---विज्ञापन---

4.80 लाख रुपये में लॉन्च हुई Maruti की यह नई कार, 34 Kmpl की दमदार माइलेज और मिलेंगे शानदार फीचर्स

Maruti Alto Tour H1: मारुति सुजुकी अकसर अपने कारों के कम दामों को लेकर सबको चौंका देता है। इसी कड़ी में कंपनी ने एक नई कार Maruti Alto Tour H1 शुरुआती कीमत 4.80 लाख रुपये एक्स शोरूम में लॉन्च की है। यह कार सड़क पर 34 Kmpl की जबरदस्त माइलेज देगी। K-सीरीज 1.0-लीटर डुअल जेट […]

फाइल फोटो

Maruti Alto Tour H1: मारुति सुजुकी अकसर अपने कारों के कम दामों को लेकर सबको चौंका देता है। इसी कड़ी में कंपनी ने एक नई कार Maruti Alto Tour H1 शुरुआती कीमत 4.80 लाख रुपये एक्स शोरूम में लॉन्च की है। यह कार सड़क पर 34 Kmpl की जबरदस्त माइलेज देगी।

K-सीरीज 1.0-लीटर डुअल जेट इंजन मिलेगा

इस कार में K-सीरीज 1.0-लीटर डुअल जेट और डुअल VVT इंजन का विकल्प मिलेगा। कंपनी की यह BS6 कमर्शियल पोर्टफोलियो की कार है। Maruti Alto Tour H1 का CNG वेरिएंट 570,500 लाख रुपए एक्स शोरूम में ऑफर किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- 3 साल बाद फिर सड़क पर जलवे बिखरेगी Hero की यह जबरदस्त बाइक, 92 kmpl है माइलेज, जानें कीमत

Maruti Alto Tour H1 price, Maruti Alto Tour H1 mileage, auto news, cng cars, cars under 5 lakhs

फाइल फोटो

कार में तीन कलर ऑप्शन ऑफर किए गए हैं

Maruti Alto Tour H1 में सेफ्टी का बेहद ध्यान रखा गया है। इसमें डुअल एयरबैग, प्री-टेंशनर और फोर्स लिमिटर के साथ फ्रंट सीट बेल्ट, आगे और पीछे दोनों पैसेंजर के लिए सीट बेल्ट रिमाइंडर जैसे फीचर्स मिलेंगे। कार में तीन कलर ऑप्शन Metallic Silky Silver, Metallic Granite Gray और Arctic White मिलेगा।

Maruti Alto Tour H1 price, Maruti Alto Tour H1 mileage, auto news, cng cars, cars under 5 lakhs

फाइल फोटो

 

एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम और रिवर्स पार्किंग सेंसर

मारुति की ऑल्टो Tour H1 में इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) रिवर्स पार्किंग सेंसर दिए गए हैं। Maruti Alto Tour H1 में 66.6Ps की मैक्सिमम पावर मिलेगी। वहीं, इसका CNG वेरिएंट में 56.6 Ps की पावर मिलेगी। वहीं, पेट्रोल में कार 89 Nm का पीक टॉर्क और CNG मोड में 82.1 Nm का टॉर्क जेनरेट करगी। कार पेट्रोल पर 24.60 kmpl और CNG में 34.46 km/kg तक की माइलेज देगी।

क्या है ABS और इसके  फायदे

एबीएस तकनीक से हादसों का खतरा कम होता है। यह सिस्टम व्हील सेंसर से चलता है। जो सड़क की कठोर स्थितियों को महसूस करते हैं एबीएस को सक्रिय कर देते हैं। इसमें हादसे के दौरान अचानक ब्रेक लगाने पर चालक को सामान्य ब्रेकिंग सिस्टम से वाहन को कंट्रोल करने का अधिक समय मिल जाता है। सेंसर से एंटी-लॉक ब्रेक ऑटोमेटिक रूप से ऐसा शुरू हो जाते हैं। ब्रेक लगाने पर जब वाहन के पहिए लॉक हो जाते हैं, तो वाहन के सड़क की सतह पर खतरनाक तरीके से फिसलने की (खासकर गीली सतह पर) संभावना होती है।

लॉक-अप और स्किडिंग को रोकता है

टायर फिसलने की स्थिति में एबीएस सक्रिय हो जाता है। यह फिसलन की स्थिति में लॉक-अप और स्किडिंग को रोकता है। एबीएस का उपयोग करना नियमित ब्रेक का उपयोग करने से बहुत अलग है। यदि आप स्टॉप साइन, लाल बत्ती या आपके आगे धीमी गति से चलने वाले वाहनों के लिए सामान्य रूप से ब्रेक लगा रहे हैं, तो एबीएस सिस्टम सक्रिय नहीं होगा। तेज स्पीड पर अचानक ब्रेक लगाने पर खुद से ही एबीएस सक्रिय हो जाएगा।

 

और पढ़िए – ऑटो से जुड़ी अन्य बड़ी खबरें यहां पढ़ें

First published on: Jun 09, 2023 05:13 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.