Thursday, 25 April, 2024

---विज्ञापन---

Home Remedies for Sore Throat: गले की खराश ने कर दिया है खाना -पीना मुश्किल, तो अपनाएं दादी-नानी के नुस्खे

Home Remedies for Sore Throat:  जब-जब मौसम बदलता है तो लोग ज्यादा बीमार पड़ जाते हैं। दरअसर आती सर्दी और जाती सर्दी अपने साथ कई प्रकार की बीमारियों को लिए हुए होती है। इस मौसम में सबसे बड़ी समस्या जो सबसे ज्यादा देखने को मिलती है वो है गले में खराश (Sore Throat) होना। हमारी […]

Home Remedies for Sore Throat: गले की खराश ने कर दिया है खाना -पीना मुश्किल, तो अपनाएं दादी-नानी के नुस्खे
Home Remedies for Sore Throat: गले की खराश ने कर दिया है खाना -पीना मुश्किल, तो अपनाएं दादी-नानी के नुस्खे

Home Remedies for Sore Throat:  जब-जब मौसम बदलता है तो लोग ज्यादा बीमार पड़ जाते हैं। दरअसर आती सर्दी और जाती सर्दी अपने साथ कई प्रकार की बीमारियों को लिए हुए होती है। इस मौसम में सबसे बड़ी समस्या जो सबसे ज्यादा देखने को मिलती है वो है गले में खराश (Sore Throat) होना। हमारी जरा सी लापरवाही की वजह से ही ये समस्या उत्पन्न हो जाती है।

यदि हम कुछ भी ठंडा खा लें या फिर सर्दी लग जाए तो तुरंत गले में खराश हो जाती है। खराश की वजह से गले में खुजली और इचिंग की समस्या सबसे ज्यादा होती है जिससे आप न तो ठीक से अपने काम पर फोकस कर पाते हैं, न ही आराम कर पाते हैं और न ही कुछ खा पी सकते हैं। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय होते हैं जिन्हें करने से खराश की समस्या को दूर किया जा सकता है। तो आइये जानते हैं कि वो कौन से घरेलू नुस्खे हैं जो खराश दूर कर हमें आराम दिलाते हैं।

यह भी पढ़ें:Constipation Problem: कब्ज से हो गया है पेट का हाल बुरा, तो डाइट में शामिल करें ये 4 जूस

हर्बल टी का करें सेवन

जब कभी आपके गले में खराश हो तो हर्बल टी सबसे अच्छा ऑप्शन होता है। इससे  चाय गले को गर्माहट मिलेगी, खराश कम होगी। बता दें की जब हमारी इम्मुनिटी वीक होती है तभी बीमारियां हम पर अटैक करती हैं। ऐसे में हर्बल टी पीने से इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है।हर्बल टी बनाने के लिए अदरक के टुकड़ों को एक कप पानी में उबालें और छानकर पिएं।  इसके अलावा कैमोमाइल टी और ग्रीन टी भी अच्छा असर दिखाती हैं।

शहद

शहद में कई प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारे लिए बहुत जरूरी होते हैं। इसका इस्तेमाल बहुत पहले से घरेलू नुस्खों के रूप में  होता आ रहा है।  शहद (Honey) में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो गले की खराश, गला दर्द, खांसी और जुकाम को दूर करने में कारगर हैं। इसके लिए आप शहद को आप गर्म पानी में डालकर पी सकते हैं, हर्बल टी में डाल सकते हैं या फिर इसे अदरक के साथ भी खाया जा सकता है।

नमक पानी के गरारे

नमक पानी के गरारे करने से गले में खराश की समस्या को दूर किया जा सकता है। ये नुस्खा हमारी दादी-नानी का है। इसके लिए जब भी गले में खराश हो तो आप पानी गर्म कर लें और उसमें नमक मिला लें। फिर इस पानी से दिन में 3 से 4 बार गरारे करें आपको तुरंत आराम मिलेगा।

यह भी पढ़ें:Home Remedies for Thyroid:इस मसाले के पानी है थायराइड का रामबाण इलाज, जानें बनाने और सेवन करने का तरीका

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

यहाँ पढ़िए  –हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

First published on: Feb 15, 2023 10:08 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.