---विज्ञापन---

Heart Attack: अगर नहीं छोड़ी ये आदतें तो रुक जाएगा आपका दिल, आज ही करें बदलाव

Heart Attack: आज के समय में हार्ट अटैक (Heart Attack Causing Habits) की समस्या बहुत आम होती जा रही है। अचानक से लोगों को कहीं भी कभी भी हार्ट अटैक आ जाता है। बहुत ज्यादा स्ट्रेस और तनाव के कारण भी ये परेशानी बढ़ती जा रही है। लगातार तनाव लेने से शरीर में श्वेत रक्त […]

Heart Attack
Heart Attack

Heart Attack: आज के समय में हार्ट अटैक (Heart Attack Causing Habits) की समस्या बहुत आम होती जा रही है। अचानक से लोगों को कहीं भी कभी भी हार्ट अटैक आ जाता है। बहुत ज्यादा स्ट्रेस और तनाव के कारण भी ये परेशानी बढ़ती जा रही है।

लगातार तनाव लेने से शरीर में श्वेत रक्त कोशिकाएं घटने लगती है और इससे खून के प्रवाह पर गंभीर असर होता है। बहुत ज्यादा स्ट्रेस लेने से एड्रिनलिन और कॉर्टिसोल का बार-बार ज्यादा स्रावित होना ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर, कोलेस्ट्रॉल पर बेहद गहरा असर डालता है। साथ ही दिल में पंप होने वाले खून और ऑक्सीजन की मात्रा पर भी असर होता है।

यह भी पढ़ें- Benefits Of Raw Coconut: इन बीमारियों का रामबाण इलाज है कच्चा नारियल, जानें फायदे

इन आदतों को बदलकर Heart Attack से रहें दूर

1. तंबाकू या अल्कोहल से दूर रहें

अगर आप भी तंबाकू या अल्कोहल का सेवन करते हैं, तो तुरंत इसे छोड़ दें। साथ ही नमक और चीनी की मात्रा भी कम कर दें। इसके साथ ही व्यायाम करना शुरू कर दें। साथ ही तनाव से दूर रहें और वजन पर कंट्रेल रखें।

2. नींद पूरी लें

हमेशा ध्यान रखें कि आपकी नींद पूरी रहें। अगर नींद पूरी नहीं होगी तो इससे चिड़चिड़ापन रहेगा और दिनभर थकान महसूस होगी। साथ ही अगर नींद पूरी नहीं होगी तो इससे शरीर में हार्मोन असंतुलित होने लगते हैं और मोटापा, डायबिटीज, हाइपरटेंशन और दिल की बीमारियां होने लगती है।

3. अपनी डाइट का ध्यान रखें

बीमारियों का सीधा संबंध आपके खान-पान से होता है। अगर आप जंक फूड या ज्यादा बाहर का खाना खाते हैं, तो इससे आपकी सेहत पर बेहद बुरा असर होता है। बाहर के खाने में रिफाइंड आटा, शुगर, नमक और प्रिजर्वेटिव्स जैसी चीजें बहुत अधिक मात्रा में होती है, जो शरीर के बेहद नुकसान देती है। साथ ही इनके ज्यादा सेवन से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है और आप कई अन्य गंभीर बीमारियों की गिरफ्त में आ जाते हैं।

यह भी पढ़ें- Home Remedies For Burning Feet: इस तरह से मिटाएं पैरों की जलन और खुजली, जानें घरेलू उपाय

4. पारंपरिक भोजन से दूरी कम करें

आज के समय में ज्यादातर लोग फास्ट फूड की ओर बढ़ रहे हैं और इस कारण वो अपने पारंपरिक भोजन से दूर होते जा रहे हैं। हरी सब्जियां, सूखे मेवे जैसे अखरोट, बादाम, मछली, अलसी के बीज और हरी सब्जियां आदि दवा की तरह बीमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं। इसलिए पारंपरिक भोजन से दूरी ना बनाएं।

5. कब जाएं डॉक्टर के पास

कई बार ऐसा होता है कि पहले से ही हार्ट अटैक के लक्षण दिखाई देने लगते हैं और ज्यादातर लोग इन्हें अनदेखा कर देते हैं। लेकिन इन्हें समझना बेहद जरुरी होता है। इन लक्षणों में सीने में भारीपन रहना या दर्द होना, गले, जबड़े, पेट या कमर के ऊपरी हिस्से में दर्द रहना, सीने में खिंचाव या जलन, किसी एक बांह या दोनों बांहों में दर्द, सांस फूलना आदि हो सकता है। ऐसे में बिल्कुल लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। e24Bollywood वेबसाइट इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि कोई भी उपाय को अमल में लेने से पहले संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

First published on: Jun 12, 2023 10:17 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.