---विज्ञापन---

Benefits Of Sprouted Wheat: अंकुरित गेहूं खाने से मिलेंगे ये लाभ, एक बार ट्राई करके तो देखें

Benefits Of Sprouted Wheat: आजकल लोग हेल्दी खाना पसंद करते हैं। इसके लिए खाने में स्प्राउट्स भी शामिल करते हैं, जिससे कई फायदे मिलते हैं। इसलिए आज हम आपको स्प्राटेड व्हीट के फायदे बताने जा रहे है। दरअसल, पूरी दुनिया में गेहूं का इस्तेमाल किया जाता है। इससे सिर्फ रोटियां ही नहीं बल्कि कई तरह […]

Benefits Of Sprouted Wheat
Benefits Of Sprouted Wheat

Benefits Of Sprouted Wheat: आजकल लोग हेल्दी खाना पसंद करते हैं। इसके लिए खाने में स्प्राउट्स भी शामिल करते हैं, जिससे कई फायदे मिलते हैं। इसलिए आज हम आपको स्प्राटेड व्हीट के फायदे बताने जा रहे है। दरअसल, पूरी दुनिया में गेहूं का इस्तेमाल किया जाता है।

इससे सिर्फ रोटियां ही नहीं बल्कि कई तरह से खाया जाता है। इसमे भरपूर मात्रा में न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो शरीर को बहुत फायदा देते हैं। साथ ही अंकुरित गेहूं यानी स्प्राटेड व्हीट को खाने के भी अपने अलग फायदे होते हैं, जो शरीर के लिए बहुत जरुरी है। चलिए जान लेते हैं स्प्राटेड व्हीट खाने के फायदे…

यह भी पढ़ें- Depression Cure Tips: घर बैठे ऐसे करें डिप्रेशन का इलाज, अपनाएं 5 आसान टिप्स

(Benefits Of Sprouted Wheat) स्प्राउटेड व्हीट खाने से मिलेंगे कई लाभ

1. हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है

अक्सर होता है कि जैसे ही उम्र बढ़ने लगती है, तो हड्डियां कमजोर होने लगती है और ये कमजोरी धीरे-धीरे पूरे शरीर में आ जाती है। अगर आप हर रोज सुबह अंकुरित गेंहू खाते हैं, तो इससे हड्डियों को मजबूत करने में मदद मिलती है। इसमें कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है, जो बोन हेल्थ के लिए जरूरी होती है। इसलिए आप इसका सेवन कर सकते हैं।

2. वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है

वजन बढ़ना कोई नहीं बात नहीं है। अक्सर लोगों का वजन बढ़ जाता है और इसको कम करने के लिए वो हजारों उपाय अपनाते हैं, लेकिन जिद्दी मोटापा पीछा ही नहीं छोड़ता है। इसके लिए भी अंकुरित गेहूं का सेवन बेहतर ऑप्शन है। अगर आप नाश्ते में इसका सेवन करते हैं, तो ये दिनभर आपको एनर्जेटिक रखेगा और भूख नहीं लगने देगा। इसके सेवन से धीरे-धीरे वजन कम होने लगता है।

यह भी पढ़ें- Calcium Rich Foods: 30 के बाद महिलाएं डाइट में शामिल करें ये सुपर फूड्स, नहीं होगी कैल्शियम की कमी

3. डाइजेशन को बेहतर करता है

कुछ लोगों को पेट से संबंधित परेशानियां बहुत परेशान करती है। इसके लिए भी अंकुरित गेहूं का सेवन बेहतर माना जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो कई लाभ देता है। साथ ही इसके सेवन से कब्ज, एसिडिटी, गैस और डाइजेशन से जुड़ी परेशानियों को भी खत्म करता है।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। e24Bollywood वेबसाइट इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि कोई भी उपाय को अमल में लेने से पहले संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

First published on: Jun 19, 2023 03:42 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.