---विज्ञापन---

Soup: इन 6 तरीकों से पतले सूप को मिनटों में कर दीजिए गाढ़ा, रखें इन बातों का ध्यान

Soup: मौसम में बदलाव के साथ तबीयत में भी कई प्रकार के बदलाव होते हैं। ऐसे में गले में इंफेक्शन की दिक्कत सबसे ज्यादा देखने को मिलती है।  अगर आपके गले में दर्द हो रहा है तो आप उससे राहत पाने के लिए कुछ खास प्रकार के सूप बनाते हैं। लेकिन जब आप सूप बनाते […]

Soup, Soup Thickness tips, How to make soup

Soup: मौसम में बदलाव के साथ तबीयत में भी कई प्रकार के बदलाव होते हैं। ऐसे में गले में इंफेक्शन की दिक्कत सबसे ज्यादा देखने को मिलती है।  अगर आपके गले में दर्द हो रहा है तो आप उससे राहत पाने के लिए कुछ खास प्रकार के सूप बनाते हैं। लेकिन जब आप सूप बनाते हैं और उस टाइम वो पतला हो जाए तो मूड खराब हो जाता है। अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ होता है तो हम आपके लिए कुछ खास प्रकार के टिप्स लेकर आ रहे हैं जो आपकी परेशानी का हल बन सकते हैं। आइए जानें वो कौन से टिप्स हैं जो पतले सूप को गाढ़ा कर सकते हैं।

सूप गाढ़ा करने के आसान से तरीके

1. अगर आप सूप बना रहे हैं और वो पतला हो जाए तो आप उसे गाढ़ा करने के लिए उसमें 3-4 चम्मच क्रीम या दही डालें और अगर यह बहुत पतला लगता है तो अपने टमाटर या पालक का सूप को अच्छे से उबाल लें, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि वो चिपके नहीं वरना उसका टेस्ट खराब हो जाएगा।

2. सूप को गाढ़ा करने के लिए आप इसमें मैदा या कॉर्नफ्लोर भी मिला सकते हैं। जब आप सूप को गाढ़ा करने के लिए मैदा या कॉर्नफ्लोर मिला रहे हों तो इस बात का ध्यान रखें कि पहले थोड़े से पानी में इसे अच्छे से घोल लें, वरना सूप में गुठली बन सकती है।

3. पतले सूप को गाढ़ा करने के लिए हम एक और टिप्स लेकर आए हैं जिससे आप आसानी से सूप को गाढ़ा कर सकते हैं। इसके लिए आप  पिघले हुए मक्खन और आटे से पेस्ट बना लें, अब उस पेस्ट को सूप में मिक्स कर दें। इस बात का ध्यान रखें कि आप सूप को लगातार चलाते रहें वरना टेस्ट खराब हो सकता है। अब अच्छे से उबाल आने दें और फिर आपका सूप तैयार हो जाएगा।

4. अगर आपके घर में ब्रेड है तो आप उसके इस्तेमाल से भी सूप को गाढ़ा कर सकते हैं। इसके लिए आप पतले सूप में ब्रेड के छोटे- छोटे टुकड़े डाल दें। आप चाहें तो ब्रेड के टुकड़ों को फ्राई करके भी डाल सकती हैं। इसके बाद अच्छे से उबाल आने दें। आपका सूप आसानी से गाढ़ा हो जाएगा।

5. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, आप सूप में पके और मसले हुए चावल भी शामिल कर सकते हैं। पतले सूप को गाढ़ा करने के लिए आप उबले हुए चावलों को मैश कर लें अब उन्हें सूप में मिला दें। आपका सूप गाढ़ा हो जाएगा।

6. वेजिटेबल सूप पतला हो गया है तो आप उसे गाढ़ा करने के लिए सब्जियों को काटकर सूप में डाल दें और इसमें टेस्ट बढ़ाने के लिए आप क्रीम या दही भी डाल सकते हैं।

में आवश्यक स्थिरता प्राप्त करने के लिए, सब्जियों को अच्छी तरह से ब्लैंच करें, उन्हें अतिरिक्त दूध या क्रीम के साथ पेस्ट में मिलाएं और फिर इसे शोरबा के साथ उबाल लें।

First published on: Apr 12, 2023 04:10 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.