---विज्ञापन---

Whiteheads Removal Tips: जिद्दी व्हाइटहेड्स से हो गए हैं परेशान ? इन किचन टिप्स से हो जाएंगे छूमंतर

Whiteheads Removal Tips: स्किन पर व्‍हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स होना एक आम समस्या है। लेकिन ये आपके चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ कर रख देते हैं। ये दोनों ही समस्या चेहरे पर मुहासे का रूप ले लेती हैं। जब व्‍हाइटहेड्स होते हैं तो इनमें सफेद से रंग की कील बन जाती हैं। जिन्हें रिमूव करने पर […]

Whiteheads Removal Tips: जिद्दी व्हाइटहेड्स से हो गए हैं परेशान ? इन किचन टिप्स से हो जाएंगे छूमंतर
Whiteheads Removal Tips: जिद्दी व्हाइटहेड्स से हो गए हैं परेशान ? इन किचन टिप्स से हो जाएंगे छूमंतर

Whiteheads Removal Tips: स्किन पर व्‍हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स होना एक आम समस्या है। लेकिन ये आपके चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ कर रख देते हैं। ये दोनों ही समस्या चेहरे पर मुहासे का रूप ले लेती हैं। जब व्‍हाइटहेड्स होते हैं तो इनमें सफेद से रंग की कील बन जाती हैं। जिन्हें रिमूव करने पर बाद में पस भी बन जाता है और ये बहुत बड़े से हो जाते हैं।

दरअसल व्‍हाइटहेड्स ज्यादातर नाक के पास, चिन और फिर जॉ लाइन पर होते हैं। कई बार ये इतने बढ़ जाते हैं की स्किन खुरदुरी सी हो जाती है। वैसे तो कई प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट्स हैं जो उन्हें रिमूव करने का दावा करते हैं, लेकिन सच बात तो ये है की इनसे कुछ खास फर्क नहीं पड़ता। लोग पार्लर में जाकर भी इन्हें रिमूव करवाते हैं लेकिन ये बहुत ही ज्यादा पीड़ादायक होता है। ऐसे में हम आपके लिए कुछ खास घरेलू उपाय लेकर आ रहे हैं जो व्‍हाइटहेड्स से निजात दिला सकते हैं। आइए जानते हैं उन खास स्टेप्स के बारे में।

एलोवेरा  Whiteheads Removal Tips

दरअसल जिन लोगों की ऑयली स्किन होती है उन्हें व्हाइटहेड्स की प्रॉब्लम बहुत ज्यादा होती है। ऐसे में आप एलोवेरा का इस्तेमाल करने से निजात पा सकते हैं। एलोवेरा एक्स्ट्रा ऑयल प्रोडक्शन को रोकता है। इसके नियमित इस्तेमाल से स्किन डीप क्लीन होती है और हेल्दी बनी रहती है। आप एलोवेरा जेल में गुलाब जल भी मिक्‍स कर सकती हैं। स्किन क्लीन करने के लिए आप कॉटन बॉल की मदद से एलोवेरा जेल और गुलाब जल को चेहरे पर लगाएं। और फिर अच्छे से क्लीन कर लें। इसे आप डेली रात में सोने से पहले जरूर करें। हो सके तो सुबह भी एक बार क्लीन कर लें।

शहद

बता दें कि शहद से अच्छा विकल्प हेल्दी फेस के लिए हो ही नहीं सकता। इसमें मॉइश्चराइजिंग प्रॉपर्टीज होती हैं, जो आपको स्किन को अंदर से क्लीन कर हेल्दी रखती है। इसके अलावा इसमें ढेरों एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो डैमेज त्वचा को रिपेयर करते हैं। अगर चेहरे पर व्हाइट हेड्स हो गए हैं और स्किन बहुत ज्यादा ड्राई हो गई है तो आप शहद और कॉफी के स्क्रब से उसे दूर कर सकते हैं। इसके लिए आप शहद में कॉफी मिक्स कर लें और फिर फेस पर स्क्रब कर लें। और 20 मिनट बाद सादे पानी से फेस वॉश कर लें।

दही Whiteheads Removal Tips

दही न सिर्फ खाने के काम आती है बल्कि स्किन के लिए भी बहुत लाभदायक होती है। ये एक बहुत अच्छा स्किन एक्सफोलिएट होती है। इसके अलावा दही में स्किन व्हाइटनिंग प्रॉपर्टीज भी मौजूद होती हैं।साथ ही फेस पर हुए वाइटहेड्स को रिमूव करने में भी दही बहुत कारगर होती है। उसके इस्तेमाल से फेस से एक्स्ट्रा ऑयल भी रिमूव हो जाता है। इसके लिए आप एक चम्मच दही लें, और उससे फेस मसाज कर लें। अब इसे 15 मिनट के लिए फेस पर रहने दें और फिर वॉश कर लें। आप दही को बेसन के साथ भी अप्लाई कर सकते हैं।

First published on: Mar 24, 2023 01:10 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.