Sunday, December 4, 2022
--- विज्ञापन ---

Latest Posts

Weight Loss Mistakes: वेट लॉस से संबंधित यह गलतियां कर सकती हैं अपकी मेहनत बर्बाद, जानकर तुरंत करें बदलाव

पौष्टिक डाइट,कई एक्सरसाइज और एक हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करने के बाद भी कई बार लोगों को अपने वजन में कुछ खास अंतर नहीं नजर आता है। जानिए ऐसी कौन सी चीजें हैं जो आपके वेट घटाने में रुकावट बनने का काम कर रही हैं।

- Advertisement -

Weight Loss Mistakes: पौष्टिक डाइट, कई एक्सरसाइज और एक हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करने जैसी लोग अपनी डेली लाइफ में काफी ऐसी आदतें अपनाते हैं जिनसे वह अपना वेट लॉस कर सकें लेकिन इसके बावजूद कई बार उन्हें अपनी मेहनत का कोई फायदा नजर नहीं आता है। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा है तो बेशक आप भी वेट लॉस करने में कोई ऐसी बात नजरअंदाज कर रहे हैं जिनपर आपको ध्यान देना चाहिए। आज आप यहां कुछ ऐसी बातें जानने वाले हैं जिससे आपको अपने वेट लॉस पर ध्यान देने का सही तरीका पता लगाने में मदद मिलेगी।

एक्सरसाइज के साथ कम डाइट लेने की ना करें गलती

लोग अक्सर वेट लॉस करने के लिए अपना एक्सरसाइज का शेड्यूल तैयार कर लेते हैं और उसे डेली रूटीन में फॉलो भी करते हैं, लेकिन अपना वेट लॉस करने की जल्दी में वह अपनी डाइट कम कर देते हैं। जिसके कारण उन्हें अपने वेट में तो अंतर दिख सकता है लेकिन वह एक हेल्दी लाइफ नहीं जी पाते हैं। इसलिए एक्सरसाइज के साथ-साथ डाइट लेना भी जरूरी है।

थोड़ा बदलाव भी वेट लॉस के लिए है अच्छा

अपना वजन कम करने के लिए लोग ज्यादातर अपने बढ़ते और गिरते वजन का ध्यान करते रहते हैं ताकि उन्हें पता चल सके कि उनकी मेहनत का आखिर कुछ फायदा भी हो रहा है या नहीं। लेकिन अगर उन्हें अपने वेट में कोई अंतर नहीं दिखता है तो वह निराश हो जाते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा है तो आपको अपने शरीर में हो रहे छोटे-छोटे बदलावों पर भी ध्यान देना चाहिए। शरीर में इंच का भी अंतर अच्छा माना जाता है। अगर आपकी कमर और हिप के बीच 10 इंच अंतर है तो आप सही कर रहे हैं। उम्मीद ना खोएं और अपनी मेहनत जारी रखें।

पतले रहने से ज्यादा हेल्दी रहना है जरूरी

वेट लॉस करने का मतलब सिर्फ पतले होना नहीं होता है बल्कि हेल्दी और फिट रहना भी होता है। सिर्फ कुछ वजन गिरने से आप फिट नहीं हो जाते हैं। फिट रहने का मतलब शरीर की ताकत, लचीलापन और सहनशीलता से भी होता है। इससे पता लगता है कि आपका शरीर अंदर से कितना मजबूत है। इसलिए सिर्फ वजन कम करने को ही अपना मकसद ना बनाए साथ ही फिट रहने की कोशिश भी करे।

वजन कम होने में लगता है समय

वजन कम करने के लिए शरीर को वक्त देना बहुत जरूरी है। इसलिए कभी भी वेट लॉस करने के लिए जल्दबाजी ना मचाएं। ऐसा होना मुमकिन नहीं है कि आपने आज एक्सरसाइज करना शुरू किया है और हफ्ते बाद ही आपको उसका प्रभाव दिखने लग जाए। वेट लॉस करने में कम से कम 3 महीने का समय देना चाहिए। 3 महीने बाद आपको अपनी मेहनत का शरीर पर प्रभाव दिखने लगेगा।

हर बार वेट लॉस को ना करें कम्पेयर

जरूरी नहीं है कि हर बार वेट लॉस करने के लिए आपकी मेहनत से आपके वेट पर उतना ही असर पड़े जितना पहले पड़ा था। वेट लॉस करने की इस कोशिश में आपको अलग-अलग चीजें अनुभव करने को मिल सकती हैं। इसलिए अगर आपका वेट पहले ज्यादा कम हुआ था और अगली बार उतना असर नहीं देखने को मिल रहा है तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपकी मेहनत में कोई कमी है। वेट लॉस के इस प्रोसेस में हर बार समान अनुभव किया जाना जरूरी नहीं है इसलिए तुलना करके निराश ना हो।

- Advertisement -

Latest Posts