Saturday, November 26, 2022
--- विज्ञापन ---

Latest Posts

Naseeruddin Shah B’Day: पिता के खिलाफ जाकर इंडस्ट्री में नसीरूद्दीन शाह ने रखा था कदम, जानें यह किस्सा

- Advertisement -

Happy Birthday Naseeruddin Shah: बॉलीवुड में अपनी एक्टिंग का लोहा मनवा चुके दिग्गज अभिनेता नसीरूद्दीन शाह (Nasiruddin Shah) आज अपना 72वां बर्थडे (Naseeruddin Shah Birthday) मना रहे हैं। एक्टर ने अपने फिल्मी करियर में अब तक उन्होंने कई मूवीज में अपनी एक्टिंग का जलवा बिखेरा है। आज उनके जन्मदिन के मौके पर जानते हैं उनकी लाइफ से जुड़े कुछ अनसुने किस्से:

 

नसीरुद्दीन शाह का जन्म 20 जुलाई 1950 में उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में हुआ था। एक्टर ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत साल 1975 में आई फिल्म ‘निशांत’ से की थी। इस फिल्म में उनका किरदार छोटा था, लेकिन इसके कारण ही बॉलीवुड इंडस्ट्री ने उनके लिए अपने दरवाजे खोले थे। इस फिल्म में उनके साथ स्मिता पाटिल, शबाना आजमी और अमरीश पुरी मुख्य भूमिका में थे। जिसके बाद उन्होने ‘मंथन’, ‘भूमिका’, ‘स्पर्श’ और ‘जुनून’ जैसी कई फिल्मों में काम किया।

 


ऐसा बताया जाता है कि नसीरुद्दीन शाह के पिता उनके फिल्मों में काम करने के खिलाफ थे। ऐसे में पिता के खिलाफ जाकर उन्होंने फिल्मी दुनिया में कदम रखा। परिवार के खिलाफ जाकर नसीरुद्दीन शाह ने इंडस्ट्री खास पहचान मिली है। एक्टर को फिल्मों से लगाव तो था लेकिन साथ ही साथ उन्हें पढ़ाई में बिल्कुल भी दिलचस्पी नहीं थी।

 


उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान यह बताया भी था कि, ‘मैं पढ़ाई में बहुत कमजोर था, बात बात पर शिक्षकों से थप्पड़ खाता था। उस वक्त मैंने सोचा कि फिल्मों में करियर बनाना चाहिए। पढ़ाई से बचने का ये एकमात्र रास्ता है’। बता दें कि फिल्मों में आने से पहले नसीरुद्दीन साह की एक गर्लफ्रेंड थी हालांकि उसने ये कहते हुए उनसे ब्रेकअप किया कि वो हीरो की तरह नहीं दिखते हैं।


नसीरुद्दीन शाह को ‘स्पर्श’ और ‘पार’ जैसी फिल्मों के लिए नेशनल अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया है। इसके अलावा वह अपने एक्टिंग के दम पर पद्मश्री और पद्म भूषण सम्मान हासिल कर चुके हैं। नसीरुद्दीन शाह ने सिर्फ फिल्में ही नहीं बल्कि कई टीवी शोज भी किए हैं जिनमें ‘मिर्जा गालिब’ और ‘भारत एक खोज’ जैसे शोज शामिल हैं।

 

- Advertisement -

Latest Posts