-विज्ञापन-

Benefits of Benefits of Cardamom: छोटी सी इलायची से करें बड़ी समस्याओं का समाधान, जानें इसके लाभ

Benefits of Cardamom: छोटी सी इलायची के इतने फायदे हैं कि जानकर आप हैरान हो जायेंगे। जी हां इलायची बेशक छोटी सी होती है लेकिन वो कई प्रकार से हमें लाभ पंहुचाने का काम करती है।

Benefits of Cardamom: छोटी सी इलायची के इतने फायदे हैं कि जानकर आप हैरान हो जायेंगे। जी हां इलायची बेशक छोटी सी होती है लेकिन वो कई प्रकार से हमें लाभ पंहुचाने का काम करती है। इसकी खुशबू भी बहुत अच्छी होती है, ये न सिर्फ खाने का जायके को बढ़ाने का काम करती है बल्कि इसके सेवन से हमारी सेहत भी अच्छी रहती है। आपने अक्सर देखा होगा कि होटलों में खाने के बाद सौंफ, इलायची, और मिश्री दे जाती हैं, लोग इसे खाते भी हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इसे क्यों दिया जाता है और इसके क्या लाभ हैं, दरअसल इन तीनों को खाने से हमारा पाचन तंत्र बेहतर होता है। आइये आज हम जानते हैं इलायची के अन्य फायदे जो सेहत के लिए होते हैं अच्छे।

खांसी को करे दूर
जब किसी को खांसी कि दिक्कत हो जाये तो वो इलायची, एक टुकड़ा अदरक, लौंग और तुलसी के पत्तों को एक पान के पत्ते में डालकर खा लें। इसके सेवन से खांसी में तुरंत आराम मिल जाता है। एक बार आजमा कर जरूर देखें।

और पढ़िए –Benefits Of Cabbage For Weight Loss: चाहते हैं वजन कम करना, तो करें पत्ता गोभी का सेवन

गले की खराश को दूर करे
सर्दियों के मौसम में अक्सर गले में खराश होम जाती है। लोग इसके लिए कई प्रकार की चीजों का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कोई खास लाभ नहीं होता। अगर आप भी खराश से परेशान हैं तो रोज सुबह शाम इलायची को अच्छे से चबा लें और ऊपर से गुनगुना पानी पी लें। इससे आपको खराश में राहत मिल जाती है।

मुंह की बदबू को दूर करे
कई लोगों को ये परेशानी रहती है कि उनके मुंह से बहुत बदबू आती है। लोग इस बदबू को दूर करने के लिए कई प्रकार की चीजों का सेवन करते हैं लेकिन फिर भी उनकी ये परेशानी दूर नहीं होती। अगर आप भी मुंह की बदबू से परेशान हैं तो इलायची को मुंह में चबा लें ऐसा करने से बदबू दूर हो जाती है और अच्छी सी खुशबू आती है।

और पढ़िए –Garlic Pickle Benefits In winters: सर्दियों में खाएं लहसुन का अचार, होगी इम्यूनिटी मजबूत

छाले को दूर करे
अक्सर लोगों को मुंह में छाले की समस्या हो जाती है और उसमें दर्द भी बहुत होता है। अगर आप भी इन छालों से परेशान हैं तो इलायची में मिश्री मिलाकर उसे पीस लें और फिर उसका सेवन करें इससे छाले जल्दी ठीक हो जाते हैं।

हिचकी को रोके
अगर आपको अचानक से हिचकी आने लगी हो और रुक न रही हो तो आप इसके लिए जल्दी से एक इलायची लें और उसे अपने मुहं में दाल लें। अब इसे धीरे-धीरे चबा लें इससे आपकी हिचकी रुक जाएगी।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

अभी पढ़ें – लाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

Latest

Don't miss

घमंडी निकले Ranbir Kapoor! सेल्फी लेने पर फेंक दिया फैंस का फोन, वीडियो वायरल

Ranbir Kapoor Viral video: बॉलीवुड एक्टर रणबीर कपूर का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में एक फैंस...

Motorola 5G Phone: मात्र 999 रुपये में खरीदें मोटोरोला के धाकड़ 5जी फोन, मिल रहा बंपर ऑफर

Motorola 5G Phone: ई कॉमर्स प्लेटफॉर्म फ्लिपकार्ट पर इस समय इलेक्ट्रॉनिक सेल चल रही है। इस सेल में कई स्मार्टफोन को भारी डिस्काउंट के...

How To Make Potato Pancakes: ब्रेकफास्ट में है कुछ अलग खाने का मन तो ट्राई करें ‘Potato Pancakes’, ये है बनाने की रेसिपी

How To Make Potato Pancakes: जो लोग ब्रेकफास्ट (Breakfast) में कुछ अच्छा खाने के बारे में सोच रहे हैं हम आज उनके लिए एक...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here