---विज्ञापन---

2 मिनट में बुक होगी ट्रेन की कंफर्म टिकट! बस फॉलो करें ये टिप्स

Train Confirm Ticket Booking Process: आजकल सबसे मुश्किल काम ट्रेन टिकट को कंफर्म बुक करना हो गया है। अगर कुछ वेटिंग लिस्ट के साथ टिकट को ऑनलाइन बुक भी कर लिया जाए तो इसके कंफर्म होने की संभवाना कम ही होती है। अगर कंफर्म नहीं हो पाती है तो RC में भी मिलना मुश्किल ही […]

Train confirm ticket booking online, Train confirm ticket booking irctc, Train confirm ticket booking app, Irctc, irctc login, train ticket booking, confirm ticket mobile, indian railway ticket booking,

Train Confirm Ticket Booking Process: आजकल सबसे मुश्किल काम ट्रेन टिकट को कंफर्म बुक करना हो गया है। अगर कुछ वेटिंग लिस्ट के साथ टिकट को ऑनलाइन बुक भी कर लिया जाए तो इसके कंफर्म होने की संभवाना कम ही होती है। अगर कंफर्म नहीं हो पाती है तो RC में भी मिलना मुश्किल ही होता है।

इसलिए बेहतर है कि अगर आपको कहीं जानें है तो 2 से 3 महीने पहले ही ट्रेन की टिकट बुक कर लें, लेकिन अगर आपका प्लान तुरंत बना है और चाहते हैं कि ट्रेन की कंफर्म टिकट (Confirm Railway Ticket) हो जाए तो इसके लिए आप कुछ टिप्स को अपनाना सकते हैं।

दरअसल, आज हम आपको ट्रेन की टिकट बुक करने के कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर कंफर्म टिकट हो सकती है। बस इसके लिए आपको आईआरसीटीसी की वेबसाइट (Online Train Ticket Booking Process) पर जानकर ऑनलाइन का आसान प्रोसेस अपनाना होगा, आइए ट्रेन की कंफर्म टिकट बुक करने का आसान प्रोसेस जानते हैं।

1. हाई स्पीड इंटरनेट का करें यूज

ट्रेन की टिकट ऑनलाइन बुक करने से पहले आपको इस बात का जरूर ध्यान रखन है कि आप जिस डिवाइस का यूज कर रहे हैं, उस पर हाई स्पीड इंटरनेट चल रहा हो। एक अच्छे और हाई स्पीड इंटरनेट के साथ टिकट बुक करना आपको कंफर्म टिकट दिलवा सकता है।

2. IRCTC से करें टिकट की बुकिंग

एक हाई स्पीड इंटरनेट का इस्तेमाल करते हुए आपको इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन यानी आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा। इसके लिए अपना आईडी और पासवर्ड एंटर करें। इसके बाद ट्रेन की टिकट बुक करने का आगे का प्रोसेस अपनाएं।

ये भी पढ़ेंः Facebook पर आया नया स्कैम, एक क्लिक से खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट! डिटेल्स में यहां जानें

3. थर्ड पार्टी एप्स का करें यूज

ट्रेन की कंफर्म टिक बुक करने के लिए आप थर्ड पार्टी ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर से एक अच्छे रेटिंग वाला थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड कर लेना होगा। इस ऐप से आप टिकट बुक करके कंफर्म टिकट पा सकते हैं।

4. तत्काल टिकट बुक करें

कंफर्म ट्रेन की टिकट बुक करने के लिए आप तत्काल टिकट बुकिंग कर सकते हैं। इसके लिए आपको यात्रा करने से एक दिन पहले टिकट की बुकिंग करनी होगी। इस प्रोसेस भी आपको कंफर्म ट्रेन की टिकट मिल सकती है।

ये भी पढ़ेंः गैजेट्स से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Jun 04, 2023 01:28 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.