---विज्ञापन---

एक्टिंग से राजनीति तक ‘गुड्डी’ की सफलता का ‘सिलसिला’, जानें कितने करोड़ की मालकिन हैं Jaya Bachchan

Jaya Bachchan Birthday: आज बॉलीवुड अभिनेत्री जया बच्चन का बर्थडे है, इस अवसर पर जानते हैं अभिनेत्री के बारे में कुछ खास बातें।

Jaya Bachchan

Jaya Bachchan Birthday: बॉलीवुड की दिग्गज एक्ट्रेस जया बच्चन (Jaya Bachchan) अपनी दमदार एक्टिंग की वजह से जान जाती हैं।  अभिनेत्री ने अपने फिल्मी करियर में एक से बढ़कर एक मूवी दी है। पारिवारिक जिम्मेदारियों को भी एक्ट्रेस ने बखूबी निभाया और अपने बच्चों अभिषेक बच्चन और श्वेता बच्चन को भी अच्छे संस्कार दिए हैं। एक्ट्रेस ने केवल फिल्मों में बल्कि राजनीति में भी अपना सिक्का चलाया है। आज जया का बर्थडे है, तो इस खास दिन पर हम उनके बारे में कुछ खास बातें जानते हैं।

बंगाली परिवार से रखती हैं ताल्लुक

जया बच्चन का जन्म 9 अप्रैल साल 1948 को जबलपुर के बंगाली परिवार में हुआ था। पढ़ाई में आगे होने के साथ ही उनकी रुचि एक्टिंग में भी थी। यही वजह है कि अपने एक्टिंग स्किल्स सुधारने के लिए उन्होंने फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया पुणे में एक्टिंग को बारीकी से सीखा। एक्ट्रेस ने जया भादुरी के नाम से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी। लेकिन अमिताभ बच्चन से शादी के बाद उन्होंने अपना नाम जया भादुरी बच्चन कर लिया। वहीं लोगों के बीच में वो जया बच्चन के ही नाम से फेमस हैं।

15 साल की उम्र में की एक्टिंग की शुरुआत

जया बच्चन ने महज 15 साल की उम्र में ही एक्टिंग की दुनिया में कदम रख दिया था। एक्ट्रेस ने बंगाली फिल्म ‘महानगर’ से अपने करियर की शुरुआत की। इस फिल्म के बाद वो बॉलीवुड में आ गईं और पहली फिल्म गुड्डी से एक नई शुरुआत की। इस फिल्म की सफलता के बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और एक के बाद एक हिट मूवी जैसे  ‘अभिमान’, ‘उपहार’, ‘हजार चौरासी की मां’, ‘सिलसिला’, ‘कोरा कागज’, ‘नौकर’, ‘फिजा’, ‘कभी खुशी कभी गम’ और ‘कल हो ना हो’ में अपनी एक्टिंग का लोहा मनवा लिया। ये सभी उनकी एवरग्रीन फिल्में हैं, जो आज भी लोग देखना पसंद करते हैं।

इस शर्त पर हुई थी शादी

अमिताभ बच्चन और जया भादुरी की शादी के पीछे भी एक शर्त थी। हालांकि जब पहली बार जया ने अमिताभ को देखा तो देखती ही रह गईं। धीरे धीरे मुलाकातों का सिलसिला बढ़ा और दोनों को एक दूसरे से प्यार हो गया। हालांकि दोनों ने ही अपने प्यार का इजहार नहीं किया, लेकिन एक फिल्म के हिट होने के बाद वो लंदन में सफलता का जश्न मनाना चाह रहे थे। लेकिन बिग बी के पिता जी हरिवंशराय बच्चन ने कहा कि अगर लंदन जाना है तो पहले उस लड़की से शादी कर लो। फिर किया था, एक दिन में ही उनकी शादी की तैयारी हुई और 3 जून को 5 बारातियों के साथ ये शादी सम्पन्न हुई। ऐसे में एक शर्त ने दोनों को शादी के बंधन में बांध दिया। कम ही लोगों को पता है कि शोले की शूटिंग के दौरान एक्ट्रेस प्रेग्नेंट थी।

राजनीति में भी लहराया परचम

जया बच्चन ने एक्टिंग में अपना सिक्का जमाने के बाद राजनीति का रुख किया। साल 2004 में वो समाजवादी पार्टी की ओर से राज्यसभा सांसद बनीं। तब से लेकर अब तक वो 4 बार से इस पद पर अपना कब्जा किए हुए हैं। अपने बेबाक अंदाज और तीखे तेवरों की वजह से भी जया बच्चन अक्सर खबरों में छाई रहती हैं। इस बार भी एक्ट्रेस ने समाजवादी पार्टी की ही ओर से 5वीं बार भी वो राज्यसभा सांसद के लिए नामांकन भर चुकी हैं।

कितनी संपत्ति की मालकिन हैं जया

एक्ट्रेस ने इसी साल राज्यसभा सांसद के नामांकन के लिए अपनी कुल संपत्ति का ब्यौरा दिया है। आप भी जया की संपत्ति जानकर हैरान हो जाएंगे। हालिया रिपोर्ट के अनुसार एक्ट्रेस के पास 57 हजार 507 रुपये कैश और 10 करोड़ 11 लाख 33 हजार 172 रुपये उनके बैंक अकाउंट्स में जमा हैं। वहीं उनके द्वारा किए गए निवेश की बात करें तो शेयर, बॉन्ड और डिबेंचर में उन्होंने 5 करोड़ 18 लाख 57 हजार 928 रुपये लगाए हैं। एक्ट्रेस की गाड़ियों की बात करें तो उनके पास 9 लाख की लग्जरी गाड़ियां हैं, और 40 करोड़ के गहने हैं। एक्ट्रेस की कुल नेटवर्थ 1 अरब 63 करोड़ के आसपास है।

यह भी पढ़ें: 18 साल की शादी खत्म, Aishwarya ने कोर्ट में दी तलाक की अर्जी

First published on: Apr 09, 2024 07:04 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.