रिलीज के बाद विवादों में फंसी 'Mulan', इस वजह से फिल्म का हो रहा है बहिष्कार

By Arunima Sept. 12, 2020, 9 p.m. 1k

चीनी अधिकारियों ने प्रमुख मीडिया आउटलेट को आदेश जारी कर कहा है कि वह वॉल्‍ट डिज्‍नी की फिल्‍म 'मुलान' (Mulan) का कवरेज न करें।  ऐसा फिल्‍म के शिनजिंयाग क्षेत्र से लिंक होने के कारण विदेशों से मिली तीखी प्रतिक्रिया के बाद किया गया है। शुक्रवार को स्थानीय सिनेमाघरों में रिलीज होने को तैयार Mulan को लेकर डिज्‍नी की काफी उम्‍मीदें थीं, लेकिन इस फिल्‍म के प्रचार पर रोक लगना इस $ 200 मिलियन के प्रोडक्‍शन के लिए बड़ा झटका साबित होगा। बता दें कि चीन में मीडिया पर सख्‍त सेंसर है और उसे फिल्‍म का प्रचार करने से मना कर दिया गया है। 

चीन में जन्‍मे मशहूर अभिनेताओं-जेट ली, गोंग ली, डॉनी येन और लियू येइफी द्वारा अभिनीत यह फिल्‍म चीन में बड़े पैमाने पर दर्शकों को आकर्षित करने के लिए बनाई गई थी, जो कि दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मूवी मार्केट है। कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए किए गए उपायों के कारण सिनेमाघरों में कम संख्‍या में दर्शकों को अनुमति देने और ऑनलाइन रिव्‍यू आदि से इसके बॉक्‍स ऑफिस पर प्रदर्शन में कमी आने की आशंका पहले ही थी। लेकिन अब मीडिया को फिल्‍म कवर न करने का आदेश मिलने के बाद इसकी मुश्किलें खासी बढ़ गईं हैं। 

हालांकि नोटिस में इसके पीछे कोई कारण नहीं बताया गया था। लेकिन सूत्रों ने कहा है कि उनका मानना है कि इसके पीछे कारण Xinjiang Region के फिल्म से लिंक होने पर मिली विदेशी प्रतिक्रियाएं ही हैं। इस मामले पर ना तो साइबरस्पेस प्रशासन ना ही डिज्नी ने टिप्पणी करने के अनुरोधों का तुरंत जवाब दिया। मुलान की कुछ शूटिंग शिनजियांग में हुई है। ये वो इलाका है जहां वीगरों और अन्य मुसलमानों पर चीन के दबदबे की संयुक्त राज्य अमेरिका की सरकार समेत कई सरकारें और मानवाधिकार समूह लंबे समय से आलोचना करते रहे हैं। 

Related Story