---विज्ञापन---

Meena Kumari Birth Anniversary: मीना कुमारी की मौत पर किसने दी थी ‘बधाई’ ? पढ़कर रो देते हैं फैंस

Meena Kumari Birth Anniversary: ‘द ट्रेजेडी क्वीन’ का टैग पानी वाली मीना कुमारी की आज बर्थ एनिवर्सरी है। हिंदी फिल्मों में उन्होंने बेहतरीन काम किया। अपनी एक्टिंग, खूबसूरती और कविताओं के लिए उन्हें खूब शोहरत मिली थी लेकिन वे अपने काम से ज्यादा अपनी पर्सनल जिंदगी के लिए मशहूर रहीं। 31 मार्च 1972 को एक्ट्रेस […]

Meena Kumari Birth Anniversary
Meena Kumari Birth Anniversary

Meena Kumari Birth Anniversary: ‘द ट्रेजेडी क्वीन’ का टैग पानी वाली मीना कुमारी की आज बर्थ एनिवर्सरी है। हिंदी फिल्मों में उन्होंने बेहतरीन काम किया। अपनी एक्टिंग, खूबसूरती और कविताओं के लिए उन्हें खूब शोहरत मिली थी लेकिन वे अपने काम से ज्यादा अपनी पर्सनल जिंदगी के लिए मशहूर रहीं। 31 मार्च 1972 को एक्ट्रेस ने दुनिया को अलविदा कहा लेकिन उनकी ट्रेजेडी स्टोरीज आज भी जिंदा हैं।

बॉलीवुड की ‘द ट्रेजेडी क्वीन’ (Meena Kumari Birth Anniversary)

90 से ज्यादा फिल्मों में एक्ट कर चुकीं मीना कुमारी (Meena Kumari) को बचपन से ही मुसीबतों में रहने की आदत थी। पहले पिता ने ठुकराया फिर पति से भी उन्हें खूब मार झेलनी पड़ी। मीना ने प्रोफेशनल लाइफ से ज्यादा पर्सनल लाइफ में स्ट्रगल झेला है। 18 साल की उम्र में मीना कुमारी (Meena Kumari) की शादी 31 साल के कमाल अमरोई (Kamal Amrohi) से शादी कर ली थी। हर कोई उनकी शादी से सतके में था लेकिन उससे ज्यादा अचंभा लोगों को शादी के बाद हुआ जब उनके पति के साथ उनके विवाद जग जाहिर होने ले। शादी के कुछ साल बाद कमाल ने एक्ट्रेस को तलाक दे दिया, जिस कारण मीना को हलाला का सामना भी करना पड़ा था।

बड़ी बहन थीं नरगिस

एक तरफ फिल्मी करियर में बेइंतहा प्यार और दूसरी तरफ पर्सनल लाइफ में अंधेरा मीना कुमारी का नाम सुनते ही आज भी लोग मायूस हो जाते हैं। दम तोड़ती पर्सनल लाइफ में मीना कुमारी के पास सिर्फ नरगिस दत्त (Nargis Dutt) ही थीं जिनके साथ वो अपनी प्रॉब्लम शेयर कर पाती थीं। एक्ट्रेस, नरगिस को ही अपनी बड़ी बहन मानती थी और अपने सारे दुख दर्द उन्ही के सामने रोती थी। ऐसे में नरगिस दत्त ने मीना कुमारी की डेथ पर उन्होंने उन्हें बधाई भरा खत लिखा था जिसके बारे में जानकर हर कोई हैरान था।

जी हां, मीना कुमारी की मौत पर नरगिस (Nargis Dutt) ने एक ऐसा खत लिखा था जिसे पढ़कर कर हर कोई हैरान था। नरगिस ने बयां किया था कि एक रात एक्ट्रेस ने मीना के कमरे से खूब मार-पीट की आवाजें सुनी थी। एक बार मीना को होटल के बाहर बुरी तरह हांफते देखा था। इतना ही नहीं बल्कि एक बार नरगिस (Nargis Dutt) ने कमाल अमरोही (Kamal Amrohi)  के सेक्रेटरी से पूछा था कि क्या वे मीना को मार देना चाहते हैं? तो इसके जवाब में सेक्रेटरी ने कहा था कि ‘सही समय आने पर वे मीना को हमेशा के लिए आराम दे देंगे।’

आज भी दर्ज है वो चिट्ठी

ऐसे में नरगिस चाहती थीं कि मीना कुमारी दोबारा कभी जन्म ना लें। लिवर सिरोसिस (Liver Cirrhosis) के कारण मीना कुमारी की मौत 38 साल की उम्र में हो गई थी। नरगिस द्वारा लिखी गई ये चिट्ठी ‘ये उन दिनों की बात है-उर्दू मेमोर ऑफ सिनेमा लिजेंड’ किताब में दर्ज हैं, जो आज भी लोगों की आखें नम कर सकती हैं।

First published on: Aug 01, 2023 03:09 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.