---विज्ञापन---

High Blood Pressure: हाई बीपी वाले लोग सिर के नीचे नहीं, बल्कि पैरों के नीचे लगाए तकिया मिलेगा आराम

High Blood Pressure: आजकल कई प्रकार की बिमारियों ने अपने पैर पसार लिए हैं। कई लोग हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) के शिकार हो रहे हैं। जो लोग हाई ब्लड प्रेशर के मरीज होते हैं उन लोगों को कई सारी दिक्क्तों का सामना करना पड़ता है। इन लोगों को हार्ट अटैक और हार्ट स्ट्रोक […]

High Blood Pressure
High Blood Pressure

High Blood Pressure: आजकल कई प्रकार की बिमारियों ने अपने पैर पसार लिए हैं। कई लोग हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) के शिकार हो रहे हैं। जो लोग हाई ब्लड प्रेशर के मरीज होते हैं उन लोगों को कई सारी दिक्क्तों का सामना करना पड़ता है। इन लोगों को हार्ट अटैक और हार्ट स्ट्रोक का खतरा ज्यादा रहता है। ऐसे में
हाई बीपी के मरीजों में दिल की बीमारियों का खतरा बहुत ज्यादा रहता है। दरअसल बीपी कंट्रोल करने में छोटी-छोटी आदतें आपके कई काम आ सकती हैं। जैसे कि आपकी डाइट और आपके सोने का तरीका। आज हम जानते हैं कि हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आप किस तरीके से सोने कि आदत डालें।

How To Keep Heart Healthy: दिल का रखना चाहते हैं ख्याल, तो अपनी डाइट से इन चीजों को निकाल दें बाहर

कौन सी करवट सोएं

बता दें कि अगर आप हाई बीपी के मरीज हैं तो आपको ब्लड प्रेशर कम करने के लिए अपने सोने किन पोजीशन का बड़ा ध्यान रखना चाहिए। आप लोगों को बाईं करवट करके सोना चाहिए । जब आप ऐसे सोते हैं तो इससे आपको राहत मिलती है। दरअसल ऐसे सोना हाई बीपी के लिए सबसे अच्छी स्थिति है क्योंकि यह ब्लड वेसेल्स को राहत देता है जो हार्ट को ब्लड लौटाकर, बीपी कंट्रोल करता है।

Healthy Diet Snacks for Children: भरपूर पोषण के लिए बच्चों की डाइट में शामिल करें ये पांच चीजें

तकिये को पैरों की और लगाएं

वैसे सभी लोग तकिये को सिर के नीचे लगाकर सोते हैं। लेकिन जो लोग हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं उन लोगों को तकिया सिर के बजाय पैरों के नीचे लगाकर सोना चाहिए। दरअसल जब आप पैरों में तकिया लगाते हैं तो बीपी कम होने लगता है और ब्लड सर्कुलेशन को ठीक से होता है। ये आपके ब्लड प्रेशर को रिलेक्स कर देता है, जिससे पैरों की बेचैनी कम होती है और आप हाई बीपी की समस्या से बच सकते हैं।

Health Alert In Winter: आपको होने वाले दर्द की वजह ठंड तो नहीं, जानिए इसके लक्षण और घरेलू उपाय

लूज सॉक्स पहनकर सोएं

जो हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं उन लोगों को अपनी सेहत का बहुत ध्यान रखना पड़ता है। क्योंकि ऐसे लोगों को कई हार्ट अटैक का खतरा बहुत ज्यादा रहता है। अगर आप भी हाई बीपी के मरीज हैं तो इस बात का शयन रखें कि जब भी आप सोएं तो ढीले मोजे लें। ये आपका बीपी कंट्रोल करेगा और फिर शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को सही करेगा। इसके अलावा ऐसा करने से आपको बेहतर नींद आएगी और हाई बीपी की समस्या अपने आप कंट्रोल में रहेगी।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

यहाँ पढ़िए हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

First published on: Jan 14, 2023 09:54 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.