---विज्ञापन---

चॉल में पले-बढ़ें, 900 करोड़ के हैं मालिक, 61 की उम्र में भी हैं सिंगल, पहचाना कौन हैं ये डायरेक्टर

Bollywood Director Life: चलिए जानें, कौन है ये डायरेक्टर जिसका बचपन चॉल में गुजरा और जो स्कूल आते-जाते यौनकर्मियों को देखा करता था, लेकिन 61 की उम्र में भी है सिंगल।

Bollywood Director Life: बॉलीवुड में बहुत से ऐसे डायरेक्टर हैं जो अपने काम की वजह से, काम के परफेक्शन और डेडीकेशन के कारण पॉपुलर हैं। उनकी फिल्में और सीरीज, भव्य सेट, आकर्षक दृश्य और हाई प्रोडक्शन के साथ ही बहुत अधिक बजट वाली होती हैं। जी हां, आप समझ ही गए होंगे कि हम आज किस निर्देशक के बारे में बात कर रहे हैं। इन्होंने अपना जीवन तो चॉल में बिताया लेकिन वे आज 900 करोड़ से भी अधिक की संपत्ति के मालिक हैं। साथ ही 61 की उम्र में भी सिंगल हैं। चलिए जानें, कौन है ये डायरेक्टर।

कौन हैं ये डायरेक्टर

यह डायरेक्टर कोई और नहीं बल्कि हाल ही में रिलीज हुई हीरामंडी के निर्देशक संजय लीला भंसाली हैं। इन्हें बड़े बजट की फिल्मों के लिए जाना जाता है। इनके बारे में ऐसा कहा जाता है कि यह तब तक किसी भी सीन, फिल्म या ड्रामा से संतुष्ट नहीं होते, जब तक कि वह परफेक्ट ना हो जाए। फिर चाहे उसके लिए कितने भी टेक देने पड़े या फिर कितने ही दिन एक सीन को फिल्माने में लग जाएं।

संजय लीला भंसाली का बचपन

24 फरवरी 1963 को पैदा हुए संजय लीला भंसाली का पालन-पोषण एक चॉल में हुआ था।उनका जन्म भूलेश्वर, मुंबई में ही हुआ था और उनकी मां ने घर को चलाने की जिम्मेदारी उठाई थी। संजय लीला भंसाली के पिता के साथ उनके रिश्ते अच्छे नहीं थे क्योंकि उनके पिता शराबी थे। वही भंसाली की मां थिएटर में डांसर की नौकरी करती थीं और रात में कपड़े सिलती थीं। संजय लीला भंसाली ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्होंने मां के साथ मिलकर बचपन में खूब संघर्ष किया है।

संजय लीला भंसाली की फिल्मोग्राफी

संजय लीला भंसाली की फिल्में देखें तो वह अधिकतर तवायफ या यौन कर्मियों पर फोकस रहती हैं। फिर चाहे वह देवदास हो, गंगूबाई हो या हीरामंडी, इसके पीछे उनकी बचपन की कुछ यादें भी हैं। दरअसल, उन्होंने एक बार बताया था कि वे जब छोटे थे, स्कूल जाते हुए यौन कर्मियों को देखा करते थे। यहां तक कि वे यौनकर्मी कस्टमर को किस तरह इशारे से बुलाते थे, उन्होंने वो सब भी देखा था। इतना ही नहीं, भंसाली इस बात से हैरान थे की मात्र 20 रुपए के लिए वे खुद को बेचा करती थीं।

संजय लीला भंसाली का करियर

संजय लीला भंसाली ने अपने करियर की शुरुआत विधु विनोद चोपड़ा को परिंदा, 1942 ए लव स्टोरी और करीब फिल्मों को असिस्ट करके की। बाद में इन्होंने खामोशी, जो1996 में रिलीज हुई, से अपनी पहली फिल्म डायरेक्टर की। बेशक, उनकी पहली फिल्म असफल रही, लेकिन बाद में उन्होंने 1999 में हम दिल दे चुके सनम का निर्देशन किया जो कि ब्लॉकबस्टर साबित हुई। इसके बाद संजय लीला भंसाली ने ब्लैक, रामलीला, बाजीराव मस्तानी और पद्मावत जैसी कई ब्लॉकबस्टर फिल्में की।

संजय लीला भंसाली की लव लाइफ

संजय लीला भंसाली की फिल्में सच्चे प्यार का दावा करती हैं लेकिन असल जिंदगी में उन्हें कभी प्यार नहीं मिला। 61 साल की उम्र में आज भी वे सिंगल हैं। ऐसा माना जाता है कि हम दिल दे चुके सनम फिल्म के दौरान भंसाली कोरियोग्राफर वैभवी मर्चेंट को डेटिंग कर रहे थे लेकिन जल्द ही उनका ब्रेकअप हो गया।

संजय लीला भंसाली की संपत्ति की बात की जाए तो रिपोर्ट्स के अनुसार, उनकी संपत्ति की 940 करोड़ के आसपास है और यह संपत्ति उन्हें इंडियन फिल्म इंडस्ट्री में सबसे अमीर डायरेक्टर्स में से एक बनाती है।

ये भी पढ़ें: ‘एनिमल’ की भाभी नंबर वन बनेंगी भाईजान की संगिनी, जानें क्या है माजरा! 

First published on: May 10, 2024 06:30 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.