---विज्ञापन---

Home Remedies For Acidity: एसिडिटी से बचने के गजब के उपाय, आज ही आजमाएं

Home Remedies For Acidity: आजकल के बदलते खान-पान और अनियमित दिनचर्या के कारण एसिडिटी की परेशानी बहुत आम-सी हो गई है। इस पर ध्यान देना बेहद जरुरी होता है, लेकिन कुछ लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं और लापरवाही बरतते हैं। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि इस परेशानी से निजात पाने […]

Home Remedies For Acidity
Home Remedies For Acidity

Home Remedies For Acidity: आजकल के बदलते खान-पान और अनियमित दिनचर्या के कारण एसिडिटी की परेशानी बहुत आम-सी हो गई है। इस पर ध्यान देना बेहद जरुरी होता है, लेकिन कुछ लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं और लापरवाही बरतते हैं।

इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि इस परेशानी से निजात पाने के लिए कौन से घरेलू उपाय आजमाएं। चलिए जान लेते हैं…

यह भी पढ़ें- Benefits Of Multigrain Atta: गेहूं के आटे में इन चीजों को मिलाकर खाने से बढ़ेगी पौष्टिकता, मिलेंगे कई फायदे

(Home Remedies For Acidity) ये घरेलू उपाय आजमाएं

1. नारियल पानी का सेवन करें

अक्सर कहा जाता है कि नारियल पानी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके सेवन से शरीर क्लीन होता है और ये एक क्लींजिंग के रूप में शरीर की मदद करता है। साथ ही नारियल पानी का सेवन करने से शरीर से सारे विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। नारियल पानी में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद करता है।

2. छाछ पीएं

गर्मियों के मौसम में छाछ, दही और लस्सी को अपनी डाइट में शामिल करें। इससे पेट ठंडा रहता है और इनमे मौजूद बैक्टीरिया, पेट में एसिड बनने से रोकते हैं। साथ ही इनके सेवन से पाचन तंत्र मजबूत होता है और ये एसिडिटी से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें- Heart Attack: अगर नहीं छोड़ी ये आदतें तो रुक जाएगा आपका दिल, आज ही करें बदलाव

3. केला भी फायदेमंद

केले में भरपूर मात्रा में पोटैशियम होता है, जो पेट की परत में श्लेष्मा पैदा करता है और इससे पीएच लेवल कम होता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो लंबे समय तक पेट को भरा रखने में मदद करता है और जल्दी भूख नहीं लगने देता है। इससे एसिडिटी के साथ वजन को कम करने में भी मदद मिलती है।

4. खरबूज खाएं

गर्मियों के मौसम में खूब खरबूज आता है और इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो पेट को भरा रखने में मदद करता है। साथ ही इसके सेवन से शरीर हाइड्रेटेड रहता है और खरबूज का सेवन करने से शरीर की पीएच लेवल भी कम रहता है। इससे एसिडिटी को दूर करने में मदद मिलती है।

क्या नहीं करना चाहिए?

हमेशा ध्यान रखें कि जल्दी-जल्दी न खाएं। खाने को हमेशा चबाकर ही खाएं और छोटे निवाले लें। खाने के बीच में पानी कभी नहीं पिएं। खाली पेट फल-जूस नहीं लें। बाहर का भोजन या फास्ट फूड खाने से बचें और तनाव भी एसिडिटी का कारण है। साथ ही भोजन के बीच लंबा अंतराल न रखें और समय से खाना खाएं।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। e24Bollywood वेबसाइट इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि कोई भी उपाय को अमल में लेने से पहले संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

First published on: Jun 13, 2023 10:22 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.