-विज्ञापन-

Stress Ball Benefits: तनाव ही नहीं शारीरिक दर्द को दूर करने में भी असरदार है स्‍ट्रेस बॉल, जानें अन्‍य फायदे

आजकल हर किसी की जीवनशैली बहुत व्यस्त हो गई है। वहीं सुबह आंख खुलने से लेकर रात को आंख बंद होने तक तनाव महसूस करते है।

Stress Ball Benefits: आजकल हर किसी की जीवनशैली बहुत व्यस्त हो गई है। वहीं सुबह आंख खुलने से लेकर रात को आंख बंद होने तक तनाव महसूस करती है और जैसे-जैसे दिन चढ़ता है,आपके तनाव का स्तर बढ़ता ही जाता है। ऐसे में तनाव को कम करना और भी ज्यादा मुश्किल होता जाता है। तनाव का आपके शरीर पर ज्यादा हावी होना आपको स्वास्थ को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। ये आपके साथ-साथ आपके आस-पास के लोगों, परिवार या दोस्तों को भी प्रभावित करेगा। इसलिए तनाव को एक सीमा तक ही रखना चाहिए।

तनाव को दूर करने के कई तरीके हैं, जिनमें से एक है स्‍ट्रेस बॉल (Stress Ball) का इस्‍तेमाल। जी हां स्ट्रेस बॉल दबाने से हांथों की मसल्स रिलैक्स होती है जिससे दिमाग को शांत रखने में मदद मिलती है। ये नर्म और मुलायम बॉल वास्तव में आपके तनाव को तुरंत कम करने में आपकी मदद करता हैं। तोआइए जानते हैं स्ट्रेस बॉल के उपयोग से होने वाले कुछ स्वास्थ से जुड़ी फायदे।

और पढ़िएDating Experience: पहली मुलाकात के समय रहें सावधान, जानें ले ये एक्सपीरियंस

माइंड को करे डायवर्ट

स्‍ट्रेस बॉल को दबाने से आप अपने माइंड को डायवर्ट कर सकते हैं। ऐसा करने से आप कुछ समय के लिए आप वो सब कुछ भूल जाएंगे,जो आपके तनाव का अहसास दिला रहा हो। इसके अलावा, ये आपको परेशान कर रही बातों और समस्याओं के बारे में नहीं सोचने देगा। बस आप बैठकर इस स्‍ट्रेस बॉल को दबाएं और अपने शरीर को आराम दें।

शरीर की होती है एक्‍सरसाइज

आपको तो पता ही होगा कि आपके शरीर की नसें शरीर के सभी अंगों को एक-दूसरे से जोड़ती हैं। तो जब आप स्‍ट्रेस बॉल को अपने हाथों से दबाते हैं तो इससे ना सिर्फ आपकाी हाथों का व्यायाम होता है बल्कि ये आपके पूरे शरीर की नसों को उत्तेजित करती है,जिसका मतलब है कि आपके पूरे शरीर का व्यायाम हो रहा है।

और पढ़िएHoneymoon tips: कभी न करें हनीमून पर ये गलतियां, जिंदगीभर पड़ जाएगा पछताना

तनाव से मिलता है छुटकारा

जिस तरह मेडिटेशन करने से आप तनाव के स्‍तर को कम करते हैं और अपने दिमाग को शांत करते हैं, ठीक उसी तरह ये स्ट्रेस बॉल भी आपको तनाव से छुटकारा दिलाने बहुत मदद करता है। जब आप स्ट्रेस बॉल को दबाते हैं,तो आपकी कलाई और बांह की सभी मांसपेशियां कस जाती हैं। फिर जब आप दबाव छोड़ते हैं, तो मांसपेशी वापस आराम की स्थिति में आ जाती है। व्यायाम मांसपेशियों के तनाव को कम करने के लिए जाना जाता है जिससे आपका मन शांत रहें।

शारीरिक दर्द को करे कम

कुछ काम जो हम रोजाना करते हैं जैसे टाइपिंग, लेखन या कुछ घरेलु काम जो आपको छोटी-छोटी अंदरूनी चोटो में दर्द देते हैं। इससे बचने के लिए आप स्ट्रेस बॉल का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप अगर परेशानी में हैं तो आज से ही स्ट्रेस बॉल का यूज करना शुरू कर दें।

यहाँ पढ़िए – लाइफ स्टाइल  से जुड़ी ख़बरें

Latest

Don't miss

Abhishek Bacchan Birthday: अजय देवगन ने अभिषेक बच्चन को खास अंदाज में किया बर्थडे विश

Abhishek Bacchan Birthday: बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता अभिषेक बच्चन...

16GB रैम के साथ भारत में इस दिन लॉन्च होगा OnePlus 11 5G, जानें कीमत-फीचर्स

OnePlus 11 5G: बड़ी मोबाइल निर्माता कंपनियों में में...

Vastu Tips for Study: नहीं लग रहा पढ़ाई में मन हो रह है आलस, तो करें ये पांच वास्तु उपाय

Vastu Tips for Study: बच्चों की पढाई (Children's Education) की चिंता हमेशा पेरेंट्स (Parents) को सताती रहती है। कई बार बच्चे पढ़ाई से जी...

Abhishek Bacchan Birthday: अजय देवगन ने अभिषेक बच्चन को खास अंदाज में किया बर्थडे विश

Abhishek Bacchan Birthday: बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता अभिषेक बच्चन आज अपना 47वां जन्मदिन सेलीब्रेट कर रहे हैं। इस खास मौके पर फैंस से लेकर...

Oppo 5G Phone: ओप्पो ने लॉन्च किया 108MP कैमरा से लैस स्मार्टफोन, कीमत भी कम

Oppo 5G Phone: अगर आप एक नया स्मार्टफोन खरीदने की सोच रहे हैं तो आपके लिए ये खबर काम की हो सकती है। क्योंकि...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here