---विज्ञापन---

Skin Care Tips: सोने से पहले रखें इन बातों का ख्याल, वरना हो सकती है स्किन प्रॉब्लम

Skin Care Tips: खूबसूरत लगने के लिए महिलाएं मेकअप करती हैं, लेकिन कई बार ये मेकअप करना भारी पड़ सकता है। दरअसल जब हम मेकअप करते हैं तो फेस की साफ सफाई का विशेष ध्यान रखना पड़ता है। क्योंकि ज्यादा समय तक मेकअप में रहना भारी पड़ सकता है। इस बात का खास ध्यान रखना […]

Skin Care Tips: सोने से पहले रखें इन बातों का ख्याल, वरना हो सकती है स्किन प्रॉब्लम
Skin Care Tips: सोने से पहले रखें इन बातों का ख्याल, वरना हो सकती है स्किन प्रॉब्लम

Skin Care Tips: खूबसूरत लगने के लिए महिलाएं मेकअप करती हैं, लेकिन कई बार ये मेकअप करना भारी पड़ सकता है। दरअसल जब हम मेकअप करते हैं तो फेस की साफ सफाई का विशेष ध्यान रखना पड़ता है। क्योंकि ज्यादा समय तक मेकअप में रहना भारी पड़ सकता है। इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए की हमेशा रात में सोते समय फेस को अच्छे से क्लीन करना चाहिए। यदि रात में मेकअप रिमूव न किया जाए तो इससे स्किन प्रॉब्लम हो सकती हैं।

मेकअप करना हर महिला का हक़ होता है। लेकिन कई बार मेकअप करना भारी भी पड़ जाता है। ऐसी में कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए। जिससे आप स्किन प्रॉब्लम से बच सकते हैं और हेल्दी स्किन से लंबे समय तक जवां दिख सकते हैं। आइए जानते हैं मेकअप से संबंधी कुछ खास बातें।

रात को सोने से पहले मेकअप जरूर रिमूव करें

जब भी आप मेकअप करते हैं तो इस बात का ध्यान रखें की सोने से पहले उसे अच्छे से साफ जरूर कर लें। दरअसल कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स से स्किन पोर्स बंद हो जाते हैं। ऐसा होने से चेहरे पर पिंपल्स होने का डर रहता है। इसलिए मेकअप रिमूवर से चेहरे को अच्‍छी तरह से आपको पहले साफ कर लेना चाहिए और फिर सोना चाहिए।

रात में न करें स्क्रब का इस्तेमाल

वैसे तो स्क्रब करने से फेस क्लीन होता है और डेड स्किन रिमूव होती है। लेकिन रात में स्क्रब करने से परहेज करना चाहिए। यदि जरूरी हो तो माइल्ड स्क्रब का ही इस्तेमाल करें। दरअसलम रात में स्क्रब करने से पोर्स ओपन रह जाते हैं और इसकी वजह से एक्स्ट्रा ऑइल प्रोडक्शन होने लगता है।

रात को सोने से पहले किसी प्रकार के फेस मास्क का इस्तेमाल न करें

मार्केट में कई प्रकार के फेस शीट और मास्क मिलते हैं जिन्हें रात में लगाकर सोने की सलाह दी जाती है। लेकिन हम आपको बता दें की सोते वक्त किसी भी प्रकार के फेस प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। वरना इसकी वजह से सफोकेशन हो सकती है,जिससे पिम्पल्स और अन्य प्रकार की समस्या हो सकती है।

मॉइश्चराइजर लगाकर ही सोएं

जब आप रात में सोने जा रहे हैं तो इस बात का खास ध्यान रखें की मकेउपम अच्छे से रिमूव हो और फेस पर किसी अच्छे मॉइश्चराइजर को जरूर लगाएं। दरअसल रात में स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए मॉइश्चराइजर जरूर लगाना चाहिए ,वरना स्किन ड्राई हो सकती है।

First published on: Feb 20, 2023 02:31 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.