---विज्ञापन---

Ear Cleaning: कान की सफाई करते समय रखें इन बातों का ध्यान, वरना हो सकते हैं बहरे

Ear Cleaning: अक्सर लोग अपने कान की सफाई (Cleaning The Ears) करते हुए दिख जाते हैं। लेकिन उन्हें ये नहीं पता होता की इससे उनके कान पर बुरा असर पड़ता है। जब कान में मैल हो जाता है तो इससे सुनने में दिक्कत आने लगती है। जिसकी वजह से लोग अपने कान की सफाई करने […]

Ear Cleaning
Ear Cleaning

Ear Cleaning: अक्सर लोग अपने कान की सफाई (Cleaning The Ears) करते हुए दिख जाते हैं। लेकिन उन्हें ये नहीं पता होता की इससे उनके कान पर बुरा असर पड़ता है। जब कान में मैल हो जाता है तो इससे सुनने में दिक्कत आने लगती है। जिसकी वजह से लोग अपने कान की सफाई करने के लिए कई प्रकार के तरीके अपनाते हैं। लेकिन कई बार ये तरीके आपके लिए नुकसानदायक हो सकते हैं।

दरअसल का में  ईयर वैक्स (Ear Wax) बनना एक नॉर्मल प्रोसेस है, ये असल में हमारे कान के पर्दे की सुरक्षा के लिए होता है, लेकिन अगर ये ज्यादा जमा हो जाए तो आपको सुनाई देने में दिक्कत हो सकती है। ऐसे में कान की सफाई करते वक्त लोग कुछ गलतियां कर बैठते हैं, जो मुसीबत का कारण बन सकते हैं। आइए जानते हैं कि कान की सफाई करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

यह भी पढ़ें:Benefits Of Onion-Green Chili: कोलेस्ट्रॉल लेवल को ठीक रखने के लिए करें प्याज और हरी मिर्च का सेवन, जानें अन्य लाभ

ईयर कैंडलिंग से परहेज करें  (Ear Cleaning)

कई लोग कान की सफाई करने के लिए ईयर कैंडलिंग का इस्तेमाल करते हैं जो बेहद नुकसानदायक हो सकता है। अक्सर आपने सोशल मीडिया पर ईयर कैंडलिंग का इस्तेमाल करते हुए देखा होगा लेकिन ये कान के लिए ठीक नहीं है। क्योंकि इससे चेहरा, बाल, आउटर ईयर और कान की अंदरूनी हिस्से जल सकते हैं।

कॉटन बड्स का इस्तेमाल है खतरनाक

कई लोग अपने कान की सफाई करने के लिए एअर बड्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन वो ये जान लें की ये आपके कान के लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकता है। दरअसल बड्स से कान साफ करने पर कान में जमा वैक्स अंदर की ओर चला जाता है। जिसकी वजह से कान का पर्दा फटने का खतरा बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें:Yoga Tips for Hair: झड़ते बाल और डैंड्रफ से हो रहे हैं शर्मिंदा, तो करें योगासन मिलेगा जल्द आराम

इन चीजों का न करें इस्तेमाल

कई लोग अपने कान को साफ करने के लिए हेयर पिन, ऑल पिन, चाबी का कोना आदि का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन बता दें कि ये कान के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है। अगर ये कान में चुभ जाए तो कान में चोट लग सकती है और ब्लड भी आ सकता है। कई बार तो कान का पर्दा फटने का भी खतरा बढ़ जाता है।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

यहाँ पढ़िए  –हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

First published on: Feb 07, 2023 11:33 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.