Thursday, 25 April, 2024

---विज्ञापन---

Home Remedies For Ear Pain: ठंड से बच्चों के कान हो रहा है दर्द, तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे  

 Home Remedies For Ear Pain: सर्दियों के मौसम में छोटे बच्चों को कई प्रकार कि परेशानियां हो जाती हैं। उन्ही मे से एक है कान में दर्द होना, जब छोटे बच्चों के कान में दर्दे हो जाता है तो वो बहुत ही परेशानहो जाते हैं। कई बार तो नौबत यंहा तक आ जाती है कि […]

Home Remedies For Ear Pain
Home Remedies For Ear Pain

 Home Remedies For Ear Pain: सर्दियों के मौसम में छोटे बच्चों को कई प्रकार कि परेशानियां हो जाती हैं। उन्ही मे से एक है कान में दर्द होना, जब छोटे बच्चों के कान में दर्दे हो जाता है तो वो बहुत ही परेशानहो जाते हैं। कई बार तो नौबत यंहा तक आ जाती है कि उन्हें डॉक्टर के पास तक ले जाना पड़ जाता है। दरअसल सर्दी के मौसम मे चलने वाली ठंडी हवाओं से बच्चो के कान में इन्फेक्शन हो जाता है। कान में होने वाले इस इन्फेक्शन को ओटिटिस मीडिया कहते हैं, जो कान के मध्य भाग में होता है। इसकी वजह से बच्चे के कान में सूजन आ जाती है और वो दर्द से परेशान हो जाता है। दरअसल कान में होने वाले इन्फेक्शन कान के ड्रम और युस्टेशियन ट्यूब में होते हैं, जोम कान और गले कि नली को आपस में जोड़ता है। लेकिन कुछ घरेलू उपायों कि मदद से आप इस परेशानी से राहत पा सकते हैं। आइये जानते हैं कीवो कौन से घरेलू उपाय हैं।

1 गुनगुना तेल डालें
अगर आपके बच्चे के कान में बहुत तेज दर्द हो रहा है तो आप बच्चे के कान में कमरे के तापमान पर या फिर हल्का गुनगुना सरसों या जैतून का तेल दाल सकते हैं। इससे बच्चे को तुरंत आराम मिल जाता है और वो सो जाता है।

और पढ़िएWinter Sweating Problem: सर्दियों में भी आ रहा है पसीना तो न करें नजरअंदाज, हो सकती है ये बीमारियां

2 कान के पास सेक लगाएं
बच्चे के कान में दर्द होने पर वो बहुत परेशान हो जाता है, ऐसे मे उसे नींद भी नहीं आती। जब कभी बच्चे को सर्दी के मौसम में कान में दर्द की समस्या हो तो आप इसके कान के पास हल्का गरम कपड़ेसे सेक लगाएं। कान के पास सेक लगाने से बच्चे को दर्द में आराम मिल जाता है।

3 बच्चे को हाइड्रेट रखें
सर्दियों के मौसम में ठंड की वजह से माताएं छोटे बच्चों को पानी कम पिलाती हैं, जिसकी वजह से उनके कानों में ड्राइनेस आ जाती है। इसलिए बच्चे को खूब पानी पिलायें और उसे हाइड्रेट रखें ताकि उसके कान मे ड्राइनेस न आये और दर्द की समस्या न हो।

और पढ़िएKnee Pain Problem: घुटनों के दर्द से हैं परेशान, तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे मिलेगा जल्द आराम

4 आयुर्वेदिक दवा डालें
अक्सर सर्दियों के मौसम में बच्चों के कान में दर्द हो जाता है।  ऐसे में वो रो रो कर बुरा हाल कर देते हैं।  इसलिए जब उनके कान में बहुत दर्द हो रहा हो तो आप आयुर्वेदिक दवा का इस्तेमाल कर सकते हैं। आजकल बाजार में कई प्रकार की ऐसी ड्रॉप्स उपलब्ध हैं जो कान के दर्द को कम करने में मदद करती है

यहाँ पढ़िए हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

First published on: Jan 04, 2023 03:01 PM