Saturday, 27 April, 2024

---विज्ञापन---

Healthy Lifestyle: लगातार एसिडिटी की समस्या से है परेशान? तो जल्द बदल लें ये आदतें

Healthy Lifestyle: एसिडिटी की समस्या आजकल काफी आम हो गई है। एसिडिटी की वजह से आपको पेट दर्द, गैस और मुंह से बदबू आने जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। यह समस्या उम्र के साथ भी लोगों को प्रभावित करती है। आज के समय में इस परेशानी से लगभग हर कोई गुजरता है […]

Healthy Lifestyle: लगातार एसिडिटी की समस्या से है परेशान? तो जल्द बदल लें ये आदतें
Healthy Lifestyle: लगातार एसिडिटी की समस्या से है परेशान? तो जल्द बदल लें ये आदतें

Healthy Lifestyle: एसिडिटी की समस्या आजकल काफी आम हो गई है। एसिडिटी की वजह से आपको पेट दर्द, गैस और मुंह से बदबू आने जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। यह समस्या उम्र के साथ भी लोगों को प्रभावित करती है। आज के समय में इस परेशानी से लगभग हर कोई गुजरता है ऐसे में यह जानना बहुत जरूरी है कि हम अपनी डेली रूटीन में कौनसी आदतों के चलते एसिडिटी को बढ़ावा देते हैं। जानिए ऐसे कौनसे कारण हैं जिसकी वजह से एसिडिटी की समस्या बढ़ सकती है।

और पढ़िएWeight Loss Tips: सर्दियों में तेजी से वजन घटाएगी किचन में रखी ये छोटी सी चीज, आज ही करें डाइट में शामिल

1.समय से खाएं खाना

भागती दौड़ती जिंदगी में फिलहाल लोगों को काम के साथ खाने का होश ही नहीं रहता है, जिसके कारण उनके खाने का समय आगे पीछे होता रहता है और वह पेट की समस्याओं से परेशान रहते है। बिना किसी निश्चित समय के कभी भी खाना खाने से एसिडिटी की परेशानी हो सकती है, क्योंकि खाने को सही से डाइजेस्ट करने के लिए पेट हाइड्रोक्लोरिक एसिड बनाता है और खाने का समय रोज बदलने के कारण पेट में एसिडिटी हो सकती है। इसलिए आपको काम के साथ-साथ खाने के समय का भी पूरा ध्यान रखना चाहिए।

2. खाना खाते ही ना करें आराम

खाना खाने के कम से कम 3 घंटे बाद आराम करना चाहिए। अगर आप खाना खाने के एकदम बाद ही आराम करते हैं या फिर सोना पसंद करते हैं तो आपको पेट से जुड़ी दिक्कतों से जूझना पड़ सकता है। क्योंकि खाना खाने के एकदम बाद भी लेट जाने से पेट के लिए खाना डाइजेस्ट करना मुश्किल हो जाता है जिसकी वजह से पेट की समस्या हो सकती है।

3.ज्यादा चाय और कॉफी से हो सकती है एसिडिटी

आजकल ज्यादातर लोगों को पूरे दिन चाय और कॉफी पीने की आदत है। यहां तक की कुछ लोग तो ऐसे भी हैं जिनकी चाय या कॉफी के बिना नींद ही नहीं खुलती है लेकिन बता दें की लगातार चाय या कॉफी पीने से आपको एसिडिटी का सामना करना पड़ सकता है। ज्यादा चाय और कॉफी पीने से आपको एसिड रिफ्लक्स की समस्या का सामना करना पड़ सकता है जिसमें आपको छाती के निचले हिस्से में जलन और दर्द महसूस होता है इसे हार्टबर्न भी कहा जाता है। इसलिए एसिडिटी से पीड़ित लोगों के लिए इस आदत को बदलना काफी आरामदायक साबित होगा।

4. 8 घंटे की नींद है जरूरी

अगर आप अपने पाचन को ठीक रखना चाहते हैं तो रात की 8 घंटे की नींद लाना बहुत जरूरी है क्योंकि यदि आपकी नींद अधूरी रह जाती है तो इस कारण से भी पेट में एसिड बन सकता है। नींद ना पूरी होने से आपको एसिड रिफ्लक्स जैसी परेशानी से जूझना पड़ सकता है।

और पढ़िए Winter Health Tips: गलती से भी न करें ठंड में ये काम, थम सकती है दिल की धड़कनें

5.फैट वाले पदार्थ करते हैं नुकसान

ज्यादा फैट वाले पदार्थ खाने से आपको गैस्ट्रोसोफेजियल रिफ्लक्स हो सकता है जिसे पेट से लेकर गले तक जलन महसूस होती है। इस तरह के पदार्थों से आपको पेट से संबंधित काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। वहीं यदि आप ज्यादा कैलोरी वाला खाना खाते हैं तो उसे डाइजेस्ट होने में ज्यादा समय लगता है।

यहाँ पढ़िए – लाइफ स्टाइल  से जुड़ी ख़बरें

First published on: Nov 10, 2022 09:01 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.