Tuesday, November 29, 2022
--- विज्ञापन ---

Latest Posts

Weight Loss Tips: सर्दियों में तेजी से वजन घटाएगी किचन में रखी ये छोटी सी चीज, आज ही करें डाइट में शामिल

अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं, तो किचन में रखी इस चीज का इस्तेमाल कर आप सर्दियों में तेजी से वजन घटा सकते हैं।

- Advertisement -

Weight Loss Tips: सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोग कुछ भी करने से बचते हैं। ठंड होने की वजह से लोग अपने-अपने घर में सोना ही पसंद करते हैं। ठंड का मौसम आते ही आपके खाने पीने में भी बहुत बदलाव होने लग जाता है। ठंड के मौसम में हम बस घर में बैठकर खाना पसंद करते हैं जिसकी वजह से हमारा वजन बहुत बढ़ जाता है। इस बढ़ते वजन को कम करने के लिए आप सर्दियों में जिम भी जाना पसंद नहीं करते हैं। इस बढ़ते वजन को घटाने के लिए आप अपने घर की रसोई में इस्तेमाल होने वाले सब्जी और मसालों के सेवन से पतले हो सकते हैं। वजन कम करने के अलावा आप डायबिटीज जैसी बीमारी को भी कंट्रोल कर सकते हैं। इस मौसम में मेथी का सेवन करने से बहुत से फायदे होते हैं।

और पढ़िए Winter Baby Care: सर्दी में बच्चों का इस तरह रखें ख्याल, बिल्कुल भी नहीं पड़ेंगे बीमार, फॉलो करें ये टिप्स

वजन कम करने में है मेथी मददगार

मेथी के बीजों में फाइबर पाया जाता है। ये फाइबर आपके पाचन के लिए अच्छा होता है। इसके अलावा यह ब्लड शुगर के स्तर को भी कम करता है। सुबह-सुबह मेथी का सेवन करने से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है जिसकी वजह से आपको वजन घटने में मदद होती है। कोरियन महिलाएं अपना वजन कम करने के लिए मेथी का पानी पीती हैं। ये मेटाबॉलिज्म को भी तेज करता है। कुल मिलाकर मेथी में पाए जाने वाले पोषक तत्व आपका वजन घटाने में असरदार साबित होते हैं।

ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मददगार

मेथी दाना बढ़े हुए शुगर लेवल को नीचे लाने में मदद करता है। डायबिटीज के रोगी हर दिन मेथी वाला पानी पीएं तो टाइप-2 डायबिटीज को कंट्रोल में रख सकते हैं। मेथी दाने का पानी ब्लड शुगर लेवल कम करता है। इसमें फाइबर होता है,जो पाचन क्रिया को तेज करता है। मेथी और मेथी दाने से तैयार पानी शरीर द्वारा शुगर के इस्तेमाल को बेहतर बनाता है। मेथी में मौजूद गेलेक्टोमैनन ब्लड में शुगर के अब्सॉर्प्शन को कम करता है।

बाल बढ़ाने में भी है मददगार

डायबिटीज के मरीजों में कुछ दवाइयों के कारण आयरन की कमी होने लगती है, जिससे बाल झड़ने लगते हैं। इस स्थिति में सुधार करने में मेथी का दाना आपकी मदद कर सकता है। मेथी के दानों में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है जो कि नए बालों को उगने में मदद करते हैं और उन्हें अंदर से स्वस्थ बनाते हैं। मेथी के सौंदर्य लाभ भी कई हैं। ये बालों को जड़ से मजबूत बनाता है। डैन्ड्रफ की समस्या को भी दूर कर देता है।

और पढ़िए Fitness Mantra: जिंदगी भर हेल्दी और फिट रहने के लिए अपनाएं यह फिटनेस मंत्रा, डेली रूटीन में काम आएंगे यह 6 टिप्स

मेथी के पानी का कैसे करें सेवन ?

मेथी का सेवन करने के लिए आप मेथी के पत्तों की सब्जी बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं। अगर आपको तेजी से वजन कम करना है तो एक चम्मच मेथी के दानों को पूरी रात एक गिलास पानी में भिगों कर रख लें, और सुबह उठते ही खाली पेट इसका सेवन करें। कुछ ही दिनों में आपको इसका असर दिखने लग जाएगा। मेथी के पत्तों में विटामिन सी, विटामिन बी, प्रोटीन और भी बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपकी सेहत के लिए अच्छे होते हैं और इसके कोई साइडइफेक्ट्स भी नहीं होते हैं।

यहाँ पढ़िए – लाइफ स्टाइल  से जुड़ी ख़बरें

- Advertisement -

Latest Posts