---विज्ञापन---

Rice Water: हेल्थ और ब्यूटी के लिए मैजिक है चावल का पानी, फायदे जान आप भी हो जाएंगे हैरान

Rice Water: चावल के बिना खाने की थाली अधूरी रहती है। अधिकतर लोगों को चावल खाना बहुत पसंद होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चावल के साथ उसके पानी में भी बहुत ही लाभकारी गुण होते हैं। इसके पानी में कई सारे पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट,कैल्शियम डाइटरी फाइबर,जिंक पोटेशियम के साथ […]

Rice Water, Benefits Of Rice Water, Rice Water Benefits For Skin,  Rice Water Benefits For Kids, Health Tips, Rice Water Benefits For Hair

Rice Water: चावल के बिना खाने की थाली अधूरी रहती है। अधिकतर लोगों को चावल खाना बहुत पसंद होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चावल के साथ उसके पानी में भी बहुत ही लाभकारी गुण होते हैं।

इसके पानी में कई सारे पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट,कैल्शियम डाइटरी फाइबर,जिंक पोटेशियम के साथ कई सारे मिनरल्स पाए जाते हैं, जो सेहत लिए बहुत ही गुणकारी होते हैं। चावल का पानी बच्चों के लिए भी बहुत अच्छा होता है। आज हम चावल के पानी के अनगिनत फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: हड्डियों को बनाना है मजबूत तो खाएं अंजीर, मिलेंगे कई जबरदस्त लाभ

चावल के पानी के सेवन मिलते हैं ये अनगिनत फायदे  (Rice Water)

1.  पाचन तंत्र को रखे दुरुस्त

चावल का पानी फाइबर से भरपूर होता है जो हमारे पेट के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसका सेवन करने से लंबे समय तक पेट भरा सा रहता है। अगर किसी को पेट संबंधी बीमारी हो या कब्ज और एसिडिटी हो तो भी चावल का पानी बहुत कारगर साबित होता है।

2. हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करे

चावल के पानी में फाइबर, विटामिन, आयरन, फाइटोकेमिकल्स, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। अगर आप नियमित रूप से इसके पानी का सेवन करते हैं, तो इससे हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है।

3. बालों के लिए भी फायदेमंद (Rice Water)

आपको बता दें कि चावल के पानी में इनोसिटोल होता, जो बालों को अंदर से मजबूत बनाता है। साथ ही इससे आपके बालों की ग्रोथ भी होती है। ऐसे में अगर आप अपने बालों को हेल्दी बनाए रखना चाहते हैं तो चावल के पानी का सेवन कर सकते हैं।

4. ग्लोइंग स्किन के लिए

हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन शीशे की तरह चमकदार और ग्लोइंग बने। ऐसे में चावल का पानी आपकी मदद कर सकता है। इसके नियमित सेवन से आप अपनी स्किन संबंधी समस्याओं को दूर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: दिल की सेहत का रखना है ख्याल तो करें ये 3 योगासन, नहीं रहेगी हार्ट अटैक की चिंता

5. छोटे बच्चों के लिए लाभकारी  (Rice Water)

आपको बता दें कि 6 महीने से बड़े बच्चों के लिए भी चावल का पानी बहुत लाभकारी होता है। इसके सेवन से उसका पेट भी ठीक रहता है और वजन भी बढ़ता है।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। e24Bollywood वेबसाइट इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि कोई भी उपाय को अमल में लेने से पहले संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

First published on: Jul 06, 2023 07:56 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.