--- विज्ञापन ---

Latest Posts

Birthday Special: कभी 50 रुपये कमाने वाले जेठालाल की कैसे बदली किस्मत? आज हैं करोड़ो के मालिक

- Advertisement -

Dilip Joshi Birthday: टीवी शो ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ से घर-घर में पहचान बनाने वाले जेठालाल उर्फ दिलीप जोशी (Dilip Joshi) आज दुनियाभर में मशहूर हैं। दिलीप जोशी आज अपना 54वां जन्मदिन (Birthday Special) मना रहे हैं। इस खास अवसर पर आज हम आपको जुड़ी हर बात से रूबरू कराते हैं। एक्टर ने अपने करियर का आगाज 90 के दशक में किया था और वो सलमान खान (Salman Khan) जैसे सितारे से साथ स्क्रीन शेयर कर चुके थे। लेकिन फिर भी 18 साल इंडस्ट्री में बिताने के बाद भी दिलीप जोशी को वो पहचान नहीं मिली थी, जिसके वो हकदार थे। उनकी जिंदगी में एक वक्त ऐसा भी आया, जब वो हताश और निराश होकर एक्टिंग छोड़ने का मन बना चुके थे। लेकिन फिर खुला उनकी सोई किस्मत का ताला और वो बन गए जेठालाल।

आगे बता दें कि पोरबंदर के ग्रामीण इलाके से आने वाले दिलीप जोशी ने बतौर बैकस्टेज आर्टिस्ट काम करना शुरू किया था। जिसके लिए उन्हें हर दिन सिर्फ 50 रुपए मिलते थे। काफी स्ट्रगल के बाद दिलीप जब मुंबई पहुंचे, तो उन्होंने काम पाने के लिए काफी मशक्कत की। 1989 में सलमान खान और भाग्यश्री स्टारर फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया। इस फिल्म में अभिनेता ने रामू नामक किरदार की छोटी सी भूमिका निभाई थी।

इसके बाद जेठालाल ‘फिर भी दिल है हिंदुस्तानी’, ‘हम आपके हैं कौन’ जैसी फिल्मों में नजर आए थे। इस फिल्म के बाद दिलीप जोशी को काम मिलने लगा। इसके अलावा एक्टर ने ‘हमराज’, ‘खिलाड़ी 420’ जैसी कई फिल्मों में काम किया। इस दौरान दिलीप जोशी टीवी शोज में भी काम करते रहें, पर फिर भी उनको वो पहचान नहीं मिली, जिसकी उन्हें चाहत थी।

बता दें कि ये साल 2007 की बात थी, जब तारक मेहता का उल्टा चश्मा शुरू नहीं हुआ था और मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो उस वक्त दिलीप जोशी ‘दया भाई दो धया’ सीरियल में काम कर रहे थे, वो बंद हो गया था। फिर क्या था, साल 2008 तक उन्हें कोई काम भी नहीं मिला। पूरे एक साल तक वो बेरोजगार ही रहे। ऐसे में तंग आकर उन्होंने फैसला कर लिया था कि वो एक्टिंग छोड़कर किसी और फील्ड में हाथ आजमाएंगे। क्योंकि उन्होनें इंडस्ट्री में 18 साल से ज्यादा का वक्त हो गया था और फिर भी उनकी बात नहीं बन पा रही थी।

आपको जानकर हैरानी होगी कि तभी अचानक 2008 में दिलीप जोशी को ये शो ऑफर हुआ और उनकी किस्मत बदल गई। लेकिन इसके लिए भी उन्होंने कई बार रिजेक्शन झेला था। दरअसल, तारक मेहता शो के लिए दिलीप मेकर्स की पहली पसंद नहीं थे। दिलीप जोशी से पहले कई अभिनेताओं को जेठालाल का रोल ऑफर किया था, लेकिन इन सभी ने इस रोल को करने से मना कर दिया था। राजपाल यादव, कीकू शारदा, अली असगर, अहसान कुरैशी, योगेश त्रिपाठी जैसे दमदार एक्टर्स के मना करने पर इस शो का ऑफर दिलीप जोशी के पास आया। इसके बाद उन्हें कभी पीछे मुड़कर नहीं देखना पड़ा।

आगे बता दें कि तारक मेहता का उल्टा चश्मा शो में भले ही अभिनेता दिलीप जोशी काफी सादगी भरे अंदाज में नजर आते हैं। मगर हकीकत में वो आलीशान जिंदगी जीते हैं। आज की तारीख में वो करीब 40 करोड़ रुपए की संपत्ति के मालिक हैं। गोरेगांव ईस्ट में उनका एक आलीशान घर है। साथ ही उनके पास कई महंगी गाड़ियां भी हैं। इनकी गांड़ियों में ऑडी क्यू7, टोयोटा इनोवा शामिल हैं। इसके अलावा आज दिलीप जोशी करीबन 43 करोड़ की नेटवर्थ के मालिक हैं।

आखिर में बता दें कि दिलीप जोशी की कड़ी मेहनत और किस्मत रंग लाई और आज वो इस मुकाम पर हैं कि प्रति एपिसोड करीब 1.5 लाख रुपए तक फीस लेते हैं। आपको बता दें कि दिलीप जोशी करीब 25 सालों तक गुजराती थिएटर का हिस्सा रहे हैं। गौर करने वाली बात ये है कि उनके शो ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ को पूरे 14 साल हो चुके हैं। इस शो के हर एक किरदार को आज ऐसा कोई नहीं है, जो जानता नही होगा, चाहे फिर वो दयाबेन हो या दूसरा कोई।

- Advertisement -

Latest Posts

Don't Miss