---विज्ञापन---

Health Tips: डायबिटीज का रामबाण इलाज है करी ये पत्ता, आंखों को भी रखता है हेल्दी

Health Tips: दाल सब्जी में तड़का लगाने के काम आने वाला करी पत्ता सेहत के लिए भी बहुत अच्छा होता है। इसमें कई प्रकार के औषधीय गुण पाए जाते हैं जो कई प्रकार की बीमारियों को दूर करते हैं। करी पत्ते में कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, विटामिन-सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसका इस्तेमाल आयुर्वेदिक […]

Health Tips, Benefits Of Curry Leaf, Curry Leaf For Health

Health Tips: दाल सब्जी में तड़का लगाने के काम आने वाला करी पत्ता सेहत के लिए भी बहुत अच्छा होता है। इसमें कई प्रकार के औषधीय गुण पाए जाते हैं जो कई प्रकार की बीमारियों को दूर करते हैं। करी पत्ते में कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, विटामिन-सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसका इस्तेमाल आयुर्वेदिक दवाओं में भी किया जाता है। आज हम आपको करी पत्ते के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं विस्तार से।

आंखों की रोशनी बढ़ाए करी पत्ता

अगर आप लंबे समय तक अपनी आंखों को दुरूस्त रखना चाहते हैं तो करी पत्ता इस्तेमाल करें। इसमें विटामिन-ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आंखो की रोशनी बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। करी पत्ते के सेवन से मोतियाबिंद की समस्या को भी रोक सकते हैं।

डायबिटीज करे कंट्रोल

अगर आपको डायबिटीज ने परेशान कर दिया है तो आप आज से ही करी पत्ते का सेवन शुरू कर दें। इससे डायबिटीज कंट्रोल में रहती है और आप हेल्दी रहते हैं। इसके लिए आप करी पत्ते के इस्तेमाल से सब्जी दाल में तड़का लगा कर खा सकते हैं। साथ ही आप करी पत्ते का काढ़ा भी बनाकर पी सकते हैं।

पेट को रखे ठीक

जिन लोगों को पेट संबधी दिक्कतें जैसे- कब्ज, दस्त आदि ने परेशान किया हुआ है उन लोगों के लिए पत्ता बेहद कारगर साबित हो सकता है। यह पेट की बीमारियों को ठीक करने के साथ मेटाबॉलिज्म में सुधार करने में मदद करता है। पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए सूखे हुए करी पत्तों को एक गिलास छाछ या दही में मिलाकर सेवन कर सकते हैं या आप खाली पेट कुछ ताजी पत्तियों को भी चबा सकते हैं।

मुंह के छालों का रामबाण इलाज

अगर आप मुंह के छालों की वजह से आप कुछ भी खाने-पीने में असमर्थ हो गए हैं तो आप अपनी डाइट में करी पत्ता शामिल कर लें। इसके लिए आप करी पत्ते से काढ़ा बना लें और गरारा करें। इससे आप छाले की समस्या से राहत पा सकते हैं।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

 

First published on: Apr 08, 2023 06:57 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.