---विज्ञापन---

Benefits Of Drumstick: सहजन एक फायदे अनेक, कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल कर आंखों की बढ़ाए रौशनी, जानें अन्य फायदे

Benefits Of DrumStick: सहजन की फली में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। इससे बनी सब्जी खाने में टेस्टी होने के साथ हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। साउथ इंडियन घरों में इसे बहुत अधिक इस्तेमाल किया जाता है। आयुर्वेद में सहजन को अमृत […]

Benefits Of DrumStick: सहजन की फली में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। इससे बनी सब्जी खाने में टेस्टी होने के साथ हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। साउथ इंडियन घरों में इसे बहुत अधिक इस्तेमाल किया जाता है।

आयुर्वेद में सहजन को अमृत समान माना गया है। इसे सुपरफूड भी कहा जाता है। आज हम आपको सहजन की फली के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

साथ ही इसमें मौजूद पोषक तत्व भी जानकर आप हैरान हो जाएंगे और आज से ही इसे अपनी डाइट में शामिल कर लेंगे। आइए जानते हैं इससे मिलने वाले फायदों के बारे में विस्तार से।

यह भी पढ़ें: सावधान! सौंफ का पानी इन लोगों के लिए बन सकता है परेशानी का सबब

सहजन की फली में मौजूद पोषक तत्व

सहजन की फली में विटामिन-ए, बी 1, बी 2, बी 3 और बी 6 पाया जाता है। इसमें कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम और मैग्नीशियम की मात्रा भी पाई जाती है। ये सभी पोषक तत्व सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं।

सहजन की फली का सेवन करने से मिलते हैं ये फायदे-  Benefits Of DrumStick

1. कोलेस्ट्रॉल 

जिन लोगों का कोलेस्ट्रॉल लेवल ठीक नहीं रहता इसके लिए सहजन की फली की सब्जी बहुत लाभकारी है। इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है।

2. कैंसर से बचाव

आपको बता दें कि सहजन फली में नियाजिमिसिन नामक तत्व पाया जाता है। इस तत्व से कैंसर सेल्स नहीं बनते हैं और आप इस समस्या से बचे रह सकते हैं।

3. मजबूत हड्डियां

सहजन में कैल्शियम और फास्फोरस की प्रचुरता होती है जो हड्डियों को मजबूत करता है।

4. पेट के लिए अच्छी

इस फली में फाइबर की मात्रा अधिक पाई जाती है इससे जल्दी-जल्दी भूख नहीं लगती है। साथ ही आपका पेट भी ठीक रहता है।

5. डायबिटीज

इसका इस्तेमाल डायबिटीज, मोटापा तथा अस्थमा रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है। अपनी बीमारी को कंट्रोल करने के लिए इसका सेवन जरूर करें।

6. आंखों के लिए अच्छी

सहजन में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आंखों की रोशनी और रेटिना से जुड़ी समस्याओं के लिए लाभकारी हैं। आप अपनी आंखों को सही रखना चाहते हैं तो आज से ही सहजन को अपनी डाइट में शामिल कर लें।

यह भी पढ़ें: तेज दिमाग के लिए करें ये 3 योगासन, नहीं होगी भूलने की बीमारी

7. आयरन की कमी दूर करे   Benefits Of DrumStick

इसमें आयरन की अच्छी मात्रा पाई जाती है। ऐसे में शरीर में आयरन की कमी होने पर पालक की जगह इसका सेवन भी किया जा सकता है। इसके सेवन से खून भी साफ रहता है।

8. डिप्रेशन दूर करे

इसके सेवन से डिप्रेशन, घबराहट और थकावट में राहत मिलती है।

9. पाचन तंत्र रखे दुरुस्त

इसमें मौजूद विटामिन-बी पाचन प्रक्रिया को बेहतर करने में मदद करता है।

10. स्किन के लिए अच्छी

सहजन फली में मौजूद तत्व स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद करती है।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। e24Bollywood वेबसाइट इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि कोई भी उपाय को अमल में लेने से पहले संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

First published on: Jul 08, 2023 06:42 AM