TOM CRUISE मना रहे हैं अपना 58वां जन्मदिन, बहुत गरीबी देखी है हॉलीवुड के इस सुपर स्टार ने !

By Neetu July 3, 2020, 7:46 p.m. 1k

नम्रता शर्मा -  हॉलीवुड एक्टर टॉम क्रूज(Tom Cruise) की दुनिया दीवानी है। टॉम आज 58 साल के हो गए हैं। 3 जुलाई 1962 को उनका जन्म अमेरिका के न्यूयॉर्क में हुआ था। टॉम क्रूज ने अपने फिल्मी करियर में सभी तरह की फिल्में कि जैसे रोमांटिक, कॉमेडी, ड्रामा और एक्शन। टॉम क्रूज स्टंट के लिए खास तौर पर जाने जाते हैं। मिशन इंपॉसिबल में वो अपने स्टंट दिखा कर सबको हैरान कर चुके हैं। 

ताज्जुब की बात तो ये है कि साल 2015 में मिशन इंपॉसिबल(Mission Impossible) के दौरान एक सीन के लिए उन्होंने 6 मिनट तक अपनी सांस रोक कर रखी थी। शूटिंग देख रहे लोगों से लेकर वहां मौजूद फिल्म की टीम तक चिंतित हो गई थी कि कहीं टॉम की तबीयत खराब ना हो जाए और क्या वो इस सीन को एक बार में ही कर पाएंगे लेकिन ऐसा मुमकिन हो पाया था।

टॉम की मां टीचर और पिता इलेक्ट्रिकल इंजीनियर थे। उनकी तीन बहने थी। जब ये 4 साल के हुए तो पिता की नई जॉब के कारण परिवार को कनाडा के ओटावा में शिफ्ट होना पड़ा। बचपन में ही टॉम डिसलेक्सिया से पीड़ित हो गए थे। इसमें कई बार इनको पिता के अत्याचारों का भी शिकार होना पड़ता था। उस समय मां और बहनों टॉम का साथ दिया करती थी। टॉम जब छठी क्लास में थे तब उनके माता-पिता के बीच अलगाव हो गया और मां बच्चों को लेकर अमेरिका आ गई। इस तरह टॉम के लिए एक पल में सब कुछ बदल गया।

इस दौरान टॉम को काफी गरीबी झेलनी पड़ी। पिता का नाम हटने से स्कूल में भी काफी मजाक उड़ाया जाता था। टॉम ने अपने शुरुआती दिनों में अखबार बांटने तक का काम किया। 1978 में मां ने दोबारा शादी कर ली। हालांकि दूसरे पिता को अपनाना टॉम के लिए आसान नहीं था। टॉम को बचपन से ही खिलाड़ी बनने का बहुत शौक था। फुटबॉल खिलाड़ी के रूप में टॉम अपनी पहचान बनाना चाहते थे। एक बार स्कूल में गेम से पहले बीयर पीते पकड़े गए तो उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया। इससे टॉम काफी निराश हुए और उन्हें लगने लगा कि वह अब जिंदगी में कुछ नहीं कर पाएंगे।

फिर टॉम ने एक्टर बनने का सपना देखा। कई बार ऑडिशन दिए लेकिन वह हर बार रिजेक्ट होते चले गए। स्टूडियो के चक्कर लगाकर टॉम थक चुके थे लेकिन फिर किस्मत चमकी और 1981 में एक फिल्म में टॉम को छोटा सा रोल मिल गया। इनका अभिनय इतना दमदार था कि इसी साल इन्हें एक और फिल्म मिल गई। 1983 टॉम के करियर के लिहाज से काफी ज्यादा इंपॉर्टेंट साबित हुआ। बहरहाल टॉम अपनी जिंदगी में सफलता का स्वाद चख चुके हैं और आज पूरी दुनिया उनकी दीवानी है। टॉम को 58 वें जन्मदिन पर आज हर तरफ से शुभकामनाएं मिल रही हैं

Related Story