---विज्ञापन---

The Vaccine War Review : नाना पाटेकर की दमदार एक्टिंग से लेकर महिला पत्रकार का सही प्रोपेगैंडा है फिल्म की असली जान

The Vaccine War Review / Ashwani Kumar: द वैक्सीन वॉर पत्रकार रोहिणी सिंह को सूली पर चढ़ाने का विवेक अग्निहोत्री का अपमान जनक प्रयास है, जैसे कि वह भारत के खिलाफ अकेली और सबसे बड़ी विलेन हैं और यह कोरोना के खिलाफ लड़ाई है। यह सूली पर चढ़ना भारत की अपनी स्वदेशी और सस्ती कोविड-19 […]

The Vaccine War Review
Image Credit ; google

The Vaccine War Review / Ashwani Kumar: द वैक्सीन वॉर पत्रकार रोहिणी सिंह को सूली पर चढ़ाने का विवेक अग्निहोत्री का अपमान जनक प्रयास है, जैसे कि वह भारत के खिलाफ अकेली और सबसे बड़ी विलेन हैं और यह कोरोना के खिलाफ लड़ाई है। यह सूली पर चढ़ना भारत की अपनी स्वदेशी और सस्ती कोविड-19 वैक्सीन #Covaxin विकसित करने के लिए आईसीएमआर वैज्ञानिकों के महान संघर्ष के बैकग्राउंड में दिखया गया।

कहानी को मजबूती से जोड़ा (The Vaccine War Review)

इस फिल्म को लेकर दावा किया गया है कि विवेक अग्निहोत्री की फिल्म डीजी-आईसीएमआर, बलराम भार्गव की किताब – गोइंग वायरल प्राइमरी पर बेस्ड है, जो इंडियन साइंटिस्ट कम्युनिटी की अचीवमेंट की कहानी है, जो महिला शक्ति की सराहना करती है और भारत सरकार के आत्मनिर्भर दृष्टिकोण को सामने रखती है। इन सभी अच्छी चीजों के साथ, लेखक-निर्देशक विवेक अग्निहोत्री ने इस कहानी को मजबूती से जोड़ा कि कैसे एक महिला पत्रकार ने भारतीय सरकार और वैज्ञानिक समुदाय के खिलाफ फर्जी कहानियां फैलाने के बजाय अकेले ही विदेशी सरकार और फार्मा कंपनियों की बड़ी लॉबी के साथ सपोर्ट किया।

यह भी पढ़ें : Ghum Hai Kisikey Pyaar Meiin : गुंडों से हाथा पाई के दौरान ईशान का फूटा सिर, सवी करेगी उसके लिए ये काम

क्या उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता? (The Vaccine War Review)

विवेक अग्निहोत्री ने इस ट्रैक पर 40 मिनट का अच्छा खासा समय बिताया, यहां तक कि पूरा क्लाइमेक्स सीक्वेंस भी टूल-किट गैंग पर बेस्ड है। हैरानी की बात यह है कि उन्होंने दिखाया कि आईसीएमआर के डीजी और वैज्ञानिक वैक्सीन बनाने के लिए अपनी जवाबी कार्रवाई योजना बनाने के बजाय अपनी जरूरी बैठकों में उनकी रिपोर्ट देख रहे हैं। सरकार की इच्छाशक्ति और हमारे वैज्ञानिकों की उपलब्धि की सराहना करने वाली हजारों मीडिया रिपोर्टों के बारे में क्या? क्या उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता? वैसे भी, मुझे फिल्म की इंटेनसिटी बहुत पसंद आई। हालांकि, इस फिल्म में दिखाई गई वैज्ञानिक भाषा और उनकी प्रोसेस का रास्ता नहीं अपनाएगा, क्योंकि फिर दर्शकों के लिए इसे समझना कठिन हो जाएगा।

इस तरह से हैं फिल्म के किरदार (The Vaccine War Review)

एक बात है जो थोड़ा असहज करती है, वो ये है कि महिलाओं की ताकत और संघर्ष को दिखाने में फिल्म निर्माता हमेशा उन्हें आंसुओं के साथ कमजोर दिखाने का सरकास्टिक रास्ता क्यों अपनाते हैं। फिल्म में मुख्य महिला वैज्ञानिक का हर बार डीजी की डांट के बाद सचमुच में रोना बिल्कुल भी प्रभावशाली नहीं है। नाना पाटेकर का किरदार अद्भुत हैं, अनुपम खेर का किरदार थोड़ा लेकिन प्रभावशाली है, पल्लवी जोशी हमेशा की तरह शानदार हैं। गिरिजा ओक और निवेदिता भट्टाचार्य अपनी भूमिका में बहुत अच्छे हैं।

क्यों देखें फिल्म

लेकिन फिल्म में यह समझ नहीं आता कि रायमा सेन ने यह किरदार क्यों चुना। उनका किरदार बहुत ज्यादा ड्रामैटिक है लेकिन हमारे वैज्ञानिकों के दृढ़ संकल्प को देखने के लिए वैक्सीन वॉर को देखें, और एजेंडा पार्ट पर इतना ध्यान न दें।

द वैक्सीन वॉर को 1.5 स्टार।

First published on: Sep 28, 2023 01:12 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.