Saturday, 27 April, 2024

---विज्ञापन---

Split Ends Problem: बालों की इस समस्या से हैं परेशान, तो रखें इन बातों का ख्याल हो जाएगी सारी परेशानी दूर

Split Ends Problem: अधिकतर महिलाओं कि चाहत होती हैं कि उनके बाल घने और लंबे हों। लेकिन बढ़ते प्रदूषण और गलत लाइफस्टाइल कि वजह से हमारे बाल बहुत ज्यादा प्रभावित होते हैं। कई बार हमारी कुछ गलतियां भी बालों के लिए नुकसानदायक होती हैं। आजकल दोमुंहे बालों की समस्या बहुत ज्यादा देखने को मिल रही […]

Split Ends Problem: बालों की इस समस्या से हैं परेशान, तो रखें इन बातों का ख्याल हो जाएगी सारी परेशानी दूर
Split Ends Problem: बालों की इस समस्या से हैं परेशान, तो रखें इन बातों का ख्याल हो जाएगी सारी परेशानी दूर

Split Ends Problem: अधिकतर महिलाओं कि चाहत होती हैं कि उनके बाल घने और लंबे हों। लेकिन बढ़ते प्रदूषण और गलत लाइफस्टाइल कि वजह से हमारे बाल बहुत ज्यादा प्रभावित होते हैं। कई बार हमारी कुछ गलतियां भी बालों के लिए नुकसानदायक होती हैं। आजकल दोमुंहे बालों की समस्या बहुत ज्यादा देखने को मिल रही है। इस समस्या हर दूसरा इंसान बहुत परेशान है।

दरअसल हमारी कुछ गलतियां हमारे बालों के लिए हानिकारक साबित होती हैं। जैसे कई बार हम बिना अपने बालों का टेक्सचर जाने ही बिना ही शैम्पू और अन्य हेयर केयर प्रोडक्ट्स ले आते हैं, जो इन्हें हेल्दी बनाने के बजाय वीक बना देते हैं। इस गलती की वजह से स्प्लिट एंड्स की समस्या हो जाती है। आज के इस आर्टिकल में हम बताने जा रहे हैं की वो कौन सी गलतियां हैं जो हमें नहीं करनी चाहिए। साथ में कैसे करें बालों की देखभाल।

गीले बालों में न करें कंघी

कई लोगों की आदत होती है की वो गीले बालों में कंघी करने लगते हैं। लेकिन हम आपको बता दें कि ये बिलकुल ही गलत है, इससे हमे बाल टूटने लगते हैं। इसका मुख्य कारण ये है कि जब हम बालों को वॉश करते हैं तो उस टाइम हमारी स्कैल्प बहुत ही सॉफ्ट हो जाती है जिससे बाल टूटने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए हमेशा ड्राई हेयर पर ही कंघी करें।

कंडीशनर का इस्तेमाल जरूर करें  

अक्सर महिलाएं जल्दी जल्दी में हेयर वॉश के टाइम पर कंडीशनर का इस्तेमाल करना भूल जाती हैं। लेकिन आपको बता दें कि कंडीशनर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। इससे बालों की नमी बनी रहती है और दोमुहे बालों का खतरा कम हो जाता है।

बार बार बाल धोने से बचें

कुछ महिलाएं बार-बार बाल धोते हैं। लेकिन हम आपको बता दें कि, ऐसा करना बालों के सेहत के लिए बिकुल भी अच्छा नहीं है। क्योंकि जब हम बार-बार बाल धोते हैं तो इससे बालों में मौजूद नमी खत्म हो जाती हैं और बालों रूखे से हो जाते हैं। इसकी वजह से वो टूटते भी बहुत हैं और दोमुहे बाल होने का खतरा बढ़ जाता है।

समय समय पर बाल कटवाते रहें

कुछ लोग बहुत लंबे समय तक बाल नहीं कटवाते जिसकी वजह से दो मुहे बाल हो जाते हैं। बता दें कि आपको करीब 6 महीने के बाद बालों को ट्रिम करवाना चाहिए या एक सही हेयर कट लेना चाहिए ताकि आपके बाल दोमुंहे न होने पाए और डैमेज फ्री रहे।

First published on: Feb 22, 2023 07:35 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.