---विज्ञापन---

Kitchen Hacks: मेहमानों के खाने में तेज हो गया है नमक? इन टिप्स से बच जाएगी आपकी इज्जत

Kitchen Hacks: अक्सर खाना बनाते समय कई बार गलती से आपकी फेवरेट सब्जी में नमक मसाला तेज हो जाता है। ऐसे में खाने के मजा किरकिरा सा हो जाता है। बात टेंशन वाली तब होती है जब घर में कोई मेहमान आने वाला हो और सब्जी का टेस्ट एक छोटी सी गलती की वजह से […]

Kitchen Hacks, Kitchen Tips, Extra Spices Tips,

Kitchen Hacks: अक्सर खाना बनाते समय कई बार गलती से आपकी फेवरेट सब्जी में नमक मसाला तेज हो जाता है। ऐसे में खाने के मजा किरकिरा सा हो जाता है। बात टेंशन वाली तब होती है जब घर में कोई मेहमान आने वाला हो और सब्जी का टेस्ट एक छोटी सी गलती की वजह से खराब हो जाए। अगर आपके साथ भी कभी ऐसा हो जाए तो ऐसे में घबराने की बात नहीं है बल्कि कुछ ऐसे टिप्स कर लें जो आपकी सब्जी के टेस्ट को खराब भी नहीं होने देगें और मेहमानों के सामने इज्जत भी बनी रहेगी।

अब आप सोच रहे होगें कि ऐसे भी कोई उपाय हैं जो सब्जी में नमक मसाले तेज होने पर उसके बिगड़े हुए टेस्ट को फिर से ठीक कर सकते हैं। तो हमारा जवाब होगा हां। दरअसल हमारी रसोई में कुछ ऐसी चीजें मौजूद होती हैं जो बढ़े हुए मसाले को कम कर सकते हैं। अगर आपकी भी उत्सुकता बढ़ रही है तो हम आपकी उत्सुकता को दूर करते हुए बता रहे हैं कुछ खास घरेलू उपाय जो सब्जी के टेस्ट को बरकरार रखते हुए नमक मसाले कम कर सकते हैं।

उबले आलू आएंगे काम

अगर आप तरी वाली सब्जी बना रही हैं और उसमें तेल ज्यादा हो गया है तो आप परेशान न हों बल्कि जल्दी से कुछ उबले हुए आलू करी वाली सब्जी में मिला लें। अब इन उबले हुए आलू को पांच मिनट के लिए सब्जी में डला रहने दें और सब्जी को ढककर पकाएं। आप देखेंगे कि थोड़ी ही देर मे सब्जी का अतिरिक्त तेल को उबले हुए आलू ने अब्सॉर्ब कर लिया है। साथ ही सभी तेल मसाले भी ठीक हो गए हैं।

टोमेटो प्यूरी

आपके घर कोई मेहमान आने वाला है तो आप सब्जी में तेल मसाला ज्यादा लग रहा हो तो सबसे पहले सब्जी की ऊपरी परत से तेल अलग कर लें। फिर उसमें टोमेटो प्यूरी मिला लें। इससे सब्जी का तेल कम हो जाएगा और स्वाद भी बढ़ेगा। अगर सूखी सब्जी में तेल मसाले ज्यादा हों तो कड़ाही में सब्जी को निचोड़ तेल से अलग करते हुए निकाल लें। अब कढ़ाई में बचे हुए तेल में टोमेटो प्यूरी डालकर पका लें। जब प्यूरी पक जाए तो उसमें ऊपर से पकी हुई सब्जी मिलाकर दो मिनट ढककर धीमी आंच पर पकाएं।

बेसन

बेसन सभी की रसोई में मौजूद होता है। आप इसका इस्तेमाल पकोड़े आदि बनाने के लिए करते हैं तो आज हम आपको बेसन का नया इस्तेमाल बताने जा रहे हैं।  यदि किसी भी तरह की सूखी सब्जी में अलग तेल ज्यादा हो जाए तो उसका तेल कम करने और सब्जी का स्वाद बढ़ाने के लिए उसमें बेसन को हल्का रोस्ट करके ऊपर से मिला लें। सब्जी को बेसन में अच्छी तरह से लिपटने तक कुछ देर पकाएं। इससे सब्जी कुरकुरी और स्वादिष्ट लगेगी।

ब्रेड

आपके घर में ब्रेड बच जाती हैं तो आप उन्हें फेंके नहीं क्योंकि ये बड़ी काम की होती हैं। अगर कभी करी वाली सब्जी में तेल अधिक होने पर उसमें ड्राई रोस्टेड ब्रेड क्रम्ब्स मिला सकते हैं। ज्यादा तेल होने पर ब्रेड उसे अब्सॉर्ब करके स्वाद को बराबर रखती है।

First published on: Apr 10, 2023 06:30 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.