपूर धनिया एक ऐसा मसाला है जो थायराइड को कंट्रोल करने के लिए बेहद असरदार है। जो लोग थायराइड से परेशान हैं उनके लिए धनिया बहुत काम का है। इसके पानी से थायराइड कंट्रोल में रहता है। एक्सपर्ट के मुताबिक कई रिसर्च में भी ये बात सामने आ चुकी है कि धनिया थायराइड का रामबाण इलाज है। बता दें कि, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन से भरपूर धनिया नैचुरल तरीके से थायराइड को कंट्रोल करता है।

कैसे बनाएं धनिया का पानी

धनिया का पानी बनाने के लिए सबसे पहले आप एक चम्मच धनिया के बीज लें और उसे एक गिलास पानी में रात में भिगो दें। सुबह एक एक बर्तन में इस पानी को डालें और तब तक उबालें जब तक की पानी आधा नहीं रह जाए। पानी का आधा गिलास रहने पर उसे छानें और जितना गर्म पी सकते इसका सेवन करें। बता दें कि धनिया पानी मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर वजन को कंट्रोल करेगा और थायराइड का इलाज करेगा।

यह भी पढ़ें:Constipation Problem: कब्ज से हो गया है पेट का हाल बुरा, तो डाइट में शामिल करें ये 4 जूस

कितनी मात्रा में करें इसका सेवन

हर चीज का सिमित मात्रा में सेवन करने से उसका पॉजिटिव रिजल्ट मिलता है। थायराइड को कंट्रोल करने के लिए दिन में एक बार धनिया के पानी का सेवन करना काफी है। अगर थायराइड ज्यादा बढ़ रहा है और बिना दवाई के थायराइड कंट्रोल करना चाहते हैं तो आप दिन में दो बार भी धनिया के पानी का सेवन कर सकते हैं।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

यहाँ पढ़िए  –हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

First published on: Feb 15, 2023 11:10 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.