---विज्ञापन---

Eid Special Tips: गाढ़ी शीर को पतला करने के लिए ट्राई करें ये तीन चीजें, टेस्ट भी हो जाएगा ट्रिपल

Eid Special Tips: बहुत जल्दी ईद आने वाली है सभी को ईद का बड़ी बेसब्री से इंतजार है। ईद पर तरह तरह के पकवान बनाए जाते हैं , लेकिन खास तौर पर शीर यानी मीठी सेवई जरूर बनाई जाती है। बिना सेवई के ईद का त्योहार अधूरा सा होता है। दरअसल इस पर्व की असली […]

Eid Special Tips, Kitchen Tips

Eid Special Tips: बहुत जल्दी ईद आने वाली है सभी को ईद का बड़ी बेसब्री से इंतजार है। ईद पर तरह तरह के पकवान बनाए जाते हैं , लेकिन खास तौर पर शीर यानी मीठी सेवई जरूर बनाई जाती है। बिना सेवई के ईद का त्योहार अधूरा सा होता है। दरअसल इस पर्व की असली मिठास ही सेवई से आती है।

लेकिन कई बार हम बहुत मन से शीर बनाते हैं लेकिन वो इतनी गाढ़ी हो जाती है कि खाने का मजा ही किरकिरा हो जाता है। हालांकि उसे पतला करने के लिए कुछ जुगाड़ लगाया जाता है लेकिन फिर भी वो टेस्ट नहीं आ पाता जो होना चाहिए। अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ हो गया है तो आप कुछ खास टिप्स से गाढ़ी सेवई को पतला कर सकते हैं इससे टेस्ट बिगड़ने के बजाए और भी ज्यादा बढ़ जाता है। आइए जानते हैं उन खास टिप्स के बारे में।

खोए का करें इस्तेमाल Eid Special Tips

अगर आपकी सेवई बहुत गाढ़ी हो गी है तो आप इसे पतला करने के लिए खोए का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये तो सभी को मालूम होगा कि खोए के इस्तेमाल से कई प्रकार की मिठाइयां बनाई जाती हैं। ऐसे में आप भी अपनी गाढ़ी सेवई को पतला करने के लिए एक बाउल में खोया डालें और मैश कर लें।

जब खोया अच्छी तरह से मैश हो जाए, तो शीर को गर्म होने के लिए रख दें। अब हल्के हाथों से खोया शीर के अंदर डालें और लगातार चलाते रहें। बस आपको शीर को ज्यादा पकाना नहीं पड़ेगा और स्वाद भी खराब नहीं होगा।

मिल्क पाउडर का करें इस्तेमाल 

आपको पता है कि आप मिल्क पाउडर से भी शीर को पतला कर सकते हैं वो भी बिना टेस्ट खराब किए हुए। इसके लिए एक बाउल में 1 कप मिल्क पाउडर निकालें और 3 चम्मच दूध डालकर मिला लें। इस दौरान हम शीर को गर्म होने के लिए रख देंगे।

जब शीर में हल्की उबाल आने लगे, तो धीरे-धीरे मिल्क पाउडर डालें और अच्छी तरह से मिला लें। बस अब हमें शीर को 5 मिनट तक पकाना है और फिर ठंडा होने के लिए रख दें। बस आपकी शीर तैयार है, जिसे अब आप मेहमानों को सर्व कर सकती हैं।

काजू का करें इस्तेमाल Eid Special Tips

अगर आपके घर में गेस्ट आ चुके हैं ऐसे में आपके पास शीर को पकाने का वक्त नहीं है तो आपके लिए काजू का इस्तेमाल करना बेस्ट ऑप्शन है। इसके लिए सबसे पहले 1 कप काजू लें और मिक्सर ग्राइंडर में डालकर पीस लें। जब काजू अच्छी तरह से पीस जाए, तो एक पैन को गैस पर गर्म करने के लिए रख दें।

अब इसमें 3 चम्मच देशी घी डालें और काजू का पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। जब खुशबू आने लगे, तो गैस बंद कर दें और शीर के अंदर डालकर अच्छी तरह से मिलाएं और ठंडा करके सर्व करें।

First published on: Apr 19, 2023 04:39 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.