---विज्ञापन---

घर पर बनाना है मार्केट जैसा Aloe vera gel, जो न हो लंबे समय तक खराब तो जान लें तरीका

How To Make Aloe vera gel At Home: एलोवेरा के फायदों के बारे में सभी लोग जानते हैं। इसके इस्तेमाल से आप अपनी स्किन को शीशे की तरह चमका सकते हैं और बालों को भी हेल्दी बना सकते हैं। मार्केट में मिलने वाले लगभग सभी ब्यूटी प्रोडक्ट में एलोवेरा जरूर मिक्स होता है। एलोवेरा जेल […]

Aloe vera gel, Aloe vera gel Benefits, Aloe vera Benefits

How To Make Aloe vera gel At Home: एलोवेरा के फायदों के बारे में सभी लोग जानते हैं। इसके इस्तेमाल से आप अपनी स्किन को शीशे की तरह चमका सकते हैं और बालों को भी हेल्दी बना सकते हैं। मार्केट में मिलने वाले लगभग सभी ब्यूटी प्रोडक्ट में एलोवेरा जरूर मिक्स होता है। एलोवेरा जेल Aloe vera gel से आप अपनी स्किन और बालों की देखभाल कर सकते हैं। इसमें कई औषधीय गुण जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो एसिड्स, बायोएक्टिव कंपाउंड और विटामिन पाए जाते हैं।

हालांकि मार्केट में ये जेल मिलता है लेकिन महंगा होता है जिसकी वजह से कई लोग इसे खरीद नहीं पाते। आज हम आपको घर पर नेचुरल तरीके से एलोवेरा जेल बनाने की आसान सी विधि बताने जा रहे हैं। आप इस जेल को लंबे समय तक स्टोर भी कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि कैसे बनाएं घर पर जेल।

ऐसे बनाएं एलोवेरा जेल How To Make Aloe vera gel At Home

आपको मार्केट जैसा एलोवेरा जेल बनाना है तो सबसे पहले एलोवेरा की बड़ी पत्ती तोड़ लें। अब इस पत्ते को छील लें और एक कटोरी में एलोवेरा का चिपचिपा गूदा निकाल लें। इसके बाद आप इस पूरे गूदे को लेकर ब्लेंडर में डालकर पीस लें। अगर आप चाहें तो इस एलोवेरा जेल को और भी अच्छा बनाने के लिए इसमें विटामिन ई कैप्सूल मिला सकते हैं। आपका एलोवेरा जेल बनकर तैयार हो चुका है।

ऐसे करें स्टोर

एलोवेरा जेल को बनाने के बाद खराब होने से बचाने के लिए आप इसे किसी कांच की डिब्बी में भरकर रखें। आप कंटेनर ऐसा चुनें जो एयर टाइट हो और जिसमें हवा ना घुस सके। बता दें कि ऑक्सीजन पहुंचने पर एलोवेरा जैल में बैक्टीरिया घुस सकते हैं और वो जल्दी खराब हो जाता है। लेकिन कांच की एयरटाइट शीशी में इसे रखने से इसका रंग बना रहता है।

ऐसे रखें लंबे समय तक ताजा

अगर आप चाहते हैं कि आप लंबे समय तक एलोवेरा जेल को फ्रेश रख सकें तो इसके लिए आप एलोवेरा जेल को आइस ट्रे में रख सकते हैं। इससे ये जम जाएगा और जब आपको इस्तेमाल करना हो तो आप इसे चेहरे पर मसाज करते हुए लगा सकते हैं।

First published on: May 02, 2023 04:00 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.