Saturday, 27 April, 2024

---विज्ञापन---

Benefits Of Black Pepper: काली मिर्च में छिपे हैं कई औषधीय गुण, जानकर हैरान हो जायेंगे

Benefits Of Black Pepper: भारतीय मसालों में कई औषधीय गुण विद्यमान रहते हैं। उनमें से एक है काली मिर्च, ये न केवल खाने का जायका बढ़ने का कम करती है बल्कि सेहत के लिए भी बहुत अच्छी होती है। आयुर्वेद में काली मिर्च (Black Pepper Benefits) को औषधी के रूप में खूब इस्तेमाल किया जाता […]

Benefits Of Black Pepper
Benefits Of Black Pepper

Benefits Of Black Pepper: भारतीय मसालों में कई औषधीय गुण विद्यमान रहते हैं। उनमें से एक है काली मिर्च, ये न केवल खाने का जायका बढ़ने का कम करती है बल्कि सेहत के लिए भी बहुत अच्छी होती है। आयुर्वेद में काली मिर्च (Black Pepper Benefits) को औषधी के रूप में खूब इस्तेमाल किया जाता है। दरअसल काली मिर्च में विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन के, विटामिन सी और विटामिन बी6, थायमीन, नियासिन, सोडियम, पोटैशियम जैसे गुण पाए जाते हैं। काली मिर्च के इस्तेमाल से इम्युनिटी बढ़ती है और कई प्रकार के इन्फेक्शन से लड़ने में भी ये हमारी मदद करती है। काली मिर्च में पाए जाने वाले पोषक तत्व सर्दी-खांसी और वायरल फ्लू जैसी समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं काली मिर्च से मिलने वाले लाभों के बारे में।

1. इम्यूनिटी स्ट्रांग करे
काली मिर्च में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर करते हैं। अगर आप नियमित रूप से काली मिर्च का सेवन करते है तो ये आपको बहुत लाभ पहुंचाता है। आप काली मिर्च से बने काढ़े का सेवन कर सकते हैं इससे इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है।

और पढ़िएHome Remedies For Ear Pain: ठंड से बच्चों के कान हो रहा है दर्द, तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे  

2. वजन कम करे
जो लोग मोटापे से परेशान हैं उन लोगों के लिए काली मिर्च का सेवन बहुत अच्छा होता है। दरअसल इसमें मौजूद पाइपिन और एंटी ओबेसिटी प्रभाव वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं। इसलिए आप वजन कम करने के लिए काली मिर्च को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

3. डायबिटीज को करे कम
आज के समय में डायबिटीज एक ऐसा रोग हो गया है जिससे कई लोग ग्रस्त हैं। अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं तो आपके लिए काली मिर्च का सेवन फायदेमंद हो सकता है। काली मिर्च में एंटी-हाइपरग्लाइसेमिक एजेंट होते हैं, जो रक्त में ग्लूकोज की मात्रा को कम करने में मदद कर सकते हैं।

और पढ़िएSymptoms of Vitamin-D Deficiency: शरीर में हो गई है विटामिन-डी की कमी तो ऐसे करें दूर, जानें इसके लक्षण

4. ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे
जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या है उन लोगों के लिए काली मिर्च का सेवन बहुत अच्छा होता है। काली मिर्च को किशमिश के साथ सेवन करने से ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल में रखा जा सकता है। इसलिए जो लोग कई जतन करके भी ब्लड प्रेशर को कंट्रोल मे नहीं कर पा रहे वो लोग आज से ही काली मिर्च का सेवन करें।

5. खांसी को कम करे
सर्दी के मौसम में खांसी की समस्या एक आम बात है। लेकिन कई बार ये समस्या बहुत बढ़ जाती है और दवा लेनी पड़ जाती है। अगर आपको भी सर्दी में खांसी हो रही है तो आप काली मिर्च की चाय बनाकर पी सकते हैं। ये बहुत लाभकारी होती है।

यहाँ पढ़िए हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

First published on: Jan 04, 2023 04:06 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.