---विज्ञापन---

Healthy Summer Fruits: गर्मियां आते ही घेर लेती है बीमारियां, तो डाइट में शामिल करें ये फल

Healthy Summer Fruits: अक्सर आपने देखा होगा कि कुछ लोग गर्मियां आते ही बीमार होने लगते हैं। दरअसल, इसके लिए उनका डाइट प्लान जिम्मेदार होता है। गर्मियों के मौसम में डाइट में बदलाव करना बेहद जरुरी है। इस मौसम में ज्यादातर ठंडी तासीर वाली चीजों को ही खाने की सलाह दी जाती है। हमेशा ध्यान […]

Healthy Summer Fruits
Healthy Summer Fruits

Healthy Summer Fruits: अक्सर आपने देखा होगा कि कुछ लोग गर्मियां आते ही बीमार होने लगते हैं। दरअसल, इसके लिए उनका डाइट प्लान जिम्मेदार होता है। गर्मियों के मौसम में डाइट में बदलाव करना बेहद जरुरी है।

इस मौसम में ज्यादातर ठंडी तासीर वाली चीजों को ही खाने की सलाह दी जाती है। हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि सीजनल फलों और सब्जियों का सेवन किया जाएं, जिससे शरीर को जरूरी न्यूट्रिएंट्स मिलते रहें। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि समर डाइट के लिए आपको कौन-कौन से फलों को शामिल करना चाहिए। चलिए जान लेते हैं…

यह भी पढ़ें- Home Remedies For Acidity: एसिडिटी से बचने के गजब के उपाय, आज ही आजमाएं

(Healthy Summer Fruits) समर डाइट में शामिल करें ये फल

1. जामुन बेहद फायदेमंद

गर्मियों के मौसम जामुन का सेवन जरुर करना चाहिए। ये स्वाद में मीठा और बेहद गुणकारी होता है। ये नुट्रिएंट्स से भरपूर फल है और इसमें एंटीऑक्सिडेंट, फास्फोरस, कैल्शियम और फ्लेवोनोइड भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसलिए इसे डाइट में शामिल किया जा सकता है।

2. खरबूजा भी लाभकारी

गर्मियों में शरीर को पानी की बहुत आवश्यकता होती है और इस मौसम में पानी युक्त फलों का सेवन करना चाहिए। वहीं, इसके लिए खरबूजा को भी डाइट में शामिल किया जा सकता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन्‍स, मिनरल्‍स, एंटीऑक्‍सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर को कई गंभीर बीमारियों से दूर रखते हैं।

3. लीची भी शानदार ऑप्शन

गर्मियों में लीची भी बेहद शानदार ऑप्शन होता है। इसमें प्रोटीन, विटामिन-ए, विटामिन-सी, पोटैशियम, कैल्शियम और कई जरुरी तत्व मौजूद होते हैं, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है। इसलिए ये भी एक बेहतर ऑप्शन है।

यह भी पढ़ें- Heart Attack: अगर नहीं छोड़ी ये आदतें तो रुक जाएगा आपका दिल, आज ही करें बदलाव

4. नारियल पानी भी सेहत का खजाना

अगर सेहत के लिहाज से देखा जाएं तो नारियल पानी किसी खजाने से कम नहीं। इसके सेवन से कई चमत्कारिक फायदे होते हैं, जो कई तरह की बीमारियों को दूर रखने में मदद करते हैं। साथ ही इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स, लॉरिक एसिड, पोटैशियम, मैग्नीशियम और जिंक पाया जाता है, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

5. तरबूज भी लाभदायक

गर्मियों के मौसम में शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए तरबूज बेहतर ऑप्शन होता है। इससे शरीर को भरपूर मात्रा में पानी और पोषक तत्व मिलते हैं, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। e24Bollywood वेबसाइट इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि कोई भी उपाय को अमल में लेने से पहले संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

First published on: Jun 13, 2023 04:48 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.