---विज्ञापन---

Summer Skin Care Tips: गर्मियों में फेस को Cool-Cool रखने के लिए आजमाएं ये होममेड कूलिंग मास्क

Summer Skin Care Tips: गर्मी का मौसम हमारी त्वचा के लिए एक चुनौतीपूर्ण मौसम हो सकता है, खासकर उन लोगों के लिए जो गर्म जगह में रहते हैं या बाहर बहुत समय बिताते हैं। गर्मी और चिलचिलाती धूप में पसीना, सूखापन और जलन से लेकर मुहांसे और सनबर्न तक कई तरह की समस्याएं पैदा हो […]

Summer Care Tips, Skin Care Tips, Healthy Skin, Homemade Cooling Mask

Summer Skin Care Tips: गर्मी का मौसम हमारी त्वचा के लिए एक चुनौतीपूर्ण मौसम हो सकता है, खासकर उन लोगों के लिए जो गर्म जगह में रहते हैं या बाहर बहुत समय बिताते हैं। गर्मी और चिलचिलाती धूप में पसीना, सूखापन और जलन से लेकर मुहांसे और सनबर्न तक कई तरह की समस्याएं पैदा हो जाती हैं। ऐसे में हमें अपनी स्किन का ख्याल रखने के लिए इस समय में अतिरिक्त देखभाल करने और इसे अतिरिक्त हाइड्रेशन, सुरक्षा और पोषण प्रदान करने की आवश्यकता होती है।

अगर आप भी अपनी स्किन का ख्याल रखना चाहते हैं तो आसान और मजेदार तरीके से होममेड कूलिंग फेस मास्क का उपयोग कर सकते हैं। आज के आर्टिकल में हम आपको कुछ आसान होममेड कूलिंग फेस मास्क के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप घर पर आजमा सकते हैं और अपनी स्किन को हेल्दी रख सकते हैं।

1.खीरा और एलोवेरा फेस मास्क

आधा खीरा ब्लेंड करें और इसे 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल के साथ मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और ठंडे पानी से धोने से पहले 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। यह मास्क धूप से जली हुई या चिड़चिड़ी त्वचा को को ठीक और हाइड्रेट करने के लिए बहुत अच्छा है।

2.दही और शहद फेस मास्क

बड़े चम्मच सादे दही में 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं अब इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से धो लें। यह फेस मास्क आपकी त्वचा को हाइड्रेट करने लिए बहुत अच्छा है।

3. ग्रीन टी और लेमन फेस मास्क

एक कप ग्रीन टी बनाएं और इसे ठंडा होने दें, अब इसमें 2 बड़े चम्मच में नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। अब इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। आब ठंडे पानी से धो लें। यह मास्क त्वचा को चमकदार और तरोताजा करने के लिए बहुत अच्छा है।

4. पुदीना और खीरा फेस मास्क

आधा खीरा और मुट्ठी भर ताजी पुदीने की पत्तियों को ब्लेंड करें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं अब इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से धो लें। यह मास्क त्वचा को ठंडक और ताजगी देने के लिए बहुत अच्छा है।

5. ओटमील और दही का फेस मास्क

2 बड़े चम्मच ओटमील में 2 बड़े चम्मच सादा दही मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। अब इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। और फिर ठंडे पानी से धो लें। यह मास्क त्वचा को आराम देने और मॉइस्चराइज़ करने के लिए बहुत अच्छा है।

First published on: Apr 17, 2023 09:29 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.