---विज्ञापन---

Benefits Of Ginger: खांसी-जुकाम से निजात दिला मोटापे को बर्फ की तरह पिघला देगा रसोई में रखा ये मसाला, जानें विस्तार से

Benefits Of Ginger: बिजी लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से कई सारी बीमारियां हमें अपना शिकार बना लेती हैं। मोटापा एक ऐसी समस्या है जिससे अधिकतर लोगों को अपनी गिरफ्त में लिया हुआ है। लोग अपने वजन को कम करने और फिट रहने के लिए डाइट फॉलो करते हैं लेकिन बावजूद इसके कोई लाभ […]

Benefits Of Ginger, Weight Loss Tips, Cough And Cold Home Remedies, Health Tips, Weight Loss With Ginger

Benefits Of Ginger: बिजी लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से कई सारी बीमारियां हमें अपना शिकार बना लेती हैं। मोटापा एक ऐसी समस्या है जिससे अधिकतर लोगों को अपनी गिरफ्त में लिया हुआ है। लोग अपने वजन को कम करने और फिट रहने के लिए डाइट फॉलो करते हैं लेकिन बावजूद इसके कोई लाभ नहीं होता। ऐसे में आप अपनी रसोई में मौजूद अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये मोटापे को कम कर आपको कई अन्य हेल्थ लाभ देता है। अगर आप भी अपने वजन को कम करना चाहते हैं और मौसम के असर से होने वाले खांसी-जुकाम से भी राहत पाना चाहते हैं तो अदरक का इस्तेमाल करें। चलिए जानते हैं कि अदरक का कैसे इस्तेमाल करें कि आपकी परेशानी का हल मिल सके।

यह भी पढ़ें: बारिश के मौसम में बच्चों को रखना है हेल्दी तो इन चीजों से बना लें दूरी

अदरक की चाय का करें इस्तेमाल  (Benefits Of Ginger)

अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो अदरक की चाय का सेवन करें। इसके इस्तेमाल से आप बहुत ही जल्दी जिद्दी चर्बी को बर्फ की तरह पिघला सकते हैं। इसके अलावा बारिश के मौसम में अक्सर खांसी-जुकाम की समस्या हो जाती है जिससे निजात पाने के लिए आप अदरक से बनी चाय को जरूर पिएं।

अदरक की कैंडी का करें इस्तेमाल

अदरक से बनी कैंडी टेस्ट में बेस्ट होती है। इसके साथ ही ये हेल्थ के लिए भी बहुत अच्छी होती है। इसे खाने से आप अपने बढ़े हुए वजन को कम कर सकते हैं। अदरक की कैंडी को आप खांसी-जुकाम से निजात पाने के लिए भी कर सकते हैं। ये बनाने में भी बहुत आसान होती है।

इसके लिए आप अदरक को मोटे टुकड़ों में काटना। फिर इन्हें एक कटोरे में डालें और नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण में काली मिर्च पाउडर, अमचूर पाउडर और नमक मिलाएं और फिर इन्हें धूप में सुखा लें।

यह भी पढ़ें: दिल की सेहत का रखना है ख्याल तो करें ये 3 योगासन, नहीं रहेगी हार्ट अटैक की चिंता

अदरक नींबू पानी पिएं    (Benefits Of Ginger)

आपको बता दें कि अदरक में कई सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं। इसके सेवन से आप अपनी सेहत का ख्याल रख सकते हैं। ऐसे में आप मोटापे और खांसी-जुकाम को दूर करने के लिए अदरक और नींबू के पानी का इस्तेमाल करें। टेस्ट को बढ़ाने के लिए आप इसमें शहद भी ऐड कर सकते हैं।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। e24Bollywood वेबसाइट इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि कोई भी उपाय को अमल में लेने से पहले संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

First published on: Jul 09, 2023 05:00 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.