---विज्ञापन---

15 की उम्र में शादी, 24 में बनीं पहली पारो, 36 साल बंद कमरे में रहीं कैद, धर्मेंद्र को माफी मांगने पर किया मजबूर

Suchitra Sen Birth Anniversary: आज बॉलीवुड की उस हसीना का बर्थडे है जिन्होंने पहली ही बॉलीवुड फिल्म से अपनी एक्टिंग का लोहा मनवा लिया, हम बात कर रहे हैं सुचित्रा सेन की जिनकी आज बर्थ एनिवर्सरी है।

Suchitra Sen
इमेज क्रेडिट: E 24 बॉलीवुड

Suchitra Sen Birth Anniversary: बंगाली और हिंदी फिल्म सिनेमा की जानी-मानी एक्ट्रेस सुचित्रा सेन (Suchitra Sen ) की आज बर्थ एनिवर्सरी है। एक्ट्रेस ने भले ही दुनिया को अलविदा कह दिया हो लेकिन आज भी वो हमारे बीच जिंदा हैं। सुचित्रा ने अपने फिल्मी करियर कई सारी हिट फिल्में दी हैं। अपनी पहली ही मूवी से एक्ट्रेस ने ऐसा गदर मचा दिया था कि वो रातों रात फेमस हो गई थीं। आज ऐसी ही दिग्गज एक्ट्रेस की बर्थ एनिवर्सरी है, इस खास दिन पर हम कुछ खास बातें जानते हैं।

इस फिल्म से की एक्टिंग करियर की शुरुआत

सुचित्रा सेन का असली नाम रोमा दासगुप्ता था, जिनका जन्म 6 अप्रैल साल 1931 में हुआ था। एक्ट्रेस बंगाली परिवार से ताल्लुक रखती हैं, उनके पिता का नाम करुणामय दासगुप्ता था। सुचित्रा सेन ने अपनी शुरुआती पढ़ाई पबना से की थी। एक्ट्रेस ने साल 1947 में 15 साल की उम्र में बंगाल के जाने-माने बिजनेसमैन आदिनाथ सेन के बेटे दिबानाथ सेन से शादी की। शादी के 5 साल बाद इस हसीना ने फिल्म इंडस्ट्री में एंट्री मारी।

इस फिल्म से किया बॉलीवुड डेब्यू

सुचित्रा सेन ने 1952 में बांग्ला फिल्म ‘सारे चतुर’ से एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी। उत्तम कुमार और सुचित्रा सेन की जोड़ी को उस समय की बांग्ला फिल्मों की नंबर 1 जोड़ी कहा जाता था। एक्ट्रेस ने 1955 में फिल्म ‘देवदास’ से बॉलीवुड डेब्यू किया। ये फिल्म इतनी हिट रही कि एक्ट्रेस रातों रात फेमस हो गईं थी। ये फिल्म एक्ट्रेस के करियर के लिए मील का पत्थर साबित हुई। अपने फिल्मी करियर में अभिनेत्री ने कुल 61 फिल्में की हैं।

बनी पहली पारो

‘देवदास’ की ‘पारो’ का नाम आता है तो सबसे पहले सुचित्रा सेन का नाम सामने आता है। इस फिल्म में एक्ट्रेस ने शानदार एक्टिंग कर लोगों का दिल जीत लिया। अभिनेत्री को ‘पारो’ के रोल के लिए अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था। बता दें कि वो पहली ऐसी अभिनेत्री थीं जिन्हें इस सम्मान के लिए चुना गया था।

धर्मेंद्र के किसिंग सीन ने मचाया गदर

धर्मेंद्र ने फिल्म ‘ममता’ के दौरान एक्ट्रेस सुचित्रा सेन की पीठ पर किस कर दिया। हालांकि ये फिल्म का हिस्सा था, लेकिन एक्ट्रेस को इस बारे में जरा भी पता नहीं था। ऐसे में जैसे ही उन्हें किस किया गया तो वो बुरी तरह डर गईं। उन्होंने धर्मेंद्र को खूब बुरा भला कहा, बात इतनी आगे बढ़ गई कि एक्टर को उनसे माफी मांगनी पड़ी।

अपने आपको कर लिया कैद

सुचित्रा सेन अपने जमाने की फेमस एक्ट्रेस थीं, जिन्होंने कई सारी हिट फिल्में दी। उनकी आखिरी फिल्ल ‘प्रोनॉय पाश’ फ्लॉप हुई तो इसका उन्हें बहुत सदमा लगा और अपने आपको एक बंद कमरे में कैद कर लिया। एक्ट्रेस ने अपने आपको गुमनाम रखने के लिए 36 साल एक बंद कमरे में बिता दिए। साल 2005 में उन्हें दादा साहेब फाल्के पुरस्कार के लिए बुलाया गया तो उन्होंने साफ इंकार कर दिया। बीमारी के चलते 17 जनवरी साल 2014 को उन्होंने अपनी अंतिम सांस ली।

यह भी पढ़ें: BIGG BOSS फेम एक्ट्रेस ने दिखाया दूल्हे राजा का चेहरा

First published on: Apr 06, 2024 06:38 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.