---विज्ञापन---

Healthy Drinks: इन हेल्दी ड्रिंक्स को पीकर लू को कहें टाटा बाय-बाय

Healthy Drinks: अप्रैल महीने से ही गर्मी का कहर बरस रहा है, गर्म लू ने सभी की हालत खराब कर दी है। ऐसे में आप गर्मी से राहत पाने के लिए कुछ खास ड्रिंक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल गर्मी में बहुत ज्यादा पसीना बहने की वजह से शरीर में पानी की कमी हो […]

Healthy Drinks, Summer Care Tips

Healthy Drinks: अप्रैल महीने से ही गर्मी का कहर बरस रहा है, गर्म लू ने सभी की हालत खराब कर दी है। ऐसे में आप गर्मी से राहत पाने के लिए कुछ खास ड्रिंक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल गर्मी में बहुत ज्यादा पसीना बहने की वजह से शरीर में पानी की कमी हो जाती है जिसकी वजह से कई बार डिहाइड्रेशन की शिकायत हो जाती है। आप भी अपने आपको हेल्दी और डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए कुछ खास प्रकार के ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं जो आपको गर्मी में ठंडक देते हैं। आइए जानते हैं उन खास ड्रिंक्स के बारे में।

जौ का पानी रखे लू से दूर Healthy Drinks

जौ में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपको गर्मी में ठंडक देते हैं। आप भी अपने आपको गर्मी में चलने वाली लू से बचाना चाहते हैं तो जौ के पानी का सेवन करें। इसके नियमित सेवन से बॉडी टेंपरेचर कंट्रोल में रहता है और लू से भी बचाव होता है। इसे बनाने के लिए आप जौ को पानी के साथ उबाल लें और फिर उसे ठंडा कर सेवन करें। बता दें कि जौ में फाइबर, फास्फोरस, कॉपर और सेलेनियम होता है, जो इंफेक्शन से बचाता है।

नींबू पानी का करें सेवन

गर्मी में चलने वाली लू से बचने के लिए और अपने आपको हाइड्रेट रखने के लिए आप नींबू पानी का सेवन करें। जब आपको गर्मी में बहुत ज्यादा पसीना आता है तो पानी की कमी हो जाती है। पानी की कमी को दूर करने के लिए आप अच्छी मात्रा में लिक्विड चीजों का सेवन करें। ऐसे में नींबू पानी सबसे अच्छा ऑप्शन होता है। इसके लिए आप एक गिलास पानी में आधा नींबू का रस और टेस्ट के हिसाब से काला नमक मिलाकर बना लें, आप चाहें तो इसमें चीनी भी मिला सकते हैं।

सत्तू का करें सेवन

सत्तू गर्मी के मौसम में अमृत के समान होता है। इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपकी हेल्थ के लिए अच्छे होते हैं। आप भी गर्मी से राहत पाने के लिए सत्तू का सेवन कर सकते हैं। इसे नमकीन और मीठा दोनों प्रकार से बनाया जा सकता है।

अगर आप मीठा पसंद करते हैं तो एक गिलास पानी में 2 चम्मच सत्तु मिला लें और 2 चम्मच चीनी भी ऐड कर दें अब इसे अच्छे से मिक्स कर लें और फिर इसका सेवन करें। अगर आप नमकीन पीना पसंद करते हैं तो सत्तू में चीनी की जगह नमक ऐड कर दें और आप चाहें तो उसमें प्याज और हरी मिर्च भी ऐड कर सकते हैं।

First published on: Apr 20, 2023 11:48 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.